'गंदी बात' की वजह से मुश्किल में एकता कपूर और उनकी मां, POCSO एक्ट के तहत दर्ज हुई FIR

सुमित पांडेय

21 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 21 2024 11:18 AM)

Ekta Kapoor: फिल्म और टीवी प्रोड्यूसर एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर के खिलाफ POCSO एक्ट के तहत FIR दर्ज हुई है. मामला Alt Balaji की वेब सीरीज Gandi Baat से जुड़ा है. आरोप है कि इस सीरीज में नाबालिग लड़की के आपत्तिजनक सीन्स फिल्माए और दिखाए गए.

गंदी बात वेब सीरीज को लेकर एकता कपूर मुश्किल में फंसती नजर आ रही हैँ.

एकता कपूर अपनी मां शोभा कपूर के साथ. फोटो- सोशल मीडिया

follow google news

Ekta Kapoor News: टीवी और फिल्म निर्माता एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर के खिलाफ विवादित वेब सीरीज 'गंदी बात' के चलते मुश्किलें बढ़ गई हैं. मुंबई के बोरीवली स्थित एमएचबी कॉलोनी पुलिस थाने में उनके खिलाफ POCSO एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है. आरोप है कि ऑल्ट बालाजी के प्लेटफॉर्म पर साल 2021 में स्ट्रीम की गई 'गंदी बात' के सीजन 6 में नाबालिग लड़की के आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए थे. शिकायतकर्ता सत्यनारायण पुरोहित के अनुसार, इस सीरीज ने कानून का उल्लंघन करते हुए नाबालिगों को अश्लील तरीके से प्रस्तुत किया था.

शिकायतकर्ता पुरोहित ने दावा किया कि उन्होंने पहले ही साल 2021 में मुंबई पुलिस से इस मामले में कार्रवाई की मांग की थी, लेकिन उस समय पुलिस ने इसे अनदेखा कर दिया था. इसके बाद उन्होंने महाराष्ट्र के चिल्ड्रन राइट्स कमीशन को भी शिकायत दी, जिसने मुंबई पुलिस को कार्रवाई का आदेश दिया, फिर भी पुलिस ने कोई कदम नहीं उठाया. अंत में, पुरोहित ने कोर्ट में याचिका दायर की, जिसके बाद FIR दर्ज करने का आदेश आया और 18 अक्टूबर को मामला दर्ज हुआ.

सत्यनारायण पुरोहित ने कहा...

कुछ साल पहले ऑल्ट बालाजी की वेबसाइट पर एक अश्लील वीडियो आया था. उस वीडियो में नाबालिग लड़की को अभद्र तरीके से प्रस्तुत किया गया था. उस वीडियो की सूचना हमने पुलिस कमिश्नर को दी थी. हमने POCSO एक्ट के तहत कार्रवाई करने की मांग की थी. मुंबई पुलिस की ओर से इस विषय पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन पुलिस ने इस विषय को अनदेखा किया.

कोर्ट के आदेश के बाद मुंबई पुलिस ने की कार्रवाई

फिर हमने (महाराष्ट्र के) चिल्ड्रन राइट कमीशन को भी एक खत भेजा. चिल्ड्रन राइट कमीशन ने मुंबई पुलिस को एक्शन लेने का आदेश दिया था. चिल्ड्रन राइट कमीशन की बात को भी पुलिस ने अनदेखा किया. आखिरकार हमने कोर्ट में एक याचिका दी, जिस पर फैसला आया कि इस विषय पर जल्द से जल्द FIR की जाए. अब जाकर मुंबई पुलिस ने FIR दर्ज की है.

'सलमान ने काकरोच तक नहीं मारा है, माफी क्यों मांगें?' पिता सलीम खान का धमकियों के बीच बड़ा बयान

ऑल्ट बालाजी एकता कपूर और शोभा कपूर आरोपी 

इस केस में ऑल्ट बालाजी टेलीफिल्म लिमिटेड, एकता कपूर और शोभा कपूर को आरोपी बनाया गया है. FIR में POCSO एक्ट की धारा 13 और 15 के तहत कार्रवाई की गई है, जो बच्चों को अश्लील उद्देश्यों के लिए उपयोग करने या उनसे संबंधित अश्लील सामग्री को प्रसारित करने पर सजा का प्रावधान करती हैं. इसके अलावा, आईटी एक्ट की धारा 67(A), IPC की धारा 295-A और सिगरेट्स एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 का भी उल्लंघन शामिल किया गया है.

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि इस सीरीज में सिगरेट के विज्ञापनों का उपयोग करते हुए महापुरुषों और संतों का अपमान किया गया, जिससे शिकायतकर्ता की भावनाएं आहत हुईं. फिलहाल, विवादित एपिसोड को ऑल्ट बालाजी के प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है, लेकिन इस मामले में एकता कपूर और शोभा कपूर की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

गौरतलब है कि 'गंदी बात' एक एडल्ट कॉमेडी वेब सीरीज है, जिसका पहला सीजन साल 2018 में रिलीज हुआ था. अब तक इसके 7 सीजन आ चुके हैं, और यह सीरीज अपने बोल्ड कंटेंट के कारण अक्सर विवादों में रही है.

    follow google newsfollow whatsapp