रूस में जिस कजान केक को जिनपिंग ने बड़े चाव से खाया, उस पर मोदी ने दिया ऐसा रिएक्शन

सुमित पांडेय

22 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 22 2024 6:16 PM)

BRICS Summit: रूस की धरती पर कदम रखते ही पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम किया गया. पीएम मोदी का न केवल भव्य स्वागत हुआ, बल्कि कृष्ण भजन से उनका स्वागत किया गया. यहां पर राष्ट्राध्यक्षों के लिए खास तरीके की मिठाई पेश की गई.

पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के दौरे पर हैं.

pm_modi

follow google news

PM Modi in BRICS Summit Russia: पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन में शामिल होने रूस पहुंचे हुए हैं. रूस की धरती पर कदम रखते ही पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम किया गया है. पीएम मोदी जैसे ही अपने विशेष विमान से उतरे, उन्हें खास कजान केक और मिठाईयां पेश की गईं, लेकिन उन्होंने इन मिठाईयों को हाथ लगाया और हाथ जोड़कर निकल गए. हालांकि इस खास केस को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने खाया...

दरअसल, रूस ने ब्रिक्स सम्मेलन में आ रहे राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत में खास कजान केक और मिठाईयां पेश की थीं. लेकिन भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने उनके सामने पेश किए गए कजान केक और मिठाईयों का पूरा सम्मान करते हुए उन्हें अपने हाथों से छुआ और फिर हाथ जोड़ कर आगे बढ़ गए. हालांकि यहां पर एक रसियन डेलीगेट लड्डू जैसे केक को पहले खुद स्वाद चख रहे थे, इसके बाद खास मेहमानों को पेश किया गया. बता दें कि रूसी शहर कजान में ब्रिक्स की 16वीं बैठक हो रही है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में यह सम्मेलन हो रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने वाले हैं. पिछले साल जोहान्सबर्ग में अपने शिखर सम्मेलन में विस्तार के बाद यह समूह का पहला शिखर सम्मेलन होगा. 

भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है: पीएम मोदी

मोदी ने अपने दिल्ली से निकलते वक्त कहा था, कि "भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है." प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कजान की उनकी यात्रा भारत और रूस के बीच 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी' को और मजबूत करेगी.

सलमान खान को अब अनूप जलोटा ने दी सलाह, काले हिरण शिकार मामले में दिया ये चौंकाने वाला बयान

पीएम मोदी का कृष्ण भजनों से भव्य स्वागत

पीएम मोदी का रूस पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ. रूसी लोग उन्हें कृष्ण भजन सुनाते हैं. कृष्ण भजन के साथ पीएम मोदी का भव्य स्वागत रूस के कजान में भारतीय छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए होटल कोर्स्टन पहुंचने पर खुश और उत्साहित हैं. पीएम मोदी के स्वागत में रूस में पढ़ रहे भारत के छात्रों ने होटल कोर्स्टन में पीएम मोदी के आगमन की प्रतीक्षा करते हुए स्वागत गीत भी गाया. 

पुणे की एक भारतीय छात्रा सनाया ने कहा, कि छात्र पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए काफी उत्साहित हैं. उन्होंने एएनआई से कहा, "शायद हमें (पीएम मोदी से मिलने का) अवसर मिले, क्योंकि यहां (होटल कॉर्स्टन में) कई छात्र मौजूद हैं. हम बहुत उत्साहित हैं. हम भाग्यशाली हैं कि हमें यह अवसर मिला और हम उन्हें देखकर खुश हैं." 

भारतीय समुदाय के लोग उत्साहित

बिहार के एक भारतीय छात्र शौर्य प्रताप ने कहा, "हम प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए बहुत खुश हैं और हमने उनके लिए एक गीत तैयार किया है और हमें उम्मीद है कि उन्हें यह पसंद आएगा." वहीं, सांस्कृतिक आदान-प्रदान के एक दिल को छू लेने वाले प्रदर्शन में, रूसी नागरिकों ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कृष्ण भजन की भावपूर्ण प्रस्तुति के साथ स्वागत किया. भगवान कृष्ण को समर्पित इस भजन ने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया, और दोनों देशों के बीच आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक विरासत के लिए साझा प्रशंसा को उजागर किया. 

ये भी पढ़ें: ऑर्डर देने आया डिलीवरी बॉय इस छोटी बात पर देने लगा गालियां, लड़की ने Zomato से मांगा जवाब

    follow google newsfollow whatsapp