स्मॉल और मिडकैप के रिस्क से डरते हैं, तो इन लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स में SIP आपको बना सकती है करोड़पति!

अभिषेक

09 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 9 2024 2:56 PM)

Large Cap Mutual Funds: शेयर मार्केट में लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाने से निवेशक थोड़ा कतराते है. खासकर युवाओं का रुझान स्मॉल और मिडकैप या मल्टीकैप म्यूचु्अल फंड्स की ओर ज्यादा रहता है. इसके पीछे बड़ी वजह है मोटा रिटर्न.

Large Cap Mutual Funds

Large Cap Mutual Funds

follow google news

Large Cap Mutual Funds: शेयर मार्केट में लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाने से निवेशक थोड़ा कतराते है. खासकर युवाओं का रुझान स्मॉल और मिडकैप या मल्टीकैप म्यूचु्अल फंड्स की ओर ज्यादा रहता है. इसके पीछे बड़ी वजह है मोटा रिटर्न. मिड और स्मॉल कैप फंड्स के मोटे रिटर्न के लालच में निवेशक ये भूल जाते है जब बाजार गिरता है तो ये फंड्स उसी तेजी से नीचे की ओर गिरते हैं. यानी इन फंड्स में रिवॉर्ड हाई तो रिस्क भी हाई होता है. इसके ठीक उलट लार्जकैप फंड्स में रिटर्न मोडरेट रहता है तो ये कम रिस्की भी रहते हैं.

इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे लार्ज कैप फंड्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने जबरदस्त रिटर्न दिया है और निवेशकों को करोड़पति बना दिया है.

लार्ज कैप फंड्स में निवेश कर बने करोड़पति 

लॉन्ग टर्म गोल के लिए लार्ज कैप फंड्स ज्यादा ठीक रहते है. वैसे निवेशक कुछ पैसा लार्ज कैप और कुछ मल्टीकैप में लगा सकते हैं. अगर आपको बच्चों की पढ़ाई या शादी और रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी है तो लार्ज कैप फंड्स ही ज्यादा ठीक रहते हैं. क्योकि ये आपको रिटर्न जरूर मोडरेट देंगे लेकिन आपकी गाढ़ी कमाई भी नहीं डूबने देते. कुछ लार्ज कैप फंड्स है जिन्होने मोटा रिटर्न दिया है. अगर इनमें आपकी SIP हो तो आप जल्द करोड़पति बन सकते हैं. पहले आपको टॉप 10 लार्ज कैप फंड्स का 10 साल का रिटर्न जान लीजिए

- निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड ने 10 साल में 16.55 फीसदी का रिटर्न 

- केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड ने 10 साल में15.93 फीसदी का रिटर्न 

- कोटक ब्लूचिप फंड ने10 साल में 15.59 फीसदी का रिटर्न 

- मिराज एसेट लार्ज कैप फंड ने 10 साल में 15.55 फीसदी का रिटर्न 

- एडलवाइस लार्ज कैप फंड ने 10 साल में 15.41 फीसदी का रिटर्न 

- एसबीआई ब्लू चिप फंड ने 10 साल में 15.09 फीसदी का रिटर्न 

- आदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड ने 10 साल में 14.69 फीसदी रिटर्न 

- एक्सिस ब्लूचिप फंड ने 10 साल में 14.42 फीसदी का रिटर्न 

- एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने 10 साल में 14.40 फीसदी का रिटर्न 

- टाटा लार्ज कैप फंड ने 10 साल में 14.37 फीसदी का रिटर्न 

- ग्रो लार्ज कैप फंड ने 10 साल में 14.29 फीसदी का रिटर्न दिया है.

मात्र इतने की SIP बना देगी करोड़पति!

अगर हम लार्ज कैप फंड्स के रिटर्न को देखें तो पिछले 10 साल में इन फंड्स का रिटर्न 15 फीसदी या उससे ज्यादा रहा है. 15 फीसदी सालाना का रिटर्न अच्छा ही माना जाएगा. अगर आपके इनमें से किसी भी फंड में 10 हजार रुपये की SIP की होती तो 18 साल में करोड़पति बन जाते. ये रिटर्न हमने 15 फीसदी सालाना रिटर्न के आधार पर निकाला है. ऐसे ही अगर 12 हजार की SIP की होती तो 17 साल में करोड़पति बन जाते ये रिटर्न भी 15 फीसदी सालाना रिटर्न के आधार पर निकाला है. 15 हजार रुपये की SIP की होती तो 15 साल में करोड़पति बन जाते. ये रिटर्न भी 15 फीसदी सालाना रिटर्न के आधार पर निकाला है.

कुल मिलाकर देखा जाए तो रिटर्न के लिए लार्ज कैप भी अच्छे साबित हुए हैं. ऐसे में अगर ज्यादा रिस्क नहीं उठा सकते तो लार्ज कैप फंड्स करोड़पति होने का सपना पूरा कर सकते हैं. भले ही मिड और स्मॉल कैप के मुकाबले समय 1-2 साल ज्यादा लगेगा लेकिन आपकी गाढ़ी कमाई डूबने का खतरा भी कम रहेगा.

इनपुट- संदीप शर्मा 

    follow google newsfollow whatsapp