BSNL जल्द ही Jio, एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के छुड़ा देगा पसीने, लॉन्च करने जा रहा खास फोन

सौरभ दीक्षित

04 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 4 2024 7:50 PM)

अब लोगों को बाजार से महंगे 4जी स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे रिलायंस जियो के भारत 4जी फोन को कड़ी टक्कर मिलेगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर: AI

प्रतीकात्मक तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

निजी कंपनियों के रिचार्ज प्लान महंगा होने के बाद BSNL करने जा रहा धमाका.

point

BSNL लॉन्च करने जा रहा 4G, 5G की टेस्टिंग की कर रहा तैयारी.

भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL ने अब Jio, एयरटेल और वोडाफोन और आईडिया के पसीने छुड़ाने की तैयारी कर ली है. निजी टेलीकॉम कंपनियों ने जबसे अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए तबसे ग्राहक परेशान थे. इन्हें कोई दूसरा रास्ता नहीं सूझ रहा था. महंगे रिचार्ज प्लान के कारण एक बार फिर ग्राहकों का झुकाव बीएसएनएल की तरफ दिखने लगा है. इसी बीच BSNL ने बड़े धमाके की योजना भी बना ली है.  

BSNL जल्द ही अपनी  4जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है. उसने तेजी के साथ 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग का भी काम भी शुरू कर दिया है. अब BSNL अपना 4जी कनेक्टिविटी वाला फीचर फोन लॉन्च करने वाला है. यानी अब लोगों को बाजार से महंगे 4जी स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे रिलायंस जियो के भारत 4जी फोन को कड़ी टक्कर मिलेगी. अब सवाल ये है कि BSNL का ये 4जी स्मार्टफोन कब आएगा? BSNL की क्या प्लानिंग है? किस तरह से अब BSNL ने निजी टेलीकॉम कंपनियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं?

Jio के फोन से सस्ता हो सकता है ये फोन

इसके लिए BSNL ने कार्बन मोबाइल्स के साथ हाथ मिलाया है. इस फोन में बीएसएनएल का सिम भी मिलेगा और हाई स्पीड इंटरनेट का भी आप यूज कर पाएंगे. ये रिलायंस जियो के फोन से सस्ता हो सकता है. BSNL ने एक्स पर पोस्ट करके बताया है कि वो कार्बन मोबाइल्स के साथ मिलकर बाजार में एक विशेष सिम हैंडसेट बंडलिंग ऑफर को भी पेश करेंगी. BSNL ने लिखा है कि हमारा लक्ष्य साथ मिलकर देश के हर कोने में किफायती 4जी कनेक्टिविटी लाना है. 

साल 2017 में 21 जुलाई को रिलायंस की 40वीं सालाना जनरल मीटिंग में जियो ने 4G सपोर्ट वाला फीचर फोन लॉन्च किया था. इस फोन को कंपनी ने सभी के लिए फ्री में उतारा था, लेकिन इसे खरीदने के लिए पहले 1500 रुपये की सिक्योरिटी मनी जमा करानी थी, जो 3 साल बाद रिफंडेबल थी. हालांकि ये कोशिश ज्यादा सफल नहीं हुई थी. 

5G फोन लॉन्च करने की तैयारी में Jio

जियो की तैयारी अब 5जी फोन लाने की है, लेकिन ये कब आएगा इस बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है. BSNL ने अपने मोबाइल नेटवर्क पर स्पैम कॉल्स को रोकने की भी योजना बनाई है. बीएसएनएल स्पैम कॉल्स से निपटने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से जुड़ा सॉल्यूशन इस्तेमाल करेगी. टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी स्पैम कॉल्स को लेकर सख्ती शुरू कर दी है.

बीएसएनएल को प्रॉफिट में लाने की तैयारी

कुल मिलाकर BSNL ने एक बार फिर निजी टेलीकॉम कंपनियों की चिंता बढ़ा दी है. BSNL का लक्ष्य मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के अंत तक 4जी की एक लाख साइट्स को लॉन्च करने का है. सरकार की तैयारी जल्द से जल्द BSNL को प्राफिट में लाने की है. BSNL सेंटर फॉर डेवलेपमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन के साथ मिलकर 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग भी कर रहा है. अब BSNL कितनी जल्दी अपने 4जी स्मार्टफोन्स को लॉन्च करेगा ये आने वाले वक्त में पता चलेगा.

यह भी पढ़ें:  

अनिल अंबानी को बड़ा झटका, बेटे जय अनमोल पर लगा 1 करोड़ का जुर्माना, क्या है पूरा केस?
 

    follow google newsfollow whatsapp