रायबरेली की चुनावी जंग में हुई शतरंज के शहंशाह गैरी कास्परोव की एंट्री? राहुल गांधी के नामांकन पर ये कहा

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Garry Kasparov
Garry Kasparov
social share
google news

Rahul Gandhi-Garry Kasparov: कांग्रेस पार्टी ने पिछले दिनों अपने सोशल मीडिया साईट एक्स पर राहुल गांधी का एक वीडियो शेयर किया था. वीडियो लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान का था जब समय मिलने पर राहुल गांधी अपने मोबाइल पर शतरंज खेलते हुए नजर आ रहे थे. वीडियो में राहुल रूसी ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव को अपना पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी बता रहे थे. उन्होंने कहा था कि, शतरंज के खेल और राजनीति में कई समानताएं है. इन सब के बाद अब जब राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन कर दिया है तब गैरी कास्परोव ने भी शतरंज और सियासत को लेकर अपने विचार व्यक्त किया हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'पुरानी रवायत कहती है कि शीर्ष पर चुनौती देने से पहले आपको रायबरेली से जीतना चाहिए.'

शतरंज से साल 2005 में संन्यास लेने वाले इस रूसी दिग्गज प्लेयर ने एक्स पर एक यूजर की पोस्ट के जवाब में उपरोक्त बातें लिखीं. कास्परोव के पोस्ट में रायबरेली का उल्लेख राहुल के यहां से नामांकन के बाद आया है. कांग्रेस के X हैंडल से शेयर वीडियो में राहुल गांधी ने खुद को राजनेताओं में सबसे अच्छा शतरंज खिलाड़ी भी बताया था. बता दें कि, राहुल इस बार के लोकसभा चुनाव में भी दो सीटों से ताल ठोक रहे हैं. वह वायनाड से कांग्रेस उम्मीदवार हैं, जहां चुनाव हो चुका है और रायबरेली में पांचवे चरण में 20 मई को मतदान होना है. 

GhoseSpot नाम के X यूजर ने राहुल गांधी पर एक चुटीली पोस्ट में गैरी कास्परोव और विश्वनाथन आनंद को टैग करते हुए लिखा, 'बहुत राहत महसूस हो रही है कि @Kasparov63 और @vishy64theking जल्दी रिटायर हो गए और उन्हें हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा का सामना नहीं करना पड़ा.' इस पोस्ट पर कास्परोव ने रिप्लाई करते हुए लिखा कि राहुल को पहले रायबरेली से जीत दर्ज करने के बारे में सोचना चाहिए.

आपको बता दें कि, गैरी कास्परोव राजनीति की गहरी समझ रखते हैं. वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर आलोचक है. हाल ही में रूस में कास्परोव के खिलाफ अरेस्ट वारंट भी जारी हुआ था. इस पूर्व विश्व चैंपियन को इतिहास के महानतम शतरंज खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. अभिनेता रणवीर शौरी ने X पर राहुल गांधी का वीडियो पोस्ट करते हुए गैरी कास्परोव को टैग करके पूछा, 'क्या आप इस मूव को हैंडल कर पाएंगे?' शौरी ने जो वीडियो शेयर किया उसमें एक युवक राहुल के हाथ में अपना फोन रखता है, जिसे वह जमीन पर गिरा देते हैं.

अभिनेता रणवीर शौरी ने भी कास्परोव से ले ली चुटकी 

रणवीर शौरी के इस पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए गैरी कास्परोव ने लिखा, 'मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरे छोटे से मजाकिया पोस्ट को भारतीय राजनीति में किसी की वकालत करने या विशेषज्ञता से जोड़कर नहीं देखा जाएगा! कभी मेरे लिए कहा गया था कि, मैं 1000 आंखों वाला मॉन्स्टर हूं जो सबकुछ देख सकता है. ऐसे में मैं एक राजनेता को अपने प्रिय खेल में हाथ आजमाते हुए देखने से नहीं चूक सकता!'

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT