मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है. Recharge Tarrif बढ़ने के बाद भी Jio के साथ करोड़ों यूजर्स जुड़े हुए हैं. जियो को यूजर्स का खूब प्यार मिल रहा है लेकिन इस पॉपुलैरिटी की वजह क्या है? वजह है जियो के बेहतरीन प्लानंस और ऑफर्स. कंपनी आए दिन कोई न कोई नया ऑफर निकालती रहती है और अपने यूजर्स के लिए नए-नए प्लान्स पेश करती है. हाल ही में Reliance Jio अपने उन कस्टमर्स के लिए एक खास ऑफर लेकर आई है जिन्हें Netflix देखना काफी पसंद है. जी हां Netflix Lovers के लिए एक खास Recharge Plan offer ले कर आई है. जिसमें आपको 84 दिन तक फ्री Netflix लाने का मौका मिलेगा.
ADVERTISEMENT
आज हम आपको जियो के ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे, जिसमे आपको अनलिमिटेड कॉलिंग, डेटा और SMS का फायदा तो मिलेगा ही साथ में आपको पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स का भी फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा.
हम बात कर रहे हैं जियो के 1299 रुपए वाले रिचार्ज प्लान की. जियो का 1299 रुपये वाला प्लान पूरे 84 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है. इस प्लान में आपको पूरे 84 दिनों के लिए किसी भी नेटवर्क में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जाती है. इस प्लान में यूजर को रोजाना 2GB डेटा दिया जाता है और रोजाना 100 फ्री SMS भी दिए जाते हैं. अगर आपको क्षेत्र में 5G कनेक्टिविटी हैं और आपका फोन 5G है, तो आप अनलिमिटेड 5G डेटा का लाभ भी ले सकते हैं. फ्री मिलेगा OTT ऐप Netflix..यानी आप पूरे 84 दिनों तक Netflix के साथ Chill कर सकते हैं. अपने पसंदीदा शो भी देख सकते हैं.
वैसे हाल ही में Jio ने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि रिलायंस जियो का वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही (Reliance Jio Q2FY25 profit) 23.4% बढ़कर 6,539 करोड़ रुपए हो गया है. तिमाही के दौरान उसका ARPU (Average revenue per user) 7.4% बढ़कर 195.1 रुपए हो गया. पिछले साल की समान अवधि में यह 181.7 रुपए था.
ARPU का मतलब हर यूजर से कंपनी की औसतन कमाई होता है. जून तिमाही (Q1FY25) में भी कंपनी का ARPU 181.7 रुपए ही था. टैरिफ वृद्धि और बेहतर सब्सक्राइबर मिक्स के कारण ARPU बढ़कर 195.1 रुपये हुआ. रिलायंस जियो ने कहा कि उसका एंगेजमेंट लेवल मजबूत बना हुआ है. सितंबर तिमाही के दौरान कुल डेटा ट्रैफिक में 24% और वॉइस ट्रैफिक में 6.4% की सालाना वृद्धि (YoY Growth) दर्ज की गई।रिलायंस जियो के कस्टमर्स की संख्या में गिरावट देखने को मिली है.
पिछले साल की दूसरी तिमाही (Q2FY25) में कंपनी के पास कस्टमर बेस 45.97 करोड़ था. जबकि, पिछली तिमाही यानी जून तिमाही (Q1FY25) में यह बढ़कर 48.97 करोड़ हो गया. इस सितंबर तिमाही (Q2FY25) में यह सालाना आधार पर 4.2% बढ़कर 47.88 करोड़ पर आ गया. मगर जून तिमाही के मुकाबले इसमें गिरावट आई है. बता दें कि जियो ने 3 जुलाई से टेलीकॉम प्लांस में टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया था.
जियो के पास अपने यूजर्स के लिए एक से बढ़कर एक रिचार्ज प्लान मौजूद हैं. जुलाई में रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ाने के बाद जियो दोबारा से अपने यूजर्स को अच्छे और सस्ते रिचार्ज प्लान देने की पूरी कोशिश कर रही है. इसी को देखते हुए जियो काफी अच्छे रिचार्ज प्लान लॉन्च कर रही है. इस प्लान में यूजर को पूरे 84 दिनों के लिए Netflix ऐप का फ्री सब्सक्रिप्शन भी दिया जाता है. साथ में जियो सिनेमा, जियो टीवी का फ्री एक्सेस भी दिया जाता है. ऐसे में एंटरटेनमेंट लवर्स को ये प्लान काफी पसंद आने वाला है.
ADVERTISEMENT