सरकारी स्कूल के शिक्षकों की छठ में छुट्टी को लेकर शिक्षा विभाग करेगा बैठक, पिछली बार की तरह मिल सकती है छुट्टी!

इन्द्र मोहन

• 02:43 PM • 22 Oct 2024

Bihar Chhath News: टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह ने कहा कि आजादी के बाद से वर्ष 2023 तक हमेशा दीपावली से छठ तक छुट्टी रहती थी जबकि इस वर्ष 2024 में पहली बार दीपावली से छठ तक कि लगातार छुट्टी नहीं दी गयी है.

Chhath Puja

Chhath Puja

follow google news

Bihar Chhath News: छठ महापर्व में बिहार के सरकारी स्कूल की छुट्टियों को लेकर मामला गरमाया हुआ है. बिहार तक ने सबसे पहले शिक्षकों की छुट्टियों को लेकर इस मुद्दे को उठाया था. चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व को लेकर अब बिहार में शिक्षक गुहार लगा रहे हैं. हर साल इस मौके पर स्कूल में दिवाली से लेकर छठ तक छुट्टी रहती थी लेकिन इस साल शिक्षा विभाग के कैलेंडर में सिर्फ 3 दिन की छुट्टी दी गई है. नहाय-खाय और खरना के दिन भी शिक्षकों को स्कूल आना होगा.

शिक्षा विभाग दिवाली और छठ की छुट्टी को लेकर करेगी बैठक 

छठ पर्व 4 दिनों तक चलता है. बिहार में इससे पहले दिवाली और छठ पर छुट्टियां हुआ करती थी. इस बार दिवाली पर 1 दिन की छुट्टी है मात्र तो छठ में तीन दिन की. शिक्षक मंच की मानें तो खबर चलने के बाद ACS एस सिद्धार्थ ने इस मामले को लेकर संज्ञान लिया है. शिक्षा विभाग आज से कल तक इस मामले को लेकर बैठक करेगा और छुट्टी को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. 

नहाय खाय और खरना के दिन शिक्षकों को आना होगा स्कूल

सरकारी विद्यालयों में कार्यरत कुल शिक्षकों में 60 फीसदी महिला शिक्षिका हैं जिनमें से अधिकतर महिला शिक्षका महापर्व छठ खुद से करती हैं. विडम्बना यह है कि शिक्षा विभाग के द्वारा जारी वर्ष 2024 के अवकाश तालिका में 7,8 और 9 नवंबर को छठ पर्व की छुट्टी दी गयी है जबकि चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत 5 नवंबर नहाय खाय के साथ हो रही है वहीं 6 नवंबर खरना,7 को संध्या कालीन अर्घ्य और 8 को सुबह का अर्घ्य होना है. नहाय-खाय और खरना दोनों तिथियों को सरकारी विद्यालय खुले हैं. शिक्षिकाएं इस बात से परेशान हैं कि इस वर्ष कैसे हो पाएगा छठ पर्व.

दीपावली में भी सिर्फ एक दिन का अवकाश 

सरकारी विद्यालयों में 31 अक्टूबर को दीपावली में मात्र एक दिन की ही छुट्टी दी गयी है. बाहरी राज्य के हजारों शिक्षक या दूर दराज क्षेत्र में पोस्टेड वैसे शिक्षक जो अपने घर से अत्यधिक दूरी पर पोस्टेड हैं वे अपने घर परिवार के साथ दीपावली का त्योहार नहीं मना पाएगें. मात्र एक दिन में सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर आना जाना संभव नहीं है. इस बात से शिक्षकों में मायूसी का माहौल है. दीपावली में मात्र एक दिन का अवकाश रहने से बाहरी राज्य के शिक्षक परिवार के साथ दीपावली नहीं मना पाएंगे.

संघ ने सरकार से की अपील

टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह ने कहा कि आजादी के बाद से वर्ष 2023 तक हमेशा दीपावली से छठ तक छुट्टी रहती थी जबकि इस वर्ष 2024 में पहली बार दीपावली से छठ तक कि लगातार छुट्टी नहीं दी गयी है. अवकाश तालिका निर्माण में अदूरदर्शिता के कारण ही नहाय खाय और खरना जैसे अवसर पर विद्यालय खुला रखना और छुट्टी नहीं देना निंदनीय है. विभाग और सरकार से मांग करते हैं कि अविलंब अवकाश तालिका में संशोधन करके पूर्व के वर्षों के भांति ही दीपावली से लेकर  छठ तक अवकाश की घोषणा करें.

    follow google newsfollow whatsapp