Coldplay क्या है? जिसके इंडिया कॉन्सर्ट की हो रही जमकर चर्चा? टिकटों की धांधली पर अखिलेश यादव ने जताई चिंता

सुमित पांडेय

24 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 24 2024 5:00 PM)

Coldplay  India Concert: कोल्डप्ले के इंडिया कॉन्सर्ट के टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग जोरों पर है, जहां ये टिकट 1 से 3 लाख रुपये तक में बेचे जा रहे हैं. इस मामले में सपा के प्रमुख अखिलेश यादव ने गंभीर चिंता व्यक्त की है और सरकार से इस मुद्दे पर तत्काल ध्यान देने की अपील की है.

कोल्डप्ले का इंडिया कॉन्सर्ट चर्चा में है.

coldplay_india_concert

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

कोल्डप्ले का जनवरी 2025 में होने वाला इंडिया कॉन्सर्ट सुर्खियों में है

point

कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकटों में हो रही धांधली को लेकर अखिलेश यादव ने जताई चिंता

point

कोल्डप्ले ब्रिटिश रॉक बैंड है, जो अपने गानों के लिए दुुनिया भर में बेहद पॉपुलर है

Coldplay  India Concert: अगले साल (जनवरी-2025) में ब्रिटिश रॉक बैंड कोल्डप्ले का कॉन्सर्ट मुंबई में होने जा रहा है, जो कि पहले से ही चर्चाओं में है. 18, 19 और 21 जनवरी 2025 को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले इस कॉन्सर्ट की टिकटों की इतनी जबरदस्त डिमांड है कि बुकिंग शुरू होते ही मिनटों में सभी टिकटें बिक गईं, जिससे ऑनलाइन बुकिंग ऐप (Book My Show) तक क्रैश हो गया.

यह भी पढ़ें...

अब टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग जोरों पर है, जहां ये टिकट 1 से 3 लाख रुपये तक में बेचे जा रहे हैं. अब इस मामले में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने गंभीर चिंता व्यक्त की है और सरकार से इस मुद्दे पर तत्काल ध्यान देने की अपील की है.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव की चिंता

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने लिखा कि, 'अंतरराष्ट्रीय ख्याति के म्यूजिकल कॉन्सर्ट की एडवांस बुकिंग को लेकर देशभर में मची अफरातफरी चिंतनीय है.' उन्होंने सवाल उठाया कि इतनी जल्दी टिकटें खत्म हो जाना और फिर उनका अवैध रूप से कई गुना ज्यादा दाम पर बेचा जाना प्रशासन और सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है.

अखिलेश ने इस मुद्दे पर सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यह बेहद अफसोसजनक है कि इस तरह की धांधली को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, "कलाकारों को उनकी कला का सही मेहनताना मिलना चाहिए, लेकिन बिचौलियों के कारण असली कमाई उन्हीं की जेबों में जाती है. जिससे न केवल कलाकारों का हक मारा जाता है, बल्कि सरकार को मिलने वाले टैक्स का भी नुकसान होता है." उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कला और मनोरंजन पर सभी का समान अधिकार होना चाहिए. इसे कुछ लोगों की क्रय-शक्ति तक सीमित नहीं किया जाना चाहिए."

मुंबई पुलिस ने जारी की चेतावनी 

इस मामले में मुंबई पुलिस भी सतर्क हो गई है और उन्होंने टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग पर कड़ी चेतावनी जारी की है. मुंबई पुलिस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा कि ब्लैक मार्केट से टिकट खरीदना या बेचना कानूनी जोखिमों में डाल सकता है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे केवल विश्वसनीय स्रोतों से ही टिकट खरीदें ताकि वे इस अनोखे संगीत अनुभव का हिस्सा बन सकें.

टिकटों की अवैध बिक्री से बड़ा विवाद

कोल्डप्ले का यह कॉन्सर्ट, जहां एक ओर संगीत प्रेमियों के लिए उत्साह का कारण बना हुआ है, वहीं टिकटों की अवैध बिक्री और ब्लैक मार्केटिंग ने इसे एक बड़ा विवाद बना दिया है. अखिलेश यादव की चिंता इस बात को दर्शाती है कि कला और मनोरंजन पर सबका समान अधिकार होना चाहिए, और बिचौलियों द्वारा कमाई जाने वाली अवैध रकम को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है.

करण जौहर के हाथ लगी निराशा

मशहूर फिल्म निर्माता करण जौहर भी कोल्डप्ले के इस कॉन्सर्ट का हिस्सा बनना चाहते थे, लेकिन उन्हें भी टिकट नहीं मिली. उन्होंने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए अपनी निराशा व्यक्त की और लिखा, "प्रिय प्रिविलेज, कोल्डप्ले और मिनी केली जैसे आपको धरती पर टिकाए रखते हैं, वो बड़ा अच्छा लगता है." करण की इस बात से साफ है कि यहां तक कि बड़े सितारों को भी इस कॉन्सर्ट की टिकट मिल पाना मुश्किल हो रहा है.

कोल्डप्ले की पॉपुलैरिटी

कोल्डप्ले को 21वीं सदी के सबसे प्रभावशाली रॉक बैंड्स में गिना जाता है. क्रिस मार्टिन इस बैंड के लीड वोकलिस्ट हैं, जबकि गिटारिस्ट जॉनी बकलैंड, बेसिस्ट गाय बेरीमैन, और ड्रमर विल चैंपियन इसके अन्य महत्वपूर्ण सदस्य हैं. इस बैंड ने पहली बार 2016 में भारत में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल के दौरान परफॉर्म किया था. कोल्डप्ले का भारत के साथ पुराना संबंध है, जब 2019 में आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की शादी के प्री-वेडिंग फंक्शन में बैंड ने स्विट्जरलैंड में परफॉर्म किया था. तब से लेकर आज तक भारत में कोल्डप्ले की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है.

तिरुपति बालाजी मंदिर के पास है कितनी संपत्ति, चढ़ावे के अलावा कहां-कहां से आते हैं पैसे, क्या होता है इनका?

टिकटों की भारी मांग

कोल्डप्ले के आगामी कॉन्सर्ट की टिकटों की कीमतें 2500 रुपये से लेकर 35000 रुपये तक हैं। जैसे ही टिकटों की बुकिंग शुरू हुई, चंद मिनटों में सारी टिकटें बिक गईं. बैंड की लोकप्रियता को देखते हुए आयोजकों ने 21 जनवरी को एक अतिरिक्त तारीख जोड़ने का फैसला किया.

कैसे हुई थी कोल्डप्ले की शुरुआत?

कोल्डप्ले की शुरुआत क्रिस मार्टिन और जॉनी बकलैंड ने 1996 में लंदन की एक यूनिवर्सिटी में मुलाकात के बाद की थी. दोनों का पैशन एक जैसा था, और जल्द ही गाय बेरीमैन भी इस बैंड में शामिल हो गए. पहले इस बैंड का नाम स्टारफिश था, जिसे बाद में बदलकर कोल्डप्ले रखा गया. बैंड का पहला एल्बम पैराशूट्स था, जिसने इन्हें इंटरनेशनल पॉपुलैरिटी दिलाई. 

2 लाख देकर IPS बना, वर्दी पहनकर घर से निकला ही था कि यूं खुली पोल, बिहार का चौंका देने वाला मामला

2000 में जारी हुआ था पहला स्टुडियो एलबम

बैंड की बात की जाए तो इसमें 4 मेंबर हैं, जिसमें लीड वोकलिस्ट क्रिस मार्टिन, गिटारिस्ट जॉनी बकलैंड, बेसिस्ट गाय बेरीमैन और ड्रमर विल चैंपियन हैं. फिल हार्वी इस ग्रुप के मैनेजर हैं, जिन्हें ग्रुप के इनविजिबल मेंबर के तौर पर जाना जाता है. इस बैंड की शुरुआत क्रिस मार्टिन और जॉनी बकलैंड ने की थी. बैंड ने 'ए रश ऑफ ब्लड टू द हेड' एल्बम के लिए ‘द साइंटिस्ट’ सॉन्ग लिखा था, जिसके लिए क्रिस ने उल्टा गाना गाने की प्रैक्टिस की थी. बैंड की शुरुआत के चार साल बाद 2000 में इसने अपना पहला स्टूडियो एल्बम रिलीज किया, जिसका टाइटल ‘पैराशूट्स’ था. कोल्ड प्ले का पहला सबसे हिट सॉन्ग ‘शिवर’ था. 

    follow google newsfollow whatsapp