इंडियन रेलवे ने रिजर्वेशन के बदल दिए नियम, अब 120 दिन पहले नहीं, इतने दिन पहले करा सकेंगे टिकट!

शुभम गुप्ता

17 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 17 2024 4:12 PM)

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में एक बड़े बदलाव की घोषणा की है. अब से रेल टिकटों की बुकिंग केवल 60 दिन पहले की जा सकेगी. ये नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा.

NewsTak
follow google news

Indian Railway Reservation: भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में एक बड़े बदलाव की घोषणा की है. अब से रेल टिकटों की बुकिंग केवल 60 दिन पहले की जा सकेगी. ये नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा, जबकि 31 अक्टूबर तक की बुकिंग पर इसका कोई असर नहीं होगा. पहले, यात्रियों को 120 दिन पहले बुकिंग करने की सुविधा थी.

नया आरक्षण समय

रेलवे ने बताया है कि 1 नवंबर 2024 से एडवांस रिजर्व पीरिएड 60 दिनों का होगा, जिसमें यात्रा के दिन को छोड़कर बुकिंग की जाएगी. हालांकि, इस बदलाव के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग पहले की तरह मान्य रहेंगी. इस बदलाव का विदेशी पर्यटकों पर कोई असर नहीं होगा. उनके लिए टिकट बुकिंग का नियम 365 दिन का बना रहेगा, जिससे वे बिना किसी परेशानी के अपनी यात्रा की योजना बना सकेंगे.

रद्द करने की अनुमति

नया नियम लागू होने के बाद, 60 दिनों के एडवांस रिजर्व पीरिएड से बाहर की बुकिंग को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी. कुछ ट्रेन जैसे गोमती एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस पर इस नए नियम का असर नहीं होगा. क्योंकि इन ट्रेनों के लिए पहले से ही कम एडवांस रिजर्वेशन की समयसीमा लागू है.

क्या होगा इससे फायदा?

हाल के सालों में, देखा गया है कि 4 महीने पहले की गई बुकिंग अक्सर रद्द हो जाती है. 60 दिन का एडवांस रिजर्वेशन न केवल कैंसिल होने की संभावना को कम करेगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि जरूरी आरक्षण अधिक सुरक्षित रहें.

इस बदलाव से यात्रियों को अपनी यात्रा योजनाओं में अधिक सहजता मिलेगी. रेलवे ने इस निर्णय के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि यह कदम यात्रियों के लिए कई फायदे ला सकता है.

    follow google newsfollow whatsapp