बिहार में 4 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 13 नवंबर को मतदान, 20 नवंबर को आएंगे चुनाव परिणाम 

इन्द्र मोहन

15 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 15 2024 4:38 PM)

बिहार की 4 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की घोषणा कर दी गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उपचुनाव की घोषणा करते हुए बताया की 13 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होगा तो वहीं 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.

नीतीश कुमार ने विश्वास मत तो हासिल कर लिया, मोदी-शाह का भरोसा भी जीत पाएंगे क्या?

नीतीश कुमार ने विश्वास मत तो हासिल कर लिया, मोदी-शाह का भरोसा भी जीत पाएंगे क्या?

follow google news

बिहार की 4 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की घोषणा कर दी गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उपचुनाव की घोषणा करते हुए बताया कि 13 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होगा तो वहीं 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.

आपको बता दें की झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के साथ ही ये उपचुनाव हो रहे हैं. महाराष्ट्र में जहां एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा तो वहीं झारखंड में दो चरणों में मतदान 13 नवंबर और 20 नवंबर को होगा. झारखंड और महाराष्ट्र के साथ-साथ जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं इन सबके नतीजे एक साथ 23 नवंबर को आएंगे.

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

बिहार में 4 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. बेलागंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव आरजेडी के सुरेंद्र यादव के जहानाबाद से सांसद बनने के बाद हो रहा है. इमामगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव हम के जीतन राम मांझी के गया से सांसद बनने के बाद हो रहा है.. तो वहीं तरारी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भाकपा माले के सुदामा प्रसाद के आरा लोकसभा सीट से सांसद बनने के बाद हो रहा है और  रामगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव आरजेडी के सुधाकर सिंह के बक्सर लोकसभा सीट से सांसद बनने के बाद हो रहा है. इन 4 सीटों की बात करें तो एनडीए के हिस्से में सिर्फ एक सीट है तो वहीं महागठबंधन का तीन सीटों पर कब्जा रहा है.

एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा तेज

एनडीए में 4 सीटों के उपचुनाव को लेकर सीटों का बंटवारा भी हो गया है. इमामगंज की सीट जहां हम पार्टी के हिस्से में जा रही है तो वहीं जेडीयू बेलागंज की सीट पर लड़ेगी और बीजेपी के हिस्से में उपचुनाव की दो सीटें आएंगे तरारी और रामगढ़. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 4 सीटों पर घमासान तय करेगा की आने वाले चुनाव में जनता का मिजाज क्या है.

    follow google newsfollow whatsapp