ग्वालियर-चंबल के बाद अब इन इलाकों से विदा लेगा मानसून, जानें आज MP के किस इलाके में कैसा रहेगा मौसम

अभिषेक शर्मा

05 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 5 2024 7:00 AM)

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मौसम हर दिन नए रंग में आता जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने घोषणा कर दी है कि ग्वालियर-चंबल के इलाके से मानसून विदा हो चुका है. अब दक्षिण के इलाकों से भी धीरे-धीरे मानसून की विदाई होती जा रही है.

तस्वीर: इंडिया टुडे.

UP Weather News

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश में मौसम हर दिन नए रंग में आता जा रहा है.

point

ग्वालियर-चंबल के इलाके से मानसून विदा हो चुका है.

point

अब दक्षिण के इलाकों से भी धीरे-धीरे मानसून की विदाई होती जा रही है.

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मौसम हर दिन नए रंग में आता जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने घोषणा कर दी है कि ग्वालियर-चंबल के इलाके से मानसून विदा हो चुका है. अब दक्षिण के इलाकों से भी धीरे-धीरे मानसून की विदाई होती जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि इस बार नवरात्रि और दशहरे पर बारिश नहीं होगी. जबकि पिछले साल नवरात्रि और दशहरे के मौसम में बारिश हुई थी.

पहले ग्वालियर-चंबल से मानसून विदा हुआ और अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो से तीन दिन में इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम से भी मानसून की विदाई पूरी तरह से हो जाएगी. सबसे आखिरी दिनों में जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग से मानसून विदा होगा. इसलिए ये माना जा रहा है कि अगले दो से तीन दिन तक जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में छिट-पुट बारिश हो सकती है. लेकिन शेष इलाके पूरी तरह से सूखे रहेंगे और तेज धूप खिलेगी.

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया सक्रिय हो रहा है. इसका असर अगले दो से तीन दिन में मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में देखने को मिलेगा. इसलिए यहां मानसून की विदाई देरी से होगी. इस बार के मानूसन में बारिश जमकर हुई है और सभी डैम को पानी से लबालब कर दिया गया है.

जिन जिलों से मानसून हुआ विदा, वहां बढ़ गई है गर्मी

मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के 6 जिले ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर से मानसून की विदाई की घोषणा कर दी है. इसके बाद इन जिलों में तेजी से गर्मी भी बढ़ी है. गुरुवार को ग्वालियर में पारा 36.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. अन्य जिलों में भी गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. अब 15 अक्टूबर के बाद सर्दियां आ जाएंगी. इसकी वजह से दिन में गर्मी और रात में ठंडक का अहसास लोगों को होने लगा है. शनिवार को भी मध्यप्रदेश के अधिकतर इलाको में इसी तरह का मौसम बना रहेगा.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में कैसा रहेगा आज का मौसम, कहां होगी बारिश और कहां खिलेगी धूप, जानें सबकुछ

    follow google newsfollow whatsapp