बाबा सिद्दीकी 5 साल की उम्र में बिहार से गए थे मुंबई, पिता रोजी-रोटी के लिए करते थे ये काम

आशीष अभिनव

14 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 14 2024 4:49 PM)

Baba Siddiqui Story: मूल रूप से बिहार के रहने वाले बाबा सिद्दीकी मुंबई में एक बड़े नाम थे. वह बिहार के गोपालगंज जिले से माया नगरी मुंबई पहुंचे थे. उन्होंने अपने जीवन के शुरूआती 5 साल गोपालगंज जिले के शेख टोगी गांव में बिताए थे. गोपालगंज जिले के माझा ब्लॉक के शेख टोली गांव में बाबा सिद्दीकी का पुश्तैनी परिवार रहता है. बाबा सिद्दीकी के पिता बिहार के गोपालगंज से मुंबई गए थे.

NewsTak
follow google news

Baba Siddiqui: बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के करीबी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता बाबा सिद्दीकी की बीती रात गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस घटना से पूरे देश में राजनीतिक माहौल गरमा गया है. बाबा सिद्दीकी का न केवल महाराष्ट्र में बल्कि बिहार के गोपालगंज से भी गहरा जुड़ाव था. आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.

गोपालगंज से था बाबा सिद्दीकी का खास कनेक्शन

आपको बता दें कि मूल रूप से बिहार के रहने वाले बाबा सिद्दीकी मुंबई में एक बड़े नाम थे. वह बिहार के गोपालगंज जिले से माया नगरी मुंबई पहुंचे थे. उन्होंने अपने जीवन के शुरूआती 5 साल गोपालगंज जिले के शेख टोगी गांव में बिताए थे. गोपालगंज जिले के माझा ब्लॉक के शेख टोली गांव में बाबा सिद्दीकी का पुश्तैनी परिवार रहता है. बाबा सिद्दीकी के पिता बिहार के गोपालगंज से मुंबई गए थे. पिता के साथ ही वह 5 साल की उम्र में मुंबई पहुंचे. जहां उनके पिता अब्दुल रहीम सिद्दीकी घड़ी बनाने का काम करते थे. 

मुंबई में उन्होंने राजनीति में अपनी पहचान बनाई और विधायक से लेकर मंत्री परिषद का हिस्सा बने. मुंबई में बाबा सिद्दीकी की राजनीतिक पकड़ थी. वे वहां विधायक के रूप में कार्यरत रहे और हाल ही में NCP में शामिल हुए थे. इससे पहले, वे 35 साल तक कांग्रेस से जुड़े रहे थे. उनके बेटे वर्तमान में महाराष्ट्र में बांद्रा वेस्ट से कांग्रेस विधायक हैं, जबकि उनकी बेटी डॉक्टर हैं.

गोपालगंज में समाजसेवा के प्रति समर्पित

मुंबई में रहते हुए भी बाबा सिद्दीकी का गोपालगंज से गहरा लगाव बना रहा. उनके पिता के नाम पर 'अब्दुर रहीम ट्रस्ट' के तहत 40 से ज्यादा सामाजिक संस्थाएं संचालित होती हैं. अकेले गोपालगंज में उनके गांव में तीन ट्रस्ट संचालित हैं, जिनके जरिए शिक्षा, स्वास्थ्य और समाजसेवा का कार्य होता है. कोरोना महामारी के दौरान भी बाबा सिद्दीकी ने गोपालगंज में सैनिटाइजर, मास्क और पीपीई किट बांटकर लोगों की मदद की थी. उनके गोपालगंज स्थित रिश्तेदारों को उनकी हत्या की खबर मिली तो गांव में शोक का माहौल छा गया.

बॉलीवुड सितारों से था करीबी रिश्ता

बाबा सिद्दीकी के बॉलीवुड से भी नजदीकी संबंध थे. वे अभिनेता सलमान खान के बेहद करीबी माने जाते थे और कई अन्य सितारों से भी उनके खास संबंध थे. उनकी हत्या के बाद न केवल मुंबई बल्कि गोपालगंज के लोग भी दुखी हैं.

तेजस्वी यादव ने जताया दुख

बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बाबा सिद्दीकी की हत्या पर शोक जताते हुए कहा कि, "महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या का समाचार बेहद दुखद है. परवरदिगार से प्रार्थना है कि मरहूम को जन्नत में आला मकाम दें और परिजनों को सब्र दें." उन्होंने महाराष्ट्र में NDA सरकार के शासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि वहां लगातार हो रही आपराधिक घटनाओं की जिम्मेदारी कौन लेगा?

पुलिस जांच में जुटी

बाबा सिद्दीकी की हत्या की खबर मिलते ही पुलिस हरकत में आ गई और मामले की जांच शुरू कर दी है. इस सनसनीखेज घटना ने महाराष्ट्र की राजनीति और आम जनता को झकझोर कर रख दिया है. इससे जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है.

    follow google newsfollow whatsapp