बुंदेलखंड को मिलेगी नई पहचान, सीएम मोहन यादव ने तैयार किया विकास का खाका

News Tak Desk

27 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 27 2024 8:58 PM)

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भविष्य का बुंदेलखंड विकसित बुंदेलखंड होगा. प्रदेश में उद्योगों के विकास का कार्य निरंतर जारी रहेगा और छोटे से छोटे उद्यमी की सहायता के लिए राज्य सरकार पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी

newstak
follow google news

Madhya Pradesh News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भविष्य का बुंदेलखंड विकसित बुंदेलखंड होगा. प्रदेश में उद्योगों के विकास का कार्य निरंतर जारी रहेगा और छोटे से छोटे उद्यमी की सहायता के लिए राज्य सरकार पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी. केन-बेतवा परियोजना के क्रियान्वयन से बुंदेलखंड के ढाई लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता की वृद्धि होगी, जिससे इस क्षेत्र का स्वरूप बदल जाएगा. इसके अलावा, सागर में एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा, जिससे एविएशन क्षेत्र में नई संभावनाएं खुलेंगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें...

इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन सेंटर का शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के शुभारंभ अवसर पर "एडवांटेज एमपी" नामक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया, जो मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के अवसरों पर केंद्रित थी. इसके साथ ही उन्होंने सागर संभाग के 6 जिलों में इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन सेंटर का शुभारंभ किया. इन जिलों में सागर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, और दमोह शामिल हैं.

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने सागर में एमपीआईडीसी के क्षेत्रीय कार्यालय का वर्चुअल भूमि पूजन भी किया. इस कार्यक्रम के दौरान 96 औद्योगिक इकाइयों के लिए आशय पत्र जारी किए गए, जिससे 1,560 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश और 5,900 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा.

बुंदेलखंड इनोवेशन चैलेंज के विजेताओं को सम्मान

बुंदेलखंड इनोवेशन चैलेंज (हैकाथॉन) के विजेताओं को भी इस मौके पर सम्मानित किया गया. मुख्यमंत्री ने बेम्बू वर्ल्ड के सुजीत तिवारी, सेवा हब के आशीष शर्मा, और निम्बस गेमिंग के विपुल सिंह परमार को क्रमशः प्रथम, द्वितीय, और तृतीय पुरस्कार प्रदान किए. साथ ही, जय अनाग गायत्री प्राइवेट लिमिटेड की निलय शर्मा को सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी के रूप में सम्मानित किया गया.

विदेशी प्रतिनिधियों की उपस्थिति

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में मंगोलिया के राजदूत श्री गनबोल्ड डंबजाव, टीडब्ल्यू के सीईओ इंगो सोईलर, और थाईलैंड के महावाणिज्यदूत श्री डोनाविट पूलसावत भी उपस्थित रहे. साथ ही, प्रदेश के कई मंत्रियों, सांसदों, और उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की.

सागर में डेटा सेंटर की स्थापना

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सागर में डेटा सेंटर की स्थापना को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया. इस परियोजना में 1,700 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है, जिससे लगभग 1,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि नए 6-लेन और 4-लेन मार्गों का लाभ बुंदेलखंड क्षेत्र को मिलेगा, और नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी निवेश बढ़ रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में बीड़ी, अगरबत्ती और चांदी से जुड़े उद्योगों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा. सागर में चांदी से संबंधित गतिविधियों के लिए एक क्लस्टर विकसित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्रीय इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से नई इकाइयों की स्थापना के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार हो रहा है.

बुंदेलखंड को नई पहचान

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बुंदेलखंड को एक नई पहचान मिलेगी. सरकार के प्रयासों से इस अंचल में खनिज, पर्यटन, और अन्य क्षेत्रों में उद्योगों के विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी.
 

    follow google newsfollow whatsapp