इजरायल के लेबनान में मिसाइल अटैक से हिजबुल्लाह के 492 लोगों की मौत, दोनों तरफ से भीषण जंग जारी 

अभिषेक

24 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 24 2024 4:47 PM)

Israel-Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने भी इजरायल की कार्रवाई का जवाब देने के लिए मोर्चा संभाला हुआ है. हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 200 रॉकेट दागे.

newstak
follow google news

Israel-Hezbollah War: इजरायल और हमास के बीच करीब एक साल से जंग जारी है. इस जंग ने पिछले दिनों एक नया मोड लिया. पिछले हफ्ते लेबनान में पेजर-वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट हुए जिससे दहशत फैल गई. इसके बाद इजरायल ने फाइटर जेट्स से लेबनान में मिसाइल अटैक करके हिजबुल्लाह की हालत खराब कर दी. अब एक बार फिर से इजरायल ने लेबनान में बड़ा हमला कर दिया है. इजरायल ने बीती रात लेबनान में हिजबुल्लाह के करीब 1600 टारगेट को निशाना बनाया जिनमें 492 मौतें होने की खबर है. 

यह भी पढ़ें...

इजरायल ने चेतावनी देते हुए लेबनानी नागरिकों को उन क्षेत्रों को खाली करने के लिए कहा है, जहां हिजबुल्लाह के हथियार छिपाने की आशंका है. इजरायल डिफेन्स फोर्स(IDF) का दावा है कि लेबनान के घरों में एक-एक हजार किलो के भारी रॉकेट रखे मिले है.

इजरायली मिसाइल अटैक से लेबनान में 492 लोगों की गई जान 

बीते दिन इजरायल ने लेबनान पर मिसाइल अटैक करके धावा बोल दिया. इन हमलों में 492 लोग मारे गए जिनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं. इसके साथ ही 1645 लोग घायल हो गए. लेबनानी अधिकारियों ने बताया कि 2006 के इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद से यह सबसे घातक हमला है. इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह के खिलाफ एयर स्ट्राइक से पहले दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के निवासियों को घर खाली करने की चेतावनी दी थी. अलर्ट के बाद हजारों दक्षिणी लेबनानी से बेरूत की ओर भागते देखे गए. कई गांव-कस्बे खाली हो गए हैं. 

इजरायल की कार्रवाई पर हिज्बुल्लाह ने भी किया पलटवार 

हिजबुल्लाह ने भी इजरायल की कार्रवाई का जवाब देने के लिए मोर्चा संभाला हुआ है. हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 200 रॉकेट दागे. बीती रात जब हिज्बुल्लाह ने अटैक किया तो उत्तरी इजरायल के हाइफा, अफुला, नाजरेथ और अन्य शहरों में रॉकेट सायरन बजने लगे. हिज्बुल्लाह ने रातभर रॉकेटों की बौछार की. हिज्बुल्लाह ने कहा, हमने कई इजरायली सैन्य ठिकानों और एयरपोर्ट को निशाना बनाया है.  इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा, अधिकांश रॉकेटों को हमारे आयरन डोम डिफेंस सिस्टम ने रोक दिया और किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं है.

कैसे शुरू हुई थी जंग?

7 अक्टूबर 2023 को फिलिस्तीनी हमास के लड़ाकों ने अचानक इजरायल में घुसकर अटैक कर दिया था. इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए थे. इसके साथ ही करीब 250 इजरायली नागरिकों को हमास के लड़ाके बंधक बनाकर गाजा ले गए थे. उसके बाद इजरायल ने गाजा में अटैक किया था. इजरायल ने हमास का खात्मा करने के बाद ही युद्ध को समाप्त करने की बात कही थी. इसके बाद से हमें अक्सर दोनों तरफ से गोलेबारी, और रॉकेट दागने की खबरें आते रही है. 

    follow google newsfollow whatsapp