Weather Update: पूर्वोत्तर भारत में अति भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने इन राज्यों के लिए भी जारी किया अलर्ट

बृजेश उपाध्याय

02 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 2 2024 3:57 PM)

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी भारत के तमिलनाडु में अगले 3 दिन लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. केरल में भी 2 अक्टूबर और 3 अक्टूबर के लिए भारी बारिश की संभावना है.

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में जोरदार बारिश संभावना (फाइल फोटो)

यूपी में जोरदार बारिश संभावना (फाइल फोटो)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर से मानसून की हो रही वापसी.

point

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में अभी अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट.

देश के अधिकांश भागों से मानसून अब लौटने की कगार पर है. वहीं पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में अगले 3-4 दिनों तक भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन , एक ट्रफ नार्थ कर्नाटक तक जा रहा है. एक ट्रफ नार्थ ईस्ट मध्य प्रदेश तक जा रहा है. जो इंटीरियर महाराष्ट्र से गुजर रहा है. 

यह भी पढ़ें...

इसके प्रभाव से अगले 4 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 2 और 3 को अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 6 अक्टूबर को बारिश में गतिविधियों में कमी आएगी. 7 अक्टूबर को केवल असम और मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

दक्षिणी भारत में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी भारत के तमिलनाडु में अगले 3 दिन लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. केरल में भी 2 अक्टूबर और 3 अक्टूबर के लिए भारी बारिश की संभावना है. केरल और तमिलनाडु में 2 से 3 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट है. तमिलनाडु में 4 और 5 अक्टूबर को भारी बारिश के आसार हैं.

इन राज्यों से हो सकती है मानसून की वापसी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिन के अंदर हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी हो सकती है. वहीं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल से भी मानसून की वापसी होने की संभावना बनी हुई है.

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में असम और मेघालय में 50, शिलॉन्ग में 20 मिमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के जलपाईगुड़ी में 30 मिमी, दार्जिलिंग-20 मिमी, छत्तीसगढ़ के रायपुर में 30 मिमी, उत्तर कर्नाटक के कलबुर्गी में 30 मिमी, तेलंगाना में 30 मिमी, मराठवाड़ा में 10 मिमी, मध्य महाराष्ट्र में 20 मिमी, तमिलनाडु के पुडुचेरी  में 20 मिमी, लक्षद्वीप में 10 मिमी और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के  पोर्ट ब्लेयर 30 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

    follow google newsfollow whatsapp