हरियाणा में BJP के लिए फंस गई हैं रेवाड़ी की 3 विधानसभा सीटें! अमित शाह के दौरे से क्या बदलेंगे यहां के हालात?

अभिषेक शर्मा

27 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 27 2024 2:03 PM)

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव में वैसे तो बीजेपी के लिए लगभग हर सीट पर ही इस बार चुनौती अधिक है. लेकिन रेवाड़ी की तीन विधानसभा सीटों पर बीजेपी को दूसरे दलों से ज्यादा अपनी ही पार्टी के नाराज नेताओं से अधिक खतरा नजर आ रहा है.

बीजेपी हरियाणा

Haryana BJP

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

हरियाणा के रेवाड़ी में बीजेपी के टिकट वितरण से पुराने नेता नाराज.

point

कई पुराने नेताओं का कट गया टिकट, अंदरखाने में बगावत के सुर.

point

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का एक तरफा सिक्का चला.

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव में वैसे तो बीजेपी के लिए लगभग हर सीट पर ही इस बार चुनौती अधिक है. लेकिन रेवाड़ी की तीन विधानसभा सीटों पर बीजेपी को दूसरे दलों से ज्यादा अपनी ही पार्टी के नाराज नेताओं से अधिक खतरा नजर आ रहा है. रेवाड़ी में बीजेपी 2019 में भी गुटबाजी के कारण यहां हारी थी और इस बार भी हालात बगावत वाले ही नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

इस बार रेवाड़ी सीट पर बीजेपी ने लक्ष्मण सिंह यादव को टिकट दिया है जो कोसली सीट से विधायक हैं. लक्ष्मण सिंह यादव केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की पसंद हैं और उनकी पसंद के आधार पर लक्ष्मण यादव को यह टिकट दिया गया है. इससे इस सीट पर बीजेपी की तरफ से टिकट के दावेदार रहे और पूर्व विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास नाराज दिखाई दे रहे हैं. प्रचार व अन्य गतिविधियों से दूरी बनाकर चल रहे हैं. एक अन्य कद्दावर नेता सतीश यादव बागी होकर आप पार्टी से चुनाव मैदान में उतर चुके हैं. बीजेपी में रहे प्रशांत उर्फ सन्नी यादव भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

वहीं कोसली सीट से बीजेपी ने अनिल डहीना को टिकट दिया है. उन्हें लेकर भी कार्यकर्ताओं में नाराजगी है. कार्यकर्ताओं के आरोप हैं कि जो पार्षद का चुनाव भी हार गया हो उसे विधानसभा का टिकट किस आधार पर मिल गया. यहां भी राव इंद्रजीत फैक्टर ने काम किया है. अनिल डहीना भी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की पसंद हैं. राव इंद्रजीत के प्रभाव की वजह से कोसली सीट पर टिकट की दावेदारी कर रहे पूर्व मंत्री विक्रम ठेकेदार और सीएम नायब सिंह सैनी के ओएसडी रह चुके अभिमन्यु यादव को निराशा हाथ लगी है.

बावल सीट पर दो बार से चुनाव जीत रहे बनवारी लाल का टिकट काटा

बावल आरक्षित सीट है और इस सीट पर पिछले दो चुनाव से लगातार डॉ. बनवारी लाल की जीत हो रही थी. डॉ. बनवारी लाल प्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. लेकिन उन्हें बीजेपी के अंदर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्‌टर के बीच फंसने का खामियाजा भुगतना पड़ा है. वे कभी राव इंद्रजीत कैंप का हिस्सा थे लेकिन मनोहर लाल खट्‌टर के सीएम रहने के दौरान वे उनके कैंप का भी हिस्सा बन गए थे. नतीजा यह हुआ कि इस बार न इधर के रहे और न ही उधर के. उनका टिकट कट गया और अब बावल सीट से बीजेपी ने अपना उम्मीदवार डॉ.कृष्ण कुमार को बनाया है जो शासकीय सेवा में थे और हेल्थ डिपार्टमेंट में से डायरेक्टर पद से इस्तीफा देकर चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

अमित शाह आज करेंगे रेवाड़ी का दौरा

गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को रेवाड़ी का दौरा करेंगे. उनकी यहां पर जनसभा होगी और इसके साथ ही वे रेवाड़ी बीजेपी के प्रमुख नेताओं और चुनाव में खड़े हुए उम्मीदवारों से भी बात करेंगे. नाराज नेताओं की भी अमित शाह से बात कराकर उनकी नाराजगी को दूर कराने की कोशिश भी की जा सकती है. देखना होगा कि अमित शाह के दौरे से रेवाड़ी में बीजेपी के समीकरणों पर कितना प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा का CM बनने के सवाल पर भूपेंद्र हुड्डा का चौंकाने वाला जवाब, कुमारी सैलजा पर दिया ये बयान

    follow google newsfollow whatsapp