Weather Update: उत्तराखंड में फट सकते हैं बादल, राजस्थान, यूपी, MP में मूसलाधार बारिश का Alert

बृजेश उपाध्याय

12 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 12 2024 1:14 PM)

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर मध्य भारत में बंगाल की खाड़ी का डिप्रेशन, मानसून के सिस्टम के साथ मिल रहा है. जिसकी वजह से भारी और बहुत ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

तस्वीर: AI

तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी.

point

बंगाल की खाड़ी में नए सिस्टम के कारण उत्तर भारत में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.

सितंबर में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. राजस्थान के धौलपुर जिले में कई घंटे लगातार बारिश से जिला कलेक्टर ने कक्षा एक से बारहवीं तक की छुट्‌टी घोषित कर दी है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार बारिश के चलते आज पांचवी तक के निजी और सरकारी स्कूलों में अवकाश घाोषित कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर मध्य भारत में बंगाल की खाड़ी का डिप्रेशन, मानसून के सिस्टम के साथ मिल रहा है. जिसकी वजह से भारी और बहुत ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 12 सितंबर को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रात से भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा पहाड़ी इलाकों खास तौर पर उत्तराखंड में बादल फटने जैसी घटनाओं की भी संभावना है. मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात के इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

राजस्थान में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में अगले 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने के आसार हैं. इस दौरान मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. कोटा, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश तथा जयपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी तो कहीं अतिभारी बारिश का दौर 12-13 सितंबर तक जारी रह सकता है.

हरियाणा, दिल्ली और यूपी में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक  दिल्ली में 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान भारी बारिश भी हो सकती है. वहीं पूर्वी और पश्चिमी यूपी में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है. अगले 24 घंटे में उत्तरी एमपी, पश्चिमी यूपी, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवांए चल सकती हैं. 

इन राज्यों में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश मं अचानक बाढ़ आने को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक नीचले क्षेत्रों और नदियों के पास वाले इलाके जलमग्न हो सकते हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp