Weather Update: UP, MP, राजस्थान में बारिश से कई मौतें, IMD Alert- अभी इतने दिन और बारिश मचाएगी तबाही!

बृजेश उपाध्याय

13 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 13 2024 8:43 AM)

यूपी (UP weather today) में बारिश से जुड़ी घटनाओं में एक दिन में 10 लोगों की जानें गई हैं. वहीं एमपी (MP weather today) में बारिश के चलते 11 मौते हुई हैं. मध्य प्रदेश के दतिया जिले में बारिश के बाद दीवार गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई.

तस्वीर: AI

तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

आज यूपी-उत्तराखंड समेत 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.

point

19-25 सितंबर के बीच लौटने लगेगा मानसून.

देश में और खासतौर पर उत्तर भारत में अभी बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग (India Meteorological Departme) की मानें तो अगले तीन दिन तक बारिश का कहर कई राज्यों में बरसेगा. पिछले 24 घंटे में बारिश से यूपी, एमपी में घर गिरने से कई मौते हुई हैं. पूर्वी राजस्थान और यूपी के कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं. 

यह भी पढ़ें...

यूपी (UP weather today) में बारिश से जुड़ी घटनाओं में एक दिन में 10 लोगों की जानें गई हैं. वहीं एमपी (MP weather today) में बारिश के चलते 11 मौते हुई हैं. मध्य प्रदेश के दतिया जिले में बारिश के बाद दीवार गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई. ग्वालियर में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. एनडीआरएफ की टीम वहां बुलाई गई है. उत्तराखंड (Uttrakhand weather today) में भारी बारिश के कारण शुक्रवार यानी 13 सितंबर को स्कूलों में छुट्‌टी घोषित कर दी गई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के ऊपर बना डिप्रेशन दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच चुका है. ये अब लगभग उत्तर (NNE) की ओर आगे बढ़ने व कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर (WML) बनने की संभावना है. इसके असर से अगले दो से तीन दिन उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है. मध्यप्रदेश में अभी बारिश का मजबूत सिस्टम है. आज भी यहां कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. हरियाणा और दिल्ली में 13 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश बारिश हो सकती है. 

राजस्थान के इन जिलों में बारिश का अलर्ट (Rajasthan weather today)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 13 सितंबर से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होना शुरू हो जाएगा. 
14 से 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है. कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

19 सितंबर से लौटने लगेगा मानसून?

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई 19 से 25 सितंबर के बीच शुरू हो सकती है. मानसून सामान्यतया 1 जून के आसपास केरल में एंट्री लेता है. ये 8-10 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाता है. वहीं 15-17 सितंबर के आसपास मानसून वापस लौटने लगता है. ये अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक वापस चला जाता है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के 4 महीने के सीजन में इस बार सामान्य से 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें: 

Weather Update: उत्तराखंड में फट सकते हैं बादल, राजस्थान, यूपी, MP में मूसलाधार बारिश का Alert
 

    follow google newsfollow whatsapp