Fact check: Tirupati के laddu के लिए पाकिस्तानी कंपनी कर रही थी घी की सप्लाई? क्या है सच्चाई

शुभम गुप्ता

25 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 25 2024 1:38 PM)

Fact Check: जब से तिरुपति मंदिर में मिलने वाले प्रसाद लड्डू को लेकर बवाल छिड़ा है तब से सोशल मीडिया पर उसको लेकर कई अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. इस कड़ी में मंदिर को घी सप्लाई करने वाली को लेकर दावा किया गया है कि वे कंपनी पाकिस्तान की है. आइए जानते हैं दावों में कितनी सच्चाई है.

newstak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

तिरुपति लड्डू विवाद में पाकिस्तान की एंट्री!

point

पाकिस्तानी कंपनी करता थी तिरुपति मंदिर को घी सप्लाई?

point

सोशल मीडिया पर किए जा रहे अलग-अलग दावे

Tirupati Laddu Controversy: आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर तिरुपति में मिलने वाला प्रसाद 'लड्डू' इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है. राज्य के सीएम नायडू ने दावा किया था कि लड्डू में होने वाली घी में पशु चर्बी का इस्तेमाल किया जा रहा है. अब इस पूरे मामले की जांच SIT कर रहा है. मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी को लेकर सोशल मीडिया पर कई दावे किए जा रहे हैं. कंपनी के नाम और उसमें काम करने वाले कर्मचारियों की नागरिकता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि कंपनी 'पाकिस्तान' की है. आइए जानते हैं वायरल दावों की क्या सच्चाई है.

यह भी पढ़ें...

वायरल दावे

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तिरुपति बालाजी मंदिर को देसी घी सप्लाई करने वाली कंपनी के मालिक पाकिस्तानी हैं. वायरल पोस्ट्स में AR Food Pvt Ltd के कर्मचारियों के नाम और उनकी लोकेशन पाकिस्तान में बताई गई है. इस दावे को लेकर कई लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

क्या वाकई पाकिस्तानी कंपनी से हो रही थी घी सप्लाई?

इस दावे की पड़ताल के लिए जब हमने अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स को देखा तो पाया कि तिरुपति बालाजी मंदिर को घी सप्लाई करने वाली कंपनी का नाम AR Food Pvt Ltd नहीं, बल्कि 'AR Dairy Food Pvt.LTD' है. यह तमिलनाडु की कंपनी है. कंपनी की वेबसाइट (  https://raajmilk.com/contact/  ) के अनुसार इसकी स्थापना 1995 में की गई थी. इसके निदेशक राजशेखरन आर, सूर्या प्रभा और श्रीनिवासन एसआर हैं.

सोशल मीडिया पर फैली गलत जानकारी

सोशल मीडिया पर AR Food Pvt Ltd को लेकर किया जा रहा दावा गलत है. असल में, 'AR Dairy Food Pvt.LTD' और AR Food Pvt Ltd दो अलग-अलग कंपनियां हैं. AR Food Pvt Ltd पाकिस्तानी कंपनी है, जबकि 'AR Dairy Food Pvt.LTD' भारत की कंपनी है, जो तिरुपति बालाजी मंदिर को घी सप्लाई करती है.

तिरुपति बालाजी मंदिर के घी सप्लाई विवाद में सोशल मीडिया पर जो पोस्ट वायरल हो रही हैं, वे पूरी तरह से गलत हैं. असल में मंदिर को घी सप्लाई करने वाली कंपनी भारतीय है और इसका पाकिस्तान से कोई लेना-देना नहीं है.

    follow google newsfollow whatsapp