बिहार के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है ये जगह, गर्मियों में आप भी पहुंचें घूमने

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित सोमेश्वर हिल्स, प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व का संगम है. यह पहाड़ी श्रृंखला, जो वाल्मीकि टाइगर रिजर्व का हिस्सा भी है, गर्मियों में पर्यटकों के लिए एक स्वर्ग बन जाती है. अगर आप भी गर्मी के मौसम में बिहार घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर ठंडी हवाओं का लुत्फ उठाने के लिए सोमेश्वर हिल्स का रुख कर सकते हैं.

कहां है सोमेश्वर हिल्स?

बता दें, सोमेश्वर हिल्स को बिहार का सबसे ऊंचा पर्वत या पर्वतीय पठार माना जाता है. सोमेश्वर पहाड़ियों का शिखर है, जो समुद्र तल से लगभग 3 हजार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह बिहार के चंपारण और नेपाल की सीमा पर मौजूद है, जो रामनगर प्रखंड के तहत आता है.

सोमेश्वर हिल्स की खासियत

घने जंगल:- सोमेश्वर हिल्स घने जंगलों से घिरा हुआ है, जो हरियाली से भरा हुआ है. ऊंचे पेड़, पक्षियों का कलरव, और शांत वातावरण मन को मोह लेता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

झरने और नदियां: पहाड़ों से बहते झरने और प्राकृतिक नदियां गर्मी से राहत प्रदान करते हैं. इन झरनों में नहाना और नदियों के किनारे घूमना पर्यटकों को खूब भाता है.

मनोरम दृश्य: पहाड़ी चोटियों से चारों तरफ का मनोरम दृश्य देखते ही बनता है. घने जंगल, दूर-दूर तक फैले मैदान, और नीला आकाश मन को प्रसन्न करते हैं.

ADVERTISEMENT

सोमेश्वर हिल्स का इतिहास

कहा जाता है कि सोमेश्वर हिल्स पर कई शिलालेख मिले हैं. यह शिलालेख सम्राट अशोक के बारे में दर्शाते हैं. वहीं कई इतिहासकारों का मानना है कि मौर्य काल में मिले शिलालेखों में व्यापार के संबंध में ब्राह्मी लिपि में लिखा गया है. बता दें कि, सोमेश्वर हिल्स में ऐसे कई संकरी रास्ते हैं, जिन्हें मौर्य कालीन माना जाता है.

ADVERTISEMENT

सोमेश्वर हिल्स के आसपास घूमने की जगह

सोमेश्वर हील्स के आसपास ऐसी कई शानदार और खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. जैसे-लौरिया में नंदनगढ़, चंपारण की सीमा पर मौजूद वाल्मीकि नगर जंगल और वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व फ़ॉरेस्ट भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT