MP में ब्रेक के बाद कल से फिर 3 दिन तेज बारिश, IMD का खरगोन-देवास समेत 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

NewsTak Web

23 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 23 2024 11:46 AM)

MP Weather Alert: मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 23 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण 24 सितंबर से तीन दिनों तक मध्य प्रदेश के पूर्वी और दक्षिणी जिलों में तेज बारिश की संभावना है.

MP Weather Update

MP Weather Update

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है

point

प्रदेश में फुल हो चुका है बारिश का कोटा, मंडला में सबसे ज्यादा बारिश

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 24 सितंबर से तीन दिन तक प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. इसके चलते प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 100% अधिक बारिश हो चुकी है. भोपाल, ग्वालियर समेत प्रदेश के 38 जिलों में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है, जहां 100% से लेकर 198% तक बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश मंडला और सिवनी में हुई है.

यह भी पढ़ें...

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 23 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण 24 सितंबर से तीन दिनों तक मध्य प्रदेश के पूर्वी और दक्षिणी जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है. सोमवार को भोपाल, इंदौर और जबलपुर में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि ग्वालियर समेत 23 जिलों में तेज धूप का अनुमान है.

किन जिलों तेज बारिश का अलर्ट?

देवास, खरगोन, बुरहानपुर, बैतूल, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, बालाघाट और डिंडोरी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, भोपाल, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: MP में आर्मी ट्रेन को डेटोनेटर से उड़ाने की बड़ी साजिश! कानपुर-रामपुर में भी हो चुका है ट्रेन पलटाने का प्रयास

मानसून की विदाई अक्टूबर में

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून का पीरियड जून से सितंबर तक होता है, लेकिन पिछले कुछ सालों से मानसून की विदाई अक्टूबर में हो रही है. इस साल भी अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून अक्टूबर में विदा होगा. अभी मानसून के सात दिन बाकी हैं, लेकिन प्रदेश में कई जगहों पर पहले ही भारी बारिश हो चुकी है.

शरद सम्पात: आज दिन और रात बराबर

23 सितंबर को शरद सम्पात भी है, जिसका मतलब है कि आज दिन और रात की अवधि बराबर होगी. पृथ्वी के सूर्य के चारों ओर परिक्रमण के कारण सूर्य विषुवत रेखा पर लम्बवत रहता है, जिससे 12-12 घंटे के लिए दिन और रात की अवधि बराबर होती है.

    follow google newsfollow whatsapp