Uttarakhand UCC Bill Live: उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में पेश किया UCC का बिल

अभिषेक

06 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 6 2024 6:30 AM)

Uttarakhand Uniform Civil Code Bill: उत्तराखंड की भारतीय जनता पार्टी की पुष्कर सिंह धामी सरकार समान नागरिक संहिता(UCC) पर बड़ा कदम उठाने जा रही है.  जानकारी के मुताबिक सीएम पुष्कर सिंह धामी आज विधानसभा में UCC के लिए बिल पेश करने वाले है. आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने  UCC  का मसौदा बनाने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई थी जिसने अपनी रिपोर्ट दो फरवरी को सीएम धामी को सौंप दी थी. इसी मसौदे के आधार पर प्रदेश सरकार UCC के लिए बिल लाने जा रही है.

उत्तराखंड विधानसभा में पेश होने वाले UCC के इस बिल पर सभी अपडेटस के लिए जुड़े रहे न्यूज TAK के इस लाइव ब्लॉग से.

उत्तराखंड में पेश होने वाले यूनिफॉर्म सिविल कोड में ये खास प्रावधान होने की है संभावना-

1- UCC में एक से ज्यादा विवाह यानी बहुविवाह पर रोक का प्रावधान हो सकता है. इसका मतबल ये है कि इसके लागू होने के बाद बहुविवाह पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी.

2- लड़कियों की शादी करने की कानूनी उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 साल तय करने का प्रावधान हो सकता है. साथ ही यह पूरा मसौदा महिलाओं पर केंद्रित हो सकता है.

3- UCC के कानून में लिव-इन रिलेशनशिप यानी बिना शादी किए किसी लड़का-लड़की के एकसाथ रहने वालों को इस बात की अनिवार्य घोषणा करने का प्रावधान हो सकता है और उन्हें पुलिस में रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. साथ ही ऐसे रिश्तों में रहने वाले व्यक्तियों को अपने माता-पिता को इसकी जानकारी देना होगा.

4-  माता-पिता की विरासत में लड़कियों को भी लड़कों के बराबर का अधिकार मिलने का प्रावधान हो सकता है.

5- मुस्लिम महिलाओं को भी गोद लेने का अधिकार हो सकता है और गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है. इससे पहले मुस्लिमों को बच्चा गोद लेने का अधिकार नहीं था.

 

 

 

NewsTak
follow google news

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 11:58 AM • 06 Feb 2024

    यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण: भाजपा विधायक शिव अरोड़ा

    उत्तराखंड विधानसभा में पेश हुए UCC बिल पर उत्तराखंड भाजपा विधायक शिव अरोड़ा ने कहा, 'यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. UCC से बड़ी खुशी क्या हो सकती है? यह लोगों को समान अधिकार देता है. मुख्यमंत्री धामी ने आज इसकी शुरुआत की.' देखिए वीडियो
  • 11:57 AM • 06 Feb 2024

    UCC का बिल पेश होने के बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

    newstak
  • 11:34 AM • 06 Feb 2024

    उत्तराखंड विधानसभा में सीएम पुष्कर धामी पेश कर रहें UCC का बिल

    उत्तराखंड विधानसभा में सीएम पुष्कर धामी पेश कर रहें हैं समान नागरिक संहिता(UCC) के लिए बिल. देखिए वीडियो
  • 11:06 AM • 06 Feb 2024

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने संविधान की प्रति के साथ पोस्ट की फोटो

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'विधानसभा जाने से पूर्व देश के संविधान की मूल प्रति'. देश के संविधान निर्माताओं की अपेक्षाओं के अनुरूप भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 को सार्थकता प्रदान करने की दिशा में आज का दिन देवभूमि उत्तराखण्ड के लिए विशेष है. देश का संविधान हमें समानता और समरसता के लिए प्रेरित करता है और समान नागरिक संहिता कानून लागू करने की प्रतिबद्धता इस प्रेरणा को साकार करने के लिए एक सेतु का कार्य करेगी.
follow google newsfollow whatsapp