IPS Shivdeep Lande: सुर्खियों में छाए IPS शिवदीप लांडे कौन हैं, जो थे बिहार के 'सुपरकॉप'?

आशीष अभिनव

19 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 19 2024 4:28 PM)

IPS Shivdeep Lande: बिहार के चर्चित आईपीएस अफसरों में शुमार शिवदीप वामनराव लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है. शिवदीप कुछ दिन पहले ही प्रमोट हुए थे.

बिहार के चर्चित आईपीएस शिवदीप लांडे ने इस्तीफा दे दिया है.

ips_shivdeep

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बिहार के चर्चित आईपीएस शिवदीप लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

point

बिहार में उन्हें सिंघम, सुपरकॉप के नाम से पहचाना जाता था

point

शिवदीप कुछ दिन पहले ही प्रमोट हुए थे और अब इस्तीफा देकर चर्चा में

IPS Shivdeep Lande: बिहार के चर्चित आईपीएस अफसरों में शुमार शिवदीप वामनराव लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है. शिवदीप कुछ दिन पहले ही प्रमोट हुए थे. लेकिन उसके कुछ दिन बाद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया, साथ ही उन्होंने आगे का प्लान भी बताया है.

यह भी पढ़ें...

IPS शिवदीप ने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा- "मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षो से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है. इन सभी वर्षो में मैंने बिहार को ख़ुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है. अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं. मैंने आज भारतीय पुलिस सर्विस (IPS) से त्यागपत्र दिया है परन्तु मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी."

ऐसा रहा IPS शिवदीप का कैरियर

बता दें शिवदीप लांडे 2006 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रहे हैं. महाराष्ट्र में जन्मे शिवदीप की कर्मभूमि बिहार ही रही. बिहार कैडर में रहने के दौरान उन्होंने पटना, पूर्णिया अररिया, और मुंगेर जिलों में आरक्षी अधीक्षक के रूप में कार्य किया. जब शिवदीप पटना (मध्य क्षेत्र) के एसपी थे. तब उनके कार्यकाल की खूब चर्चा होती थी. खासकर युवाओं में वे खासे लोकप्रिय रहे. तुरंत एक्शन लेने के मामले में शिवदीप की कोई सानी नहीं थी. 

कुछ दिन पहले ही बने थे पूर्णिया के IG

लंबे समय तक बिहार में सेवा देने के बाद वे केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर महाराष्ट्र पुलिस में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस- एंटी नारकोटिक्स सेल, क्राइम ब्रांच, मुंबई के रूप में भी सेवारत रहे. बता दें कि दो हफ्ते पहले ही शिवदीप लांडे को पूर्णिया आईजी के तौर पर जिम्मेदारी मिली थी. लेकिन दो हफ्ते बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. शिवदीप लांडे मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और यूपीएससी निकालने के बाद उन्हें बिहार कैडर मिला था.

शिवदीप लांडे ने अपना इस्तीफा सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

PK के नौवीं फेल वाले नैरेटिव पर तेजस्वी ने कर दिया पलटवार, बढ़िया से समझा दिया कौन हूं मैं!

दबंग, सिंघम और द सुपरकॉप के नाम से चर्चित थे आईपीएस शिवदीप

शिवदीप लांडे का जन्म महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अकोला जिले में हुआ. शिवदीप लांडे 2006 बैच के IPS अधिकारी हैं. वह वर्तमान में बिहार के पूर्णिया रेंज के IG थे. उन्होंने तिरहुत प्रमंडल (मुजफ्फरपुर) और कोसी प्रमंडल के उप महानिरीक्षक के रूप में काम किया. अररिया, पूर्णिया और मुंगेर जिलों में पुलिस अधीक्षक के रूप में काम किया. पटना एसपी के रूप में उनका कार्यकाल काफी लोकप्रिय रहा. शिवदीप लांडे को लोगों ने प्यार से 'दबंग', 'सिंघम' और 'द सुपरकॉप' जैसे कई नाम दिए.

Bihar Politics: डिमांड करते रह गए चिराग पासवान.. नीतीश ने ऐसे कर दिया खेल, बिहार एनडीए में बवाल तय!

शिवदीप मूलरूप से महाराष्ट्र के निवासी

शिवदीप लांडे वैसे तो बिहार कैडर के आईपीएस अफसर हैं, लेकिन वह महाराष्ट्र में भी तैनात रहे हैं. शिवदीप लांडे जब बिहार में एसटीएफ के एसपी के पद पर तैनात थे, तब उनका तबादला महाराष्ट्र कैडर के लिए हो गया था. बिहार वापसी तक वह महाराष्ट्र एटीएस में डीआईजी के पद पर पहुंच चुके थे.

मूल रूप से महाराष्ट्र के अकोला के रहने वाले शिवदीप वामनराव लांडे का बचपन दुश्वारियों में गुजरा है. उनके पिता एक गरीब किसान थे. शिवदीप लांडे दो भाइयों में बड़े हैं. उनकी परवरिश बेहद मुश्किल हालातों में हुई थी. स्कॉलरशिप की मदद से शिवदीप लांडे ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और बाद में यूपीएससी टॉप किया.

    follow google newsfollow whatsapp