Weather Update : चक्रवाती तूफान 'दाना' ने मचाई भार तबाही, लैंड स्लाइड के बीच रिलीफ कैंपों में गूंजी किलकारियां

बृजेश उपाध्याय

25 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 25 2024 7:34 PM)

मौसम विभाग के मुताबिक 25 अक्टूबर की दोपहर तक इसके उत्तर ओडिशा से होते हुए उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. 

तस्वीर: AI

तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

ओड़िशा के रिलीफ कैंपों में 4,431 गर्भवती महिलाएं पहुंची.

point

इनमें से गुरुवार को 1600 महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया.

चक्रवाती तूफान दाना ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा गया है. इस दौरान तूफान ने भारी तबाही मचाई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 25 अक्टूबर को भी तूफान का असर रहेगा. IMD के मुताबिक चक्रवात का पिछला हिस्सा जमीन पर प्रवेश कर रहा है. अगले कुछ घंटों तक भूस्खलन की प्रक्रिया जारी रहेगी.

भीषण चक्रवाती तूफान 'दाना' 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आज यानी 25 अक्टूबर को सुबह साढ़े 7 बजे ये ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्र में धामरा से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपश्चिम और हबालीखाटी नेचर कैंप (भितरकनिका) से 50 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपश्चिम में था. 

मौसम विभाग के मुताबिक 25 अक्टूबर की दोपहर तक इसके उत्तर ओडिशा से होते हुए उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. ओड़िशा के रिलीफ कैंप में 1600 बच्चों का जन्म

ओड़िशा में चक्रवाती तूफान का कहर जारी है. यहां गुरुवार को तूफान के कारण स्वास्थ्य केंद्रों में शिफ्ट की गईं 4,431 गर्भवती महिलाओं में से 1,600 ने बच्चे को जन्म दिया है.ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि राज्य में कुल 5,84,888 लोगों को खतरे वाली जगह से निकाला गया है. यह तादाद और ज्यादा बढ़ भी सकती है.

ओड़िशा में 6,008 रिलीफ कैंप में रह रहे लोग

तूफान को देखते हुए रिलीफ कैंप में पहुंचाए गए लोग अलग-अलग 6,008 कैंपों में रह रहे हैं. यहां उन्हें भोजन, दवा, पानी के अलावा जरूरत की अन्य चीजें मुहैया कराई जा रही हैं. तूफान की विभिषिका को देखते हुए बालासोर जिले में सबसे ज्यादा 172,916 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. मयूरभंज में करीब एक लाख लोगों को निकाला गया है. भद्रक जिले से 75 हजार और जाजपुर से 58 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. केंद्रपाड़ा से 46 हजार लोगों को रिलीफ कैंपों तक पहुंचाया गया है. 

कोलकाता में उड़ाने रद्द

चक्रवात ‘दाना’ के खौफा को देखते हुए कोलकाता हवाई अड्डे पर गुरुवार शाम से 15 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन कैंसिल कर दिया गया है.  24 अक्टूबर शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक उड़ानों का परिचालन स्थगित रखने का निर्णय लिया गया है. 

हवा की गति 110 के करीब

मौसम विभाग के मुताबिक जब ओड़शा के तट से तूफान टकराया तब हवा की गति 110 किमी प्रति घंटे थी. मौसम विभाग का दावा है कि इसकी शुरुआत बादल में प्रवेश के साथ हुई. जब इसका केंद्र जमीन पर पहुंचेगा तो हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक होने जाने की अनुमान है. 

जगन्नाथ मंदिर की जांच की गई

पीटीआई भाषा के मुताबिक जगन्नथ मंदिर तेज हवाओं के चलते मंदिर प्रशासन ने दरवाजों औ खिड़कियों की जांच की है. प्रशासन ने यह भी सुनिश्चित किया है कि पुरी के बाहर से आने वाले भक्तों को सुरक्षित स्थान पर रखा जाए. 

'आसना' से ज्यादा ताकतवर 'दाना'

चक्रवाती तूफान 'आसना' से भी ज्यादा ताकतवर 'दाना' को बताया जा रहा है. यह ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के समुंद्र तटों से टकरा गया है. माना जा रहा है कि इसका असर 400 किमी दूर तक होगा. फिलहाल गुरुवार से ही ओड़िशा के कई इलाकों में तेज हवाओं से पड़ उखड़ गए हैं. सड़कों पर गिरे पेड़ से आवागमन बाधित हो गया है. इस तूफान का सबसे ज्यादा असर राज्य ओडिशा, बंगाल में होगा. इसके बाद झारखंड, बिहार, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में इसका असर देखा जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में भी इसका असर देखने को मिलेगा.

    follow google newsfollow whatsapp