SIP करने की सोच रहे हैं और पैसे कम हैं तो ये खबर है आपके लिए, बना सकते हैं एक बड़ा फंड

बृजेश उपाध्याय

20 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 20 2024 9:15 AM)

अब ये SIP लगभग देश के हर आम आदमी की पहुंच में होगी. बिना अपनी जेब पर बोझ डाले आप भी अब अपनी सेविंग्स में से कुछ हिस्सा निकाल कर निवेश कर पाएंगे.  

तस्वीर: इंडिया टुडे.

तस्वीर: इंडिया टुडे.

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

फिलहाल न्यूनतम 500 रुपए प्रति माह SIP में निवेश कर सकते हैं.

point

जल्द ही ये 250 रुपए प्रति माह होने वाला है. सेबी ने इशारा किया है.

आजकल हर कोई निवेश की तरफ बढ़ रहा है और भविष्य के लिए एक बड़ा फंड बनाने, घर, कार, बच्चों के एजुकेशन समेत दूसरे कई टास्क के लिए भी लोग शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म निवेश की तरफ बढ़ रहे हैं. अब बात आ जाती है रिटर्न की. देखा जाए तो रिटर्न के मामले में एसआईपी (Systematic Investment Plan) काफी पापुलर हो रहा है. 

यह भी पढ़ें...

फिलहाल एसआईपी में मिनिमम इन्वेस्टमेंट प्लान 500 रुपए महीने है. इसके बावजूद भी किसी के लिए 500 रुपए मंथली निवेश करना भारी पड़ रहा हो तो वो क्या करे. ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है. अब SIP लगभग देश के हर आम आदमी की पहुंच में होगी. बिना अपनी जेब पर बोझ डाले आप भी अपनी सेविंग्स में से कुछ हिस्सा निकाल कर निवेश कर पाएंगे.  

म्यूचुअल फंड के जरिये निवेशकों की संख्या बढ़ाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी ने बड़ा फैसला लिया है. पिछले दिनों सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने कहा कि जल्द ही लोग म्यूचुअल फंड में सिर्फ 250 रुपये महीने SIP कर पाएंगे. यानी अब जितने दाम में आप एक औसत होटल में जाकर खाना खा लेते हैं उससे भी कम दाम में हो जाएगी आपकी SIP. ध्यान देने वाली बात है कि फिलहाल जो मिनिमम SIP का अमाउंट है वो है 500 रुपए महीना है. 

एक कार्यक्रम में बोलते हुए बुच ने कहा है कि म्युचुअल फंड मैनेजर्स के साथ मिलकर इस पहल पर काम किया जा रहा है. जिससे निवेशक 250 रुपये मंथली SIP का लाभ उठा पाएंगे. सेबी इसको लागू करने के लिए एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अलावा इस क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ियों के साथ चर्चा कर रहा है.

बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने ले ली है लीड

वहीं एक नाम जो इस पूरे 250 रुपए की SIP पर चर्चा के दौरान सामने आया वो है आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड का. 250 रुपए का सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) डेवलप करने में आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्युचुअल फंड (Aditya Birla Sun Life Mutual Fund) ने लीड ले ली है. यदि यह सफल रहता है तो किसी भी म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा ऐसा कदम पहली बार उठाया जाएगा.

3 डॉलर प्रति माह का फॉर्मूला दुनिया को चौंका रहा- बुच

बुच का मानना है कि जब लोगों के सामने 250 रुपए प्रति माह के साथ निवेश का विकल्प खुलेगा, तो वो बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और भविष्य में बड़ा फंड बना पाएंगे. करीब 3 डॉलर प्रति माह का फॉर्मूला दुनियाभर के लोगों को चौंका रहा है. भारत के लिए यही 'विकसित भारत' का रास्ता है.

इनपुट: श्रेया ठाकुर

यह भी पढ़ें:  

जवानी में निवेश का ये मंत्र समझ लिया तो मौज में कटेगा बुढ़ापा, मिलेगी 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम
 

    follow google newsfollow whatsapp