महाराष्ट्र चुनाव: लाडली बहना योजना पर ये क्या बोल गईं महिलाएं? CSDS के ताजा सर्वें में भी बड़ा खुलासा

बृजेश उपाध्याय

24 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 24 2024 12:25 PM)

महिलाओं से महाराष्ट्र सरकार की लाडली बहना योजना को लेकर जब सवाल किया गया तो इनमें से ज्यादातर महिलाओं ने ये कहा कि 1500 रुपये में उनका क्या होगा? 

तस्वीर: न्यूज तक.

तस्वीर: न्यूज तक.

follow google news

महाराष्ट्र चुनाव में मध्य प्रदेश की तर्ज पर लाडली बहना योजना को विनिंग कार्ड माना जा रहा है. वहीं इस योजना पर वहां की महिलाओं ने बड़ा बयान दे दिया. इन महिलाओं से महाराष्ट्र सरकार की लाडली बहना योजना को लेकर जब सवाल किया गया तो इनमें से ज्यादातर महिलाओं ने ये कहा कि 1500 रुपये में उनका क्या होगा? 

हालांकि कई महिलाओं ने इसे लेकर खुशी भी जताई क्योंकि शिंदे सरकार की तरफ से 3 महीने और 5 महीने की किस्त एक साथ जारी करने का ऐलान किया था. इससे एक साथ कई महिलाओं के खाते में 3-3 हजार और कईयों के खाते में साढ़े 7 हजार रुपये तक आएंगे. माना जा रहा है कि दिवाली से पहले दो महीने का इकट्‌ठा पैसा महिलाओं को दिवाली बोनस जैसा मिलेगा. 

क्या कहता है लोकनीति-सीएसडीएस का ताजा सर्वे?

लोकनीति-सीएसडीएस के ताजा सर्वे के मुताबिक योजना का लाभ ले रहीं 45 फीसदी बहनें महायुति के पक्ष में हैं और 41 फीसदी खिलाफ हैं. हालांकि इस नतीजे पर Lokniti-CSDS के डायरेक्टर संजय कुमार ने कहा कि 'यहां 4-5 फीसदी का फर्क है. उन राज्यों को देख लें और वहां की स्कीम देख लें तो निश्चित रूप से लाभार्थियों का फायदा तो मिलता ही है पर लोगों का ये मान लेना कि सिर्फ लाभार्थी के स्कीम से चुनाव जीत जाएंगे तो ऐसा होता नहीं है.'

    follow google newsfollow whatsapp