मध्य प्रदेश में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज; जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट समेत इन 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

सुमित पांडेय

10 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 10 2024 12:07 PM)

Madhya Pradesh Weather Update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में आज 11 जिलों बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, डिंडोरी, अनूपपुर-अमरकंटक, जबलपुर-भेड़ाघाट, पांढुर्ना-पेंच, बैतूल, नरसिंहपुर, मंडला-कान्हा, डिंडोरी में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. यहां पर जानिए आपके जिले में कैसा रहेगा आज का मौसम.

newstak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

IMD ने आज मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश का लगाया अनुमान

point

जहां भारी बारिश का अनुमान वहां लोगों को घर से निकलने पर किया गया अलर्ट

point

प्रदेश के 35 से ज्यादा जिलों में मध्यम और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है

Madhya Pradesh Weather Alert: मध्य प्रदेश में मानसून का मिजाज एक बार फिर से बिगड़ गया है. आज प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने आज 11 जिलों बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, डिंडोरी, अनूपपुर-अमरकंटक, जबलपुर-भेड़ाघाट, पांढुर्ना-पेंच, बैतूल, नरसिंहपुर, मंडला-कान्हा, डिंडोरी में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रदेश के 35 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. जिन जिलों में अति भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है, वहां पर लोगों को घर से निकलते समय अलर्ट रहने को कहा गया है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में जो लो प्रेशर बना था. वह अब गहरा गया है. बारिश कराने वाला मानसूनी सिस्टम अब बंगाल की खाड़ी ओडिशा से छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से की तरफ बढ़ चला है. वहीं, ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों से गुजर रही है. इस वजह से एमपी के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश एक बार फिर शुरू हो गई है.

इन जिलों में अति भारी के साथ ही झमाझम बारिश का अनुमान

मौसम विभाग विभाग (IMD) के मुताबिक, प्रदेश के अनूपपुर, सतना, डिंडौरी, पन्ना, मंडला, कटनी और उमरिया में अति भारी बारिश होने के आसार हैं. इनके अलावा बड़वानी, श्योपुर, अलीराजपुर, शिवपुरी, झाबुआ, गुना, सीधी, अशोकनगर, शहडोल, विदिशा, मैहर, सीहोर, मऊगंज, रायसेन, रीवा, नर्मदापुरम, छतरपुर, बैतूल, निवाड़ी, पांढुर्णा, टीकमगढ़, छिंदवाड़ा, सागर, सिवनी, दमोह, बालाघाट, जबलपुर और नरसिंहपुर में भारी बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग ने कई अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इन जिलों के लोगों को सावधानी के साथ घरों से निकलने की अपील की है. मौसम विभाग ने लोगों से कहा है कि जरूरी हो तो ही घरों से निकलें.

ये भी पढ़ें: MP Weather Alert: मध्यप्रदेश में बारिश को लेकर IMD ने दिया बड़ा अपडेट, भोपाल में खोलने पड़ गए डैम

जानिए अपने जिले का हाल

मौसम विभाग ने पांढुर्ना-पेंच, मंडला-कान्हा में बिजली चमकने के साथ बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर/अमरकंटक में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही भोपाल-बैरागढ़, विदिशा-उदयगिरि में बिजली चमकने के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. 

रायसेन-सांची-भीमबेटका, नर्मदापुरम-पचमढ़ी, नरसिंहपुर, बैतूल, सागर, दमोह, जबलपुर-भेड़ाघाट, शहडोल-बाणसागर बांध, कटनी, उमरिया-बांधवगढ़, छतरपुर-खजुराहो, पन्ना-टीआर, खरगोन-महेश्वर, धार-मांडू ,रतलाम-धोलावाड़ के साथ-साथ सतना-चित्रकूट, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, निवाड़ी-ओरछा, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, शाजापुर, मंदसौर-गांधीसागर बांध पर हल्की गरज के साथ बारिश होगी. इसके साथ ही नीमच, देवास, इंदौर, खंडवा-ओंकारेश्वर, बुरहानपुर, हरदा, सीहोर, बड़वानी-बावनगजा, अलीराजपुर, झाबुआ, शिवपुरी, श्योपुर-कलां, ग्वालियर में हल्की बारिश के अनुमान है. 

    follow google newsfollow whatsapp