कौन हैं रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल SK Singh, जिन्हें जनसुराज पार्टी ने बनाया उम्मीदवार

आशीष अभिनव

16 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 16 2024 4:52 PM)

Lieutenant General SK Singh: बिहार की चार सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो चुका है. प्रशांत किशोर की पार्टी ने एक सीट के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. पीके ने तरारी सीट से एक चौंकाने वाला नाम दिया है.

Lieutenant General SK Singh

Lieutenant General SK Singh

follow google news

Lieutenant General SK Singh: बिहार की चार सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो चुका है. प्रशांत किशोर की पार्टी ने एक सीट के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. पीके ने तरारी सीट से एक चौंकाने वाला नाम दिया है. तरारी से जनसुराज के उम्मीदवार रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल श्री कृष्ण सिंह हैं. आइए जानते हैं कौन हैं रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल श्री कृष्ण सिंह जिन्हें प्रशांत किशोर ने चुनावी मैदान में उतारा है. 

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल श्री कृष्ण सिंह 

लेफ्टिनेंट जनरल श्री कृष्ण सिंह एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं. उन्होंने 2011 से 2013 तक भारतीय सेना के उप सेना प्रमुख के रूप में कार्य किया. सोशल मीडिया पर मिली जानकारी के अनुसार श्रीकृष्ण सिंह को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के तुरंत बाद 8 गोरखा राइफल्स में जिम्मेदारी दी गई थी. बाद में वे पैराशूट रेजिमेंट में शामिल हो गए. इसके अलावा नागालैंड और मणिपुर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में शामिल रहे. वहीं, श्रीलंकाई गृहयुद्ध में भारतीय शांति सेना में युद्ध में हिस्सा लिया. मेजर जनरल के तौर पर उन्होंने भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल का भी नेतृत्व किया. सेना कमांडर ग्रेड में पदोन्नति के बाद उन्होंने वाइस चीफ का पद संभालने से पहले आर्मी ट्रेनिंग कमांड और साउथ वेस्टर्न कमांड की कमान संभाली.

क्यों हो रहा तरारी में चुनाव 

आपको बता दें कि तरारी सीट से 2020 के चुनावों में सीपीआई (एमएल) के सुदामा प्रसाद विधायक बने थे. उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को शिकस्त देते हुए आरा से चुनाव जीता और वो सांसद बन गए. इसी वजह से तरारी की सीट खाली हुई है. 

बिहार की इन चार सीटों पर होना है उपचुनाव 

बिहार की जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें तरारी सीट के अलावा कैमूर जिले की रामगढ़ सीट, गया की बेलागंज और इमामगंज सीटें शामिल हैं. इन चारों सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और इनके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे

    follow google newsfollow whatsapp