CNG Price Hike: आज ही भरा लें सीएनजी, आ गई है टेंशन देने वाली खबर

सौरभ दीक्षित

22 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 22 2024 7:56 PM)

CNG Price Hike: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महानगर गैस लिमिटेड और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड जैसी प्रमुख सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स जल्द ही CNG की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं.

NewsTak
follow google news

CNG Price Hike: फेस्टिव सीजन के बीच आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लग सकता है. महानगर गैस लिमिटेड और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड जैसी प्रमुख सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स जल्द ही CNG की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह बढ़ोतरी लगभग 6 रुपए प्रति किलोग्राम तक हो सकती है. इससे आम आदमी का बजट बिगड़ सकता है. कंपनियों की इस संभावित कीमत ग्रोथ के पीछे कई कारण हैं, जिनमें एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मैकेनिज्म (APM) गैस आवंटन में की गई कटौती शामिल है.

APM गैस आवंटन में कमी बनी बड़ी वजह

महानगर गैस लिमिटेड और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के लिए APM गैस आवंटन में करीब 20 प्रतिशत की कमी की गई है. इसके चलते इन कंपनियों को अब स्पॉट LNG से गैस की भरपाई करनी पड़ रही है. इसकी मौजूदा कीमत APM गैस के मुकाबले लगभग दोगुनी है. APM गैस की कीमत 6.5 डॉलर प्रति मिलियन मीट्रिक ब्रिटिश थर्मल यूनिट है, जबकि स्पॉट LNG की कीमत 11 से 12 डॉलर प्रति मिलियन मीट्रिक ब्रिटिश थर्मल यूनिट है. इस बढ़ी हुई लागत का असर कंपनियों पर पड़ेगा, जिसे वे कस्टमर तक ट्रांसफर कर सकती हैं.

महानगर और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के लिए चुनौती

कंपनियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे इस बढ़ी हुई लागत को पूरी तरह से कस्टमर्स पर डालें या नहीं. फिलहाल APM गैस आवंटन का अनुपात 49-50% है, जबकि पहले यह 70% के करीब था. सिटी गैस कंपनियों का मानना है कि CNG की कीमतों में लगभग 6 रुपए प्रति किलोग्राम तक की बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है. हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि कीमत बढ़ाने के निर्णय को महाराष्ट्र और झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों तक टाला जा सकता है.

फेस्टिव सीजन पर महंगाई की मार

फेस्टिव सीजन के दौरान यदि CNG की कीमतों में बढ़ोतरी होती है, तो इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. घरेलू गैस सप्लाई में आई कमी के कारण IGL और महानगर गैस लिमिटेड जैसी कंपनियों को सस्ती घरेलू गैस की सप्लाई में 20-21% तक की गिरावट का सामना करना पड़ रहा है. कंपनियां इस कमी को पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही हैं. कुल मिलाकर, अगर CNG की कीमतें बढ़ती हैं, तो यह फेस्टिव सीजन में लोगों के बजट पर एक और बोझ साबित हो सकता है.

यहां देखें पूरी वीडियो

 

    follow google newsfollow whatsapp