Weather Update : MP और ओड़िशा में बारिश से तबाही, दिल्ली, राजस्थान, UP समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बृजेश उपाध्याय

11 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 11 2024 8:16 AM)

weather today IMD Alert: मौसम विभाग के मुताबिक एक नए सिस्टम के कारण मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अति भारी बारिश की संभावना है.

तस्वीर: AI

तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

ओड़िशा और मध्य प्रदेश में आज भी बारिश की संभावना.

point

पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट.

point

यूपी के कई जिलों में भी मध्यम से तेज बारिश की संभावना.

मौसम के एक मजबूत तंत्र के कारण ओड़िशा और मध्य प्रदेश में मंगलवार को भारी बारिश हुई. बारिश से ओड़िशा में कई सड़कें बह गईं. सैकड़ों लोगों को रेस्क्यू कर बचाया गया. मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा के समुद्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण प्रदेश के 6 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश हुई. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत 20 जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक एमपी में अगले 3-4 दिनों तक बारिश का अलर्ट है. 

यह भी पढ़ें...

राजस्थान में भरतपुर, धौलपुर करौली, बारां, भीलवाड़ा और अलवर में मौसम विभाग ने तात्कालिक चेतावनी के तहत ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से तेज तो कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. 

राजस्थान में जयपुर समेत इन जिलों में भारी बारिश का ALert

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं कोटा, भरतपुर, उदयपुर  के अलावा जयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी तो कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. बारिश का ये दौर 13 सितंबर तक जारी रहने के आसार हैं. 

IMD के मुताबिक उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना दबाव क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है. ये कमजोर होकर पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है. हालांकि, 11 सितंबर की शाम को उत्तरी मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में दबाव क्षेत्र के फिर से सक्रिय होने की संभावना है. 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के मुताबिक इस सिस्टम से मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में 11 सितंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है. केरल और माहे में 11 सितंबर तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अति भारी बारिश की संभावना है. वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम, ओडिशा में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग का कहना है कि इस तरह की प्रणालियों से मौसम की स्थिति खराब हो सकती है. इसके संभावित नुकसान को कम करने और लोगों की सुरक्षा के लिए तुरंत आपातकालीन कदम उठाए जाने की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: 

Weather Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में दिनभर घनघोर बारिश का RED अलर्ट, यूपी-राजस्थान में भी IMD की चेतावनी
 

    follow google newsfollow whatsapp