क्या है पीएम इंटर्नशिप योजना, कब से शुरू होंगे आवेदन, कितना पैसा मिलेगा, जानिए सबकुछ

ललित यादव

05 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 5 2024 10:16 AM)

What is Government Internship Program: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) एक सरकारी स्कीम है, इस योजना का उद्देश्य अगले पांच वर्षों में 1.25 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान करके युवा बेरोजगारी को दूर करना है. इस स्कीम के तहत युवाओं को विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्रों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएंगे

Government Internship Program

Government Internship Program

follow google news

What is Government Internship Program: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) एक सरकारी स्कीम है, इस योजना का उद्देश्य अगले पांच वर्षों में 1.25 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान करके युवा बेरोजगारी को दूर करना है. इस स्कीम के तहत युवाओं को विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्रों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएंगे. इस योजना का उद्देश्य युवाओं को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना और उनके कौशल को बढ़ाना है ताकि वे भविष्य में रोजगार के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकें. केंद्र सरकार ने गुरुवार को प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के पायलट चरण की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में अप्लाई करने की पात्रता क्या है? 

  • आयु सीमा: 21 से 24 वर्ष
  • पूर्णकालिक रोजगार में जुड़ा नहीं होना चाहिए
  • सरकारी कर्मचारियों वाले परिवारों के व्यक्ति पात्र नहीं हैं
  • आईआईटी, आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से स्नातक, या सीए या सीएमए जैसी योग्यता वाले लोग इससे बाहर हैं

हालांकि, यह योजना औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) और कौशल केंद्रों (कौशल केंद्रों) में प्रशिक्षित युवाओं के लिए खुली है. चयनित प्रतिभागियों को सरकार से 4,500 रुपये का मासिक मिलेगा, साथ ही कंपनियों द्वारा उनकी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल के हिस्से के रूप में 500 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे.

आवेदन कब से शुरू होगा और अप्लाई करने की आखिरी तारीख क्या है?

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) के लिए आवेदन 12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2024 तक खुले रहेंगे. इच्छुक उम्मीदवार इस योजना के लिए MCA के पोर्टल (pminternship.mca.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. चयन प्रक्रिया 27 अक्टूबर से 7 नवंबर 2024 के बीच होगी, और इंटर्नशिप ऑफर 8 से 15 नवंबर के बीच भेजे जाएंगे. पहला बैच 2 दिसंबर 2024 से अपनी इंटर्नशिप शुरू करेगा​.

योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया क्या है? 

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

पोर्टल पर जाएं: आधिकारिक पोर्टल pminternship.mca.gov.in पर विजिट करें, जिसे कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है​

खाता बनाएं: पोर्टल पर पहली बार उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें. इसके लिए आपको अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी.

प्रोफाइल भरें: एक बार खाता बन जाने के बाद, अपनी पूरी प्रोफाइल जैसे शैक्षणिक योग्यता, कौशल, और अन्य आवश्यक जानकारी को भरें. प्रोफाइल से ही आपके लिए एक रिज़्यूमे जेनरेट होगा, जिसे आप इंटर्नशिप के लिए आवेदन करते समय उपयोग कर सकते हैं​.

इंटर्नशिप खोजें: पोर्टल पर उपलब्ध इंटर्नशिप को सेक्टर, स्थान, और योग्यता के अनुसार ब्राउज करें. आप एक बार में पांच इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं​.

आवेदन करें: अपनी प्रोफाइल और इच्छानुसार इंटर्नशिप चयन करने के बाद, आवेदन प्रक्रिया पूरी करें. हर इंटर्नशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2024 है.

चयन प्रक्रिया: 27 अक्टूबर से 7 नवंबर 2024 तक चयन प्रक्रिया चलेगी, और 8 से 15 नवंबर 2024 तक चयनित उम्मीदवारों को ऑफर लेटर भेजे जाएंगे​.

इस योजना के तहत कितने दिन की इंटर्नशिप मिलेगी? युवाओं को कितना पैसा मिलेगा? 

चुने गए उम्मीदवार 2 दिसंबर 2024 से अपनी इंटर्नशिप शुरू करेंगे. यह योजना 1.25 लाख इंटर्नशिप अवसर प्रदान करती है, और उम्मीदवारों को प्रति माह ₹5,000 की वित्तीय सहायता मिलेगी.जिसमें से ₹4,500 सरकार देगी और ₹500 उस कंपनी द्वारा दी जाएगी जहां इंटर्नशिप की जा रही है.

इसके अलावा, इंटर्न को एक बार की राशि ₹6,000 भी दी जाएगी, जो इंटर्नशिप ज्वाइन करने के समय मिलती है. इंटर्न्स को बीमा कवरेज भी मिलेगा, जिसमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा​

    follow google newsfollow whatsapp