Weather Update: आज इन राज्यों में अति भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने MP, झारखंड, गुजरात में जारी की चेतावनी

बृजेश उपाध्याय

03 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 3 2024 1:54 PM)

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र से लगे हुए झारखंड, ओड़िशा, मध्य प्रदेश का पश्चिमी हिस्सा और इससे सटे गुजरात रीजन में येलो अलर्ट जारी किया है.

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट.

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट.

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत में अगले 4 दिनों तक बारिश का अलर्ट.

point

आज झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात और ओड़िशा में हो सकती है बारिश.

देश के अधिकांश हिस्सों से मानसून की वापसी हो गई है. हालांकि अभी भी पूर्वोत्तर भारत, बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों के अलावा केरल और तमिलनाडु में अगले 5-6 दिनों तक बारिश हो सकती है. इसमें भी अगले 2-3 दिन इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. एक नए सिस्टम के कारण आज यानी 3 अक्टूबर को पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मिजोरम, मेघालय में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.  

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र से लगे हुए झारखंड, ओड़िशा, मध्य प्रदेश का पश्चिमी हिस्सा और इससे सटे गुजरात रीजन में येलो अलर्ट जारी किया है. यहां आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है.  सिक्किम से सटे पश्चिमी बंगाल में भी आंधी और हल्की बारिश का येलो अलर्ट है. दक्षिण भारत में केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

इस नए सिस्टम से आंधी-बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक एक अपर एयर सर्कुलेशन दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश में है. उसके सटे क्षेत्र में आज एक अपर एयर सर्कुलेशन भी दर्ज किया गया है. इससे एक ट्रफ लाइन पूर्व अंडमान सागर तक गुजर रही है. इसके प्रभाव से अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके अलावा एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन मालदीव और उससे सटे क्षेत्रों में है. 

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान तेलंगाना में 110 मिमी, आंतरिक कर्नाटक में 90, केरल और माहे में 80 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है. सऊथ ईस्ट मानसून उत्तर पश्चिम भारत के बहुत सारे क्षेत्र से वापसी कर चुका है. बाकी स्थानों के लिए भी परिस्थितियां मानसून की वापसी के लिए अनुकूल हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश का कुछ हिस्सा, ईस्ट राजस्थान का बचा हिस्सा है, गुजरात और महाराष्ट्र के हिस्से से भी अगले दो-तीन दिन में मानसून की वापसी हो सकती है. 

अगले 5 दिनों के लिए ये है चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक 4 अक्टूबर को उत्तर पूर्वी राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं गांगेय क्षेत्र में भी येलो है. तमिलनाडु और केरल में भी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 5 अक्टूबर को भी उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 6 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर उत्तर पूर्वी राज्य, दक्षिण भारत में तमिलनाडु, केरल में बारिश होगी. 8 अक्टूबर को केवल उत्तर पूर्वी राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

मछुआरों के लिए जारी हुई चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के लिए उत्तर बंगाल की खाड़ी में मछुआरों को न जाने की चेतावनी दी गई है. इस दौरान आंधी के साथ बारिश और हाई टाइड की संभावना है. 

यह भी पढ़ें: 

Weather Update: पूर्वोत्तर भारत में अति भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने इन राज्यों के लिए भी जारी किया अलर्ट
 

    follow google newsfollow whatsapp