हरियाणा के CM बनने के सवाल पर कुमारी शैलजा का जवाब भूपेंद्र हुड्डा को चौंका देगा

सुमित पांडेय

23 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 23 2024 5:42 PM)

Kumari Selja in News: शैलजा ने कांग्रेस के भीतर की स्थिति पर बात करते हुए यह भी कहा कि पार्टी के आंतरिक मामलों को सार्वजनिक रूप से साझा नहीं किया जा सकता.

हरियाणा में कुमारी शैलजा को बीजेपी ने ऑफर दिया है.

kumari_shailja

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

कुमारी शैलजा को बीजेपी ने पार्टी में शामिल होने का दिया है ऑफर

point

शैलजा से जब पूछा गया कि हरियाणा की सीएम बनेंगी तो उन्होंने दिया ये जवाब

Kumari Selja in News: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा ने सोमवार को भाजपा के साथ जुड़ने की अफवाहों और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा दिए गए बयान पर करारा जवाब दिया है. उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि भाजपा उन्हें किसी प्रकार की सलाह न दे और उनके राजनीतिक सफर का निर्णय केवल कांग्रेस पार्टी ही करेगी. शैलजा ने कांग्रेस के प्रति अपनी निष्ठा और वफादारी को रेखांकित करते हुए कहा कि कांग्रेस उनकी रगों में दौड़ती है और वह अपने पिता की तरह एक दिन तिरंगे में लिपटे हुए जाएंगी. उनके इस बयान ने पार्टी के प्रति उनकी प्रतिबद्धता स्पष्ट तरीके से जाहिर कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

हरियाणा के सीएम बनने की इच्छा से जुड़े सवाल पर कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा- "ये थोड़ी कहूंगी कि नहीं है, बिल्कुल इच्छा है. राजनीति संघर्ष है, कोई 9-5 जॉब नहीं है."  

भाजपा के सलाह की जरूरत नहीं: सैलजा 

कुमारी शैलजा आज तक के कार्यक्रम पंचायत तक में पहुंचीं थीं. जहां पर उन्होंने खुलकर सवालों के जवाब दिए. शैलजा की यह प्रतिक्रिया उस वक्त सामने आई है, जब हरियाणा विधानसभा चुनावों से कुछ ही दिन पहले भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें भाजपा में शामिल होने की सलाह दी थी. खट्टर ने कहा था कि कांग्रेस के अंदर चल रही कलह और शैलजा के प्रति पार्टी के व्यवहार के बाद कोई भी स्वाभिमानी व्यक्ति अपने अगले कदम के बारे में जरूर सोचेगा. इस पर शैलजा ने कहा कि उन्हें भाजपा से किसी सलाह की जरूरत नहीं है, और कांग्रेस ही उनके राजनीतिक जीवन का रास्ता तय करेगी. 

शैलजा ने कांग्रेस के भीतर की स्थिति पर बात करते हुए यह भी कहा कि पार्टी के आंतरिक मामलों को सार्वजनिक रूप से साझा नहीं किया जा सकता. उन्होंने जोर दिया कि पार्टी के अंदर ऐसी चर्चाएं हमेशा होती हैं, जिन्हें पार्टी के भीतर ही सुलझाया जाता है. यह कांग्रेस के आंतरिक निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा है और पार्टी आगे बढ़ रही है.

'नहीं रहा '56 इंच' का सीना और खत्म हो चुका है नरेंद्र मोदी जी का कॉन्फिडेंस', J&K में राहुल गांधी ने कही बड़ी बातें 

बीजेपी मुझे नसीहत न दे: कुमारी सैलजा

कुमारी शैलजा ने हरियाणा में अपने चुनावी दावेदारी के बारे में भी चर्चा की. शैलजा ने कहा कि 'वह उकलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहती थीं, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. इसके बावजूद उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनका राजनीतिक सफर यहीं खत्म नहीं हुआ है और भविष्य में और भी मौके मिलेंगे. बीजेपी के लोग मुझे नसीहत न दें.' उन्होंने आगे कहा कि राजनीति में असहमति और प्रतिस्पर्धा का होना स्वाभाविक है और इसे व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं देखा जाना चाहिए. 

हरियाणा में शक्ति संतुलन पर जमकर चर्चा

पार्टी के भीतर भूपेंद्र हुड्डा और कुमारी शैलजा के बीच शक्ति संतुलन को लेकर भी चर्चा रही है. माना जाता है कि पार्टी हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को प्राथमिकता दे रही है, जिसके चलते शैलजा को किनारे कर दिया गया. हालांकि, शैलजा ने इस पर कोई सीधा जवाब नहीं दिया, लेकिन यह साफ किया कि उनका संघर्ष व्यक्तिगत नहीं, बल्कि पार्टी और जनसेवा के लिए है.

ये भी पढ़ें: कौन है चित्रा सरवारा जिसे कांग्रेस ने अचानक कर दिया 6 साल के लिए निष्कासित

क्या कांग्रेस से नाराज हैं कुमारी सैलजा, ये मिला जवाब

हरियाणा चुनाव पर आज तक की चुनावी चर्चा 'पंचायत हरियाणा' में कुमारी सैलजा ने बोलते हुए इशारों-इशारों में पार्टी से नाराजगी जताई है. कुमारी सैलजा से जब सवाल किया गया कि क्या वो कांग्रेस की परिस्थितियों से नाराज हैं? इस पर उन्होंने कहा, "नाराजगी की बात नहीं है लेकिन कुछ बातें तो हो जाती हैं, अंदरुनी बात होती तो है, लेकिन उसका इससे कोई मतलब नहीं है. कांग्रेस पार्टी आगे बढ़ रही है, कांग्रेस के साथ हरियाणा के लोग आगे बढ़ रहे हैं. लोग हमारे तरफ देख रहे हैं."

आगे उन्होंने कहा कि सारा देश बोल रहा है कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी. मैं समझती हूं कि उसमें थोड़ा-बहुत योगदान सैलजा का भी होगा. उससे ज्यादा कांग्रेस वर्कर का योगदान ग्राउंड पर ज्यादा होगा.

क्यों मचा है शैलजा को लेकर घमासान

बता दें कि केंद्रीय मंत्री और राज्य के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को एक जनसभा के दौरान कुमारी शैलजा से बीजेपी में शामिल होने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा कांग्रेस में बहुत ज्यादा अंतर्कलह है और मुख्यमंत्री पद के लिए उनके चेहरे को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है. पिता और पुत्र (भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा) के बीच लड़ाई है. पिता कहते हैं कि वह मुख्यमंत्री बनेंगे, जबकि बेटा कहता है कि वह मुख्यमंत्री बनेगा. उनके अलावा अन्य नेताओं की भी मुख्यमंत्री पद पाने की इच्छा है. हमारी दलित बहन घर पर बैठी है. आज बहुत से लोग सोच रहे हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए. हम पेशकश के साथ तैयार हैं और अगर वह आती हैं तो हम उन्हें पार्टी में शामिल करने के लिए तैयार हैं.

    follow google newsfollow whatsapp