हरियाणा के लेटेस्ट सर्वे में कांग्रेस को मिल रहीं इतनी सीटें, जानिए किसकी बन रही सरकार

शुभम गुप्ता

03 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 3 2024 4:13 PM)

Haryana Latest Survey: हरियाणा चुनाव को लेकर अलग-अलग एजेंसियां सर्वे कर रही हैं. इस कड़ी में दैनिक भास्कर ने भी लोगों का मूड जानने की कोशिश की है. आइए जानते हैं दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में किसकी सरकार बन रही है.

newstak
follow google news

Haryana Elections Survey: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. 8 अक्टूबर को हरियाणा की जनता अपना फैसला सुना देगी. हरियाणा में जहां भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता बनाने की कोशिश में हैं तो वहीं कांग्रेस इस बार हरियाणा फतह करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही है. चुनावी माहौल जानने के लिए दैनिक भास्कर ने अलग-अलग क्षेत्रों में आम जनता, राजनीतिक दलों और विशेषज्ञों से बातचीत की.

यह भी पढ़ें...

रिपोर्ट्स के अनुसार, वोटिंग से दो दिन पहले तक कांग्रेस 40 से 50 सीटों पर मजबूत नजर आ रही है, जबकि भाजपा 22 से 32 सीटों पर टक्कर में है. भाजपा की सीटों की संख्या काफी हद तक साइलेंट वोटर्स और जाट-दलित वोटों के बंटवारे पर निर्भर करेगी.

लोकपोल सर्वे में कांग्रेस की बढ़त

लोकपोल के सर्वे में कांग्रेस पार्टी की जीत का दावा किया जा रहा है. सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 58 से 65 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को 20 से 29 सीटें मिल सकती हैं. इस सर्वे के अनुसार, कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने के पूरे आसार हैं.

टाइम्स नाऊ नवभारत Matrize सर्वे में भी कांग्रेस की बढ़त

टाइम्स नाऊ नवभारत Matrize ओपिनियन पोल में भी कांग्रेस की बढ़त दिखाई गई है. सर्वे में कांग्रेस को 41 से 46 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि भाजपा को 33 से 38 और अन्य दलों को 6 से 11 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

योगेंद्र यादव के तीन संभावित परिणाम

चुनावी विश्लेषक योगेंद्र यादव ने हरियाणा चुनाव के तीन संभावित परिणाम बताए हैं:

पहला- कांग्रेस  की हवा चलेगी और वह स्पष्ट बहुमत से जीतेगी. 
दूसरा- यह हवा चुनावी आंधी में बदलेगी और कांग्रेस को भारी बहुमत मिलेगा 
तीसरा- कांग्रेस के पक्ष में सुनामी आएगी और भाजपा समेत बाकी दल कुछ सीटों पर सिमट जाएंगे. 

यदि इन तीनों में से कोई भी परिणाम सच साबित होता है, तो हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनना तय माना जा रहा है.

    follow google newsfollow whatsapp