'अप्रवासी पालतू जानवरों को खा रहे' बोलने वाले डोनाल्ड ट्रंप पर कमला हैरिस ने जताई हैरानी, प्रेसिडेंशियल डिबेट चर्चा में

अभिषेक शर्मा

11 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 11 2024 3:19 PM)

US presidential debate: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस की प्रेसिडेंशियल डिबेट की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. डिबेट के दौरान ट्रंप ने अप्रवासियों को लेकर विवादित बयान दिया, जिसे लेकर कमला हैरिस ने हैरानी जताई. पूरी डिबेट में कमला हैरिस अधिक कांफिडेंट नजर आईं.

US presidential debate

US presidential debate

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस की प्रेसिडेंशियल डिबेट की चर्चा दुनियाभर में हो रही है.

point

डिबेट के दौरान ट्रंप ने अप्रवासियों को लेकर विवादित बयान दिया

point

पूरी डिबेट में कमला हैरिस अधिक कांफिडेंट नजर आईं.

US presidential debate: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस की प्रेसिडेंशियल डिबेट की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. डिबेट के दौरान ट्रंप ने अप्रवासियों को लेकर विवादित बयान दिया, जिसे लेकर कमला हैरिस ने हैरानी जताई. पूरी डिबेट में कमला हैरिस अधिक कांफिडेंट नजर आईं. यह डिबेट फिलाडेल्फिया के नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर (NCC) में हुई. डिबेट को एबीसी न्यूज द्वारा आयोजित किया गया था.

यह भी पढ़ें...

ट्रंप ने डिबेट के दौरान कहा कि आप्रवासी ओहियो शहर में पालतू जानवरों जैसे कुत्ते-बिल्ली को खा रहे थे. इस पर कमला हैरिस ने हैरानी जताई और कहा कि ये गलत है. ट्रंप ने बोला कि उन्होंने यह सुना है. दरअसल ट्रंप पूरी बहस के दौरान अप्रवासियों के खिलाफ अपने राजनीतिक एजेंडे को उठा रहे थे. ट्रंप का मानना है कि दुनियाभर से अप्रवासी अमेरिका में आ रहेे हैं और इसकी वजह से अमेरिका में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति गंभीर होती जा रही है. लेकिन कमला हैरिस ने ट्रंप के इन आरोपों को बेबुनियाद बताया.

पूरी बहस के दौरान कमला हैरिस ट्रंप से अधिक कांफिडेंट दिखीं. कई बार उन्होंने ट्रंप के आरोपों पर मुस्कुराकर जवाब दिया. ट्रंप को चिढ़ाने की भी भरसक कोशिश की और सफल भी रहीं. कई बार ट्रंप आपा खोते दिखे. ट्रंप ने आरोप लगाया कि डैमेक्रेटिक 9 वे महीने में गर्भपात कराने के समर्थक हैं. ट्रंप गर्भपात कराने के खिलाफ हैं. कमला हैरिस ने कहा कि महिला का अपने शरीर पर अधिकार है. वे गर्भपात का बिल पास करके रहेंगी.

मंच पर दिखा अनोखा नजारा

मंगलवार की रात दोनों नेताओं की बॉडी लैंग्वेज बदली-बदली सी थी. जब ट्रंप के सामने जो बाइडेन हुआ करते थे तो जो बाइडेन लड़खड़ाते नजर आते थे. लेकिन इस बार ट्रंप के सामने कमला हैरिस थीं और लड़खड़ाने की बारी इस बार ट्रंप की थी. बहस शुरू होने से पहले जब हैरिस अपना हाथ बढ़ाने के लिए ट्रंप के मंच की ओर बढ़ीं तो वह सबसे आगे रहीं. अचानक हुए इशारे से आश्चर्यचकित हुए डोनाल्ड ट्रंप ने हाथ मिलाना स्वीकार कर लिया. दिलचस्प बात यह है कि दो महीने पहले जब ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की बहस के लिए मिले थे तो उन्होंने तब आपस में हाथ नहीं मिलाया था.

ट्रंप के आधारहीन दावों पर हंसकर जवाब देती रहीं कमला हैरिस

बहस के दौरान कई मौकों पर हैरिस सवालों का जवाब देते और पलटवार करते हुए सीधे ट्रंप की तरफ देखती नजर आईं. जब भी ट्रम्प ने कोई आधारहीन दावा किया या व्यक्तिगत हमलों का सहारा लिया, तो कमला हैरिस को मुस्कुराते हुए और असहमति में अपना सिर हिलाते हुए भी देखा गया. दिलचस्प स्थिति तब बनी जब बहस के दौरान ट्रम्प ने उन्हें मार्क्सवादी कहा तो हैरिस ने अपना हाथ अपनी ठुड्डी पर रख लिया और मंद-मंद मुस्कुराती रहीं.

ट्रंप ने नजरे नहीं मिलाईं लेकिन कमला हैरिस ने आंख में आंख डालकर बात की

अपने आक्रामक स्वभाव के लिए मशहूर डोनाल्ड ट्रंप इस डिबेट में कुछ संकोच में दिखे. वे ज्यादातर कमला हैरिस से नजरें मिलाने से बचते रहे. लेकिन इसके उलट कमला हैरिस ने हर सवाल का जवाब डोनाल्ड ट्रंप की आंख में आंख डालकर दिया. गर्भपात पर बहस के दौरान पूर्व राष्ट्रपति कई बार उत्तेजित हो गए और जब उनसे पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रपति चुने जाने पर राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध को वीटो करेंगे, तो वह लड़खड़ाते दिखे. हैरिस ने ट्रम्प को चिढ़ाने में भी कामयाबी हासिल की.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी सांसदों से मिले राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा और INDIA अलायंस को लेकर कही बड़ी बात 

    follow google newsfollow whatsapp