Karwa Chauth 2024 Date: कब मनेगी करवा चौथ? नोट करें सही डेट और महत्वपूर्ण जानकारी

News Tak Desk

17 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 17 2024 8:01 PM)

Karwa Chauth 2024 Date: करवा चौथ कब मनाई जाएगी, इसे जानने की कोशिश इस समय हर भारतीय परिवार कर रहा है. हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ मनाने की सही तिथि और समय क्या है.

karwa chauth 2024

karwa chauth 2024

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

करवा चौथ का त्यौहार जल्द आने वाला है.

point

सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए करती हैं.

Karwa Chauth 2024 Date: करवा चौथ कब मनाई जाएगी, इसे जानने की कोशिश इस समय हर भारतीय परिवार कर रहा है. हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ मनाने की सही तिथि और समय क्या है. विद्वानों के अनुसार इस बार करवाचौथ का त्यौहार 20 अक्टूबर, रविवार को मनाई जाएगी. करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. इस दौरान खाना तो दूर, वे पानी तक नहीं पीती हैं.

देर शाम जब चांद निकल आता है तो उसकी पूजा विधि-विधान से करने के बाद और फिर अपने पति का चेहरा देखने के बाद ही वे जल पीती हैं. देशभर में करवा चौथ मनाने को लेकर क्षेत्र विशेष के हिसाब से रीति-रिवाजों में विविधताएं रहती हैं लेकिन जहां भी करवा चौथ सुहागिन महिलाएं मनाती हैं, वे चांद पूजन होने तक भूखी-प्यासी रहकर ईश्वर से अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं.

करवा चौथ का त्योहार कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है. करवा चौथ का यह व्रत पति की सेहत और दीर्घायु के लिए रखा जाता है. इस साल करवा चौथ का यह त्योहार 20 अक्टूबर 2024 रविवार के दिन मनाया जाएगा. करवा चौथ पर पूजा के दौरान कथा सुनी जाती है. इस व्रत में कथा का महत्व काफी ज्यादा होता है. 

करवा चौथ के पूजन के लिए मुहूर्त

वैसे तो करवा चौथ का पूजन चांद निकलने पर ही किया जाता है. विद्वानों द्वारा पंचाग इत्यादि का विश्लेषण करने के बाद इसके लिए भी संभावित समय-मुहूर्त निकाला गया है. करवा चौथ की पूजा का मुहूर्त शाम 5 बजकर 46 मिनट से 7 बजकर 2 मिनट तक संभावित बताया गया है. संभावित है कि इस समय तक चांद भी निकल आना चाहिए. इस त्यौहार की खासियत यही है कि महिलाएं चांद को देखकर ही पूजन करती हैं और उसके बाद ही अपना व्रत खोलती हैं.

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा: एनकाउंटर के तुरंत बाद का आ गया Video, रोते हुए आरोपी बोले...गलती नहीं करूंगा

    follow google newsfollow whatsapp