BSNL यूजर्स की हो गई मौज! इस नए प्लान में मिल रहा 6500 GB डेटा, 5जी सेवा की भी आ गई डेट

अर्णिमा द्विवेदी

17 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 17 2024 4:52 PM)

इसके अलावा BSNL ओटीटी सब्सक्रिप्शन में Disney+ Hotstar, YuppTV, SonyLIV, ZEE5, Lionsgate Play, ShemarooMe और EpicON समेत दूसरे सब्सक्रिप्शन भी ऑफर की जा रही रही है.

तस्वीर: AI

तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बीएसएनएल इस प्लान के साथ दे रहा ओटीटी सब्सक्रिप्शन.

point

फ्री लैंडलाइन कॉलिंग की मिल रही सुविधा.

निजी कंपनियों के महंगे टैरिफ, ओटीटी प्लान्स और डेटा बीच बीएसएनएल ने धमाकेदार ऑफर दिया दिया है. बीएसएनएल ने अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स के लिए BSNL फाइबर अल्ट्रा ओटीटी प्लान इंट्रोड्यूज किया है. इसमें महज 1799 रुपये प्रतिमाह में 300Mbps तक की स्पीड के साथ  6500GB डेटा मिल रहा है. लिमिट खत्म होने पर स्पीड घटकर 20 Mbps तक रह जाएगी. 

इसके अलावा BSNL ओटीटी सब्सक्रिप्शन में Disney+ Hotstar, YuppTV, SonyLIV, ZEE5, Lionsgate Play, ShemarooMe और EpicON समेत दूसरे सब्सक्रिप्शन भी ऑफर कर रही है. साथ ही एक फ्री लैंड लाइन कनेक्शन मिल रहा है जिसपर अनलिमिटेड लोकल, एसटीडी कॉलिंग ऑफर किया जा रहा है. 

जल्द शुरू होगी 5जी सेवा, आ गई डेट

BSNL की 5G सर्विस का पूरे देश के मोबाइल यूज़र्स इंतज़ार कर रहे हैं. टेलीकॉम के दिग्गज प्राइवेट प्लेयर्स की तरफ से किए गए टैरिफ हाइक के बाद लोगों ने BSNL की तरफ रुख किया है. साथ ही सरकार भी बीएसएनएल को मज़बूत करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही, लेकिन अभी तक पूरे देश में बीएसएनएल की 4जी, 5जी सर्विस शुरू नहीं हुई है. यही कारण है कि अभी भी कई लोग बीएसएनएल का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. 

वहीं सरकार कंपनी के सिम यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट आया है. अब बीएसएनएल की 5जी सेवा शुरू करने की डेडलाइन आ गई है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बड़ा ऐलान किया है. मंत्री ने बता दिया कि आखिर कब तक BSNL के ग्राहकों को भी निजी कंपनियों की तरह धांसू नेटवर्क और तेज इंटरनेट स्पीड मिलनी शुरू हो जाएगी. 

जून 2025 तक मिलेगी बड़ी खबर

दूरसंचार मंत्री का कहना है कि अगले साल मई तक BSNL एक लाख बेस स्टेशनों के जरिए देश में विकसित 4जी तकनीक को लागू करने का काम पूरा कर लेगी, जिसके बाद 5जी नेटवर्क के विस्तार पर काम शुरू होगा.  4G नेटवर्क को जून 2025 तक 5G में स्विच कर दिया जाएगा. सिंधिया ने कहा कि हम दुनिया में ऐसा करने वाले छठवें देश होंगे.

मंत्री ने कहा कि दुनियाभर के 5G और 6G नेटवर्क में  चाइनीज उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन देश में सरकार ने चीन की एंट्री को बैन किया हुआ है. उन्होंने बताया कि हमारे पास एक कोर और रेडियो एक्सेस नेटवर्क पूरी तरह से फंक्शनल है. साथ ही हमारी तरफ से अगले साल अप्रैल-मई में 1 लाख साइट लगाने का प्लान तैयार है.

बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क मेड इन इंडिया है

BSNL की ओर से खुद का 4G नेटवर्क रोलआउट किया जा रहा है, जो पूरी तरह से मेड इन इंडिया है. BSNL 4G सर्विस को लागू करने में स्टेट रन c-DOT और आईटी कंपनी TCS की मदद ली जा रही है. सरकार का कहना है कि भारत दुनिया में सबसे तेज गति से 5G सर्विल रोलआउट कर रहा है. 22 महीने में 4.5 लाख टावर लगाये हैं. जो देश की करीब 80 फीसदी जनसंख्या को कवर करता है. इससे ब्रॉडबैंड कनेक्शन में भी तेजी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: 

BSNL जल्द ही Jio, एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के छुड़ा देगा पसीने, लॉन्च करने जा रहा खास फोन
 

    follow google newsfollow whatsapp