Haryana Election CM Race Opinion Poll: हरियाणा में CM की रेस में सबसे आगे कौन? ताजा सर्वे से नायब सैनी हैरान

सुमित पांडेय

10 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 10 2024 2:46 PM)

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पारा चढ़ता जा रहा है. बीजेपी, कांग्रेस के बाद अब आप पार्टी ने भी हरियाणा में तेजी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. भाजपा की पहली लिस्ट आने के बाद पार्टी से इस्तीफों का दौर शुरू हो गया. इधर, ताजा ओपिनियन पोल में सीएम फेस को लेकर जनता का मूड जानने की कोशिश की, जिसमें चौंकाने अनुमान सामने आए हैं.

हरियाणा में सीएम पद की रेस में कौन सबसे आगे? ताजा ओपिनियन पोल कर देगा हैरान.

haryana_polls

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान है

point

कांग्रेस को बढ़त, बीजेपी जरा सा पीछे, CM फेस की पहली पसंद कौन?

point

सीएम नायब सैनी, भूपेंद्र हुड्डा के बाद दुष्यंत चौटाला भी सीएम की रेस में

Haryana Election CM Race Latest Opinion Poll: हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पारा चढ़ता जा रहा है. बीजेपी, कांग्रेस के बाद अब आप पार्टी ने भी हरियाणा में तेजी से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. भाजपा की पहली लिस्ट आने के बाद पार्टी से इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है. इधर, ताजा ओपिनियन पोल में हरियाणा में CM फेस को लेकर जनता का मूड जानने की कोशिश की गई, इसके अनुमान सीएम नायब सैनी को हैरान कर देंगे. 

यह भी पढ़ें...

हरियाणा में सीएम की कुर्सी के लिए लोग किसे सबसे ज्यादा समर्थन कर रहे हैं. ऐसे तमाम सवालों के जवाब टाइम्स नाउ नवभारत और मैटराइज (Times Now Navbharat-Matrize) के ताजा ओपिनियन में सामने आए हैं. हरियाणा में कौन सी पार्टी जीत रही है, ओपिनियन पोल में वो नतीजे भी सामने आए हैं. उसके मुताबिक, राज्य में किसी पार्टी को अपने दम पर बहुमत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है.

नायब सैनी या भूपेंद्र हुड्डा, कौन पहली पसंद?

ताजा ओपिनियन पोल के अनुसार, राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा के बीच सीएम की कुर्सी की लेकर कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. ओपिनियन पोल में हरियाणा के CM पद के लिए पसंदीदा चेहरा कौन है? इसके जवाब में वर्तमान मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता नायब सैनी को 31 फीसदी तो वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा 29 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana Assembly Election: बृजभूषण शरण सिंह को बीजेपी ने ऐसा क्या कहा कि हो गई बोलती बंद?

दुष्यंत चौटाला का सिर्फ 8 फीसदी लोग सीएम पद पर देखना चाहते हैं. उचाना से चुनाव लड़ रहे दुष्यंत चौटाला ने इस बार नारा दिया है विधायक उचाने का, मुख्यमंत्री हरियाणा का. दुष्यंत चौटाला के खिलाफ कांग्रेस ने बिरेंद्र सिंह के बेटे ब्रिजेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है.

बीजेपी-कांग्रेस में किसे कितनी सीटें?

ताजा ओपिनियन पोल में हरियाणा चुनाव में बीजेपी 35.6 फीसदी वोट के साथ 33-38 सीटें जीतेगी. वहीं, कांग्रेस 32.4 फीसदी वोट के साथ 36-41 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है. वहीं जेजेपी 8.8 फीसदी वोट शेयर के साथ 02-05 फीसदी सीटें जीतेगी. अन्य पार्टियों को 23.2 फीसदी वोट के साथ 06-11 सीटें मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana Congress List: हरियाणा में कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, अब तक 41 कैंडिडेट घोषित

कब है हरियाणा में चुनाव?

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव पांच अक्टूबर को होगा. चुनाव आयोग के अनुसार, मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.  चुनाव की तारीख से पहले और बाद में छुट्टियों के कारण वोटिंग प्रतिशत कम होने की आशंका थी. जिसके बाद बीजेपी ने चुनाव की तारीख में बदलाव को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. इसके बाद तारीखों में बदलाव किया गया था.

हरियाणा के CM पद के लिए आपका पसंदीदा चेहरा कौन?

1. नायब सिंह सैनी: 31%
2. भूपिंदर सिंह हुड्डा : 29%
3. दुष्यंत चौटाला : 8%

हरियाणा चुनाव में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा क्या है?

1. सीएम चेहरा: 25 %
2. गठबंधन: 15%
3. किसानों के मुद्दे: 13%
4. सरकार का कामकाज: 12 %
5. रोजगार: 9 %
6. पुरानी पेंशन का मुद्दा: 11 %
7. अन्य मुद्दे: 15 %

हरियाणा में अगर कांग्रेस सरकार बनी तो पसंदीदा सीएम कौन?

1. भूपेंद्र सिंह हुड्डा: 41%
2. रणदीप सुरजेवाला: 20 %
3. कुमारी शैलजा: 19%

    follow google newsfollow whatsapp