Jio, Airtel, Vi और BSNL यूजर्स के लिए बड़े काम की खबर, नए आदेश के बाद बदल जाएगी ये चीजें

ललित यादव

26 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 26 2024 3:26 PM)

Jio, Airtel, Vi या फिर BSNL आप किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सर्विस को इस्तेमाल करते हों आज की खबर आपके काम की है. TRAI की तरफ से जारी किए गए नए टेलीकॉम रूल्स 1 नवंबर से लागू होने जा रहे हैं.

NewsTak
follow google news

Jio, Airtel, Vi या फिर BSNL आप किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सर्विस को इस्तेमाल करते हों आज की खबर आपके काम की है. TRAI की तरफ से जारी किए गए नए टेलीकॉम रूल्स 1 नवंबर से लागू होने जा रहे हैं. ट्राई ने पहले ही निर्देश दिए थे जल्द से जल्द मैसेज ट्रेसबिलिटी को लागू किया जाए. तो क्या हैं ये नए नियम और क्या होने जा रहा है बदलाव इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

TRAI की तरफ से हाल ही में टेलीकॉम नियमों में बदलाव किया था. ट्राई की तरफ से इन नियमों को मुख्य तौर पर फर्जी और स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए लाया गया है. TRAI की तरफ से किए गए नए बदलाव को 1 नवंबर से पूरे देश में लागू किया जाएगा. ऐसे में अगर आप जियो, एयरटेल, वीआई या फिर BSNL किसी भी ऑपरेटर्स के ग्राहक हैं को आपके काम की खबर है.  

टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई ने दिया था निर्देश  

बता दें कि हाल ही में ट्राई की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया था कि वे मैसेज ट्रेसबिलिटी को लागू करें. इसके लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया की तरफ से 1 नवंबर की तारीख तय की गई थी. ऐसे में अब उम्मीद है कि करीब एक सप्ताह बाद टेलीकॉम के नए नियम लागू हो जाएंगे. 

मैसेज ट्रेसबिलिटी क्या है

अगर आपको नहीं मालूम कि मैसेज ट्रेसबिलिटी क्या है तो बता दें कि यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें मोबाइल फोन में आने वाली सभी फर्जी कॉल्स और मैसेज को रोकने का काम किया जाएगा. 1 नवंबर 2024 से आपके फोन पर आने वाले फर्जी और स्पैम कॉल्स पर निगरानी बढ़ जाएगी. ट्राई के इस नए नियम से फर्जी कॉल्स को समझना और उसे ट्रैक करना आसान हो जाएगा. 

आपको बता दे कि ट्राई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को अगस्त के महीने में निर्देश दिए थे. ट्राई ने कहा था कि वह बैंक, ईकॉमर्स के साथ-साथ वित्तीय संस्थान से आने वाले सभी ऐसे मैसेज को ब्लॉक किया जाए जो कि टेलिमार्केटिंग या फिर किसी भी तरह के प्रमोशन्स से जुड़े हैं. TRAI ने अपने निर्देश में कहा कि टेलिमार्केटिंग मैसेज और कॉल का एक फिक्स फॉर्मेट होना चाहिए जिससे यूजर्स उससे जुड़ी कॉल्स की पहचान कर सके.

फर्जी और स्पैम कॉल्स पर निगरानी बढ़ेगी

कुल मिलाकर 1 नवंबर 2024 से आपके फोन पर आने वाले फर्जी और स्पैम कॉल्स पर निगरानी बढ़ जाएगी. ट्राई के इस नए नियम से फर्जी कॉल्स को समझना और उसे ट्रैक करना आसान हो जाएगा. अब इस नए टेलीकॉम रूल्स का यूजर्स को कितना फायदा मिलेगा ये आने वाले वक्त में पता चलेगा. आप इसके बारे में क्या सोचते हैं कमेंट करके बताएं और वीडियो पसंद आया हो तो इसे लाइक करें शेयर करें और चैलन को सब्सक्राइब करें और बने रहें बिज तक के साथ. 

 

    follow google newsfollow whatsapp