Haryana Exit Polls Result : हरियाणा में कांग्रेस को बंपर सीटों का अनुमान, बीजेपी को इतनी सीटें

शुभम गुप्ता

05 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 6 2024 11:35 AM)

Haryana Exit Poll Result: हरियाणा चुनाव की वोटिंग खत्म हो गई है. अब बारी रिजल्ट की है. नतीजे 8 अक्टूबर को जारी होंगे. हालांकि वोटिंग के बाद लोगों के बेचानी और बढ़ गई है.

NewsTak
follow google news

Haryana Exit Poll Result: हरियाणा चुनाव की वोटिंग खत्म हो गई है. अब बारी रिजल्ट की है. नतीजे 8 अक्टूबर को जारी होंगे. हालांकि वोटिंग के बाद लोगों के बेचानी और बढ़ गई है. लोग जानना चाहते हैं कि हरियाणा में किसकी सरकार बनने जा रही है. हरियाणा में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. ओपनियन पोल के आंकड़ो पर नजर डालें तो कहीं न कहीं कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलता दिखा. हालांकि ऐसा माना जाता है कि मतदान के पहले तक लोगों का जो मानस होता है वो मतदान तक बदल भी जाता है. ऐसे में ओपनियन पोल के आंकड़े और एग्जिट पोल के नतीजों में फर्क भी हो सकता है. हालांकि एग्जिट पोल के बाद भी सटीक से सटीक रिजल्ट के लिए लोगों को 8 अक्टूबर तक इंतजार करना पड़ेगा. 

हरियाणा चुनाव के लिए ध्रुव रिसर्च ने अपने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी कर दिए हैं. ध्रुव रिसर्च ने अपने आंकड़ो में कांग्रेस को बहुत बड़ा बहुमत दिया है.

पार्टी सीट
बीजेपी 27-27
कांग्रेस 57-57
अन्य 6-6

ओपिनियन पोल में भी मिली थी कांग्रेस को बढ़त

एग्जिट पोल से पहले ओपिनियन पोल में भी कांग्रेस की जीत का दावा किया जा रहा था. लोकपोल सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 58 से 65 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को 20 से 29 सीटें मिल सकती हैं. वहीं टाइम्स नाऊ नवभारत Matrize ओपिनियन पोल में भी कांग्रेस की बढ़त दिखाई. सर्वे में कांग्रेस को 41 से 46 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि भाजपा को 33 से 38 और अन्य दलों को 6 से 11 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

लाइव अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

    follow google newsfollow whatsapp