MP Weather: जबलपुर-शहडोल समेत 17 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, अगले 3 दिन MP को नहींं मिलेगी राहत

सुमित पांडेय

16 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 16 2024 12:21 PM)

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिलहाल बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है. अगले 3 दिन तक मध्य प्रदेश में जमकर बारिश होगी. दरअसल, बंगाल की खाड़ी से एक्टिव हुए लो प्रेशर एरिया और मानसून ट्रफ लाइन ये बारिश कराएगा.

मध्य प्रदेश को अगले तीन दिन तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी.

mp_weather

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिन फिर होगी एमपी में झमाझम

point

MP में मंडला और सिवनी में हुई सबसे ज्यादा बारिश, सबसे कम रीवा में

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिलहाल बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है. अगले 3 दिन तक मध्य प्रदेश में जमकर बारिश होगी. दरअसल, बंगाल की खाड़ी से एक्टिव हुए लो प्रेशर एरिया और मानसून ट्रफ लाइन ये बारिश कराएगा. इस सिस्टम का असर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में ज्यादा दिखाई देगा. मौसम विभाग ने सोमवार को जबलपुर शहडोल समेत 17 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के मुताबिक जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग के कुछ जिलों में भी गरज-चमक के साथ तेज और हल्की बारिश की स्थिति रह सकती है. मानसून की ओवरऑल तस्वीर पर नजर डालें तो अब तक मध्यप्रदेश में 40.5 इंच बारिश हो चुकी है. यह सामान्य से 8% ज्यादा है.  

कहां-कहां बारिश का कोटा फुल

मध्य प्रदेश में भोपाल, ग्वालियर समेत 35 जिलों में बारिश का कोटा फुल हो चुका है. यहां 100 से 150% तक पानी गिर चुका है. श्योपुर सबसे अव्वल है. यहां सामान्य से दोगुने तक बारिश हुई है. वहीं भिंड में अब बाढ़ का पानी उतरने लगा है. इसके बाद लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही हैं. रविवार को नर्मदापुरम, रतलाम, दमोह, रीवा में हल्की बारिश हुई। खजुराहो में दिन का तापमान 35 डिग्री और ग्वालियर में यह 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात में कई जिलों में मौसम बदला रहा और बारिश हुई।

खंडवा-खरगोन में लगातार हो रही बारिश के कारण नर्मदा नदी उफान पर है, जिसके चलते ओंकारेश्वर डैम के 23 गेट खोलने पड़े हैं. प्रशासन भी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अलर्ट पर है. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सायरन बजाकर सावधान किया गया है, ताकि वे सुरक्षित स्थान पर जा सकें.

सीधी सिंगरौली समेत अनूपपुर में होगी बारिश 

सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनुपपुर, डिंडोरी, में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है. साथ ही रीवा, मऊगंज, सतना, उमरिया, कटनी, पन्ना में हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. छतरपुर, दमोह, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट में भी गरज चमक के साथ आज यानि सोमवार को बारिश की संभावना है.

MP में मानसून का कहर! बाढ़, बिजली गिरने, तूफान से 24 घंटे में चली गई 17 लोगों की जान

मंडला-सिवनी में सबसे ज्यादा, रीवा में सबसे कम बारिश

मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश मंडला में हुई है. यहां अब तक 55.6 इंच पानी बरस चुका है. दूसरे नंबर पर सिवनी जिला है. यहां अब तक 53.4 इंच पानी गिर चुका है. श्योपुर में 51 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है, जबकि भोपाल भी 50 इंच के आंकड़े के करीब है. सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सागर, निवाड़ी, राजगढ़, छिंदवाड़ा, रायसेन, नर्मदापुरम भी शामिल हैं.

सीहोर, छतरपुर, शाजापुर और शहडोल चार जिले ऐसे हैं, जहां 96 से 100% तक पानी गिरा है. यह कैटेगिरी सामान्य बारिश के दायरे में आती है. हालांकि, बारिश की एक-दो तेज झड़ी लगते ही इनमें भी 100% या इससे अधिक बारिश हो जाएगी. रीवा जिला सबसे पीछे है. यहां सामान्य का 61.47% यानी 24 इंच पानी ही गिरा है.

    follow google newsfollow whatsapp