आज के मुख्य समाचार 2 अक्टूबर सितंबर 2024 LIVE: बिहार में नई राजनीतिक पार्टी का उदय, प्रशांत किशोर ने लॉन्च की 'जन सुराज पार्टी'

ललित यादव

02 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 2 2024 4:53 PM)

आज के मुख्य समाचार 2 अक्टूबर सितंबर 2024 LIVE: बिहार जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर ने आधिकारिक तौर पर अपनी राजनीतिक पार्टी 'जन सुराज पार्टी' की शुरूआत की. प्रशांत किशोर ने कहा, "जन सुराज अभियान 2-3 साल से चल रहा है.

 प्रशांत किशोर बिहार में जन सुराज अभियान चला रहे हैं (फाइल फोटो)

Prashant Kishor

follow google news

आज के मुख्य समाचार 2 अक्टूबर सितंबर 2024 LIVE:  बिहार जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर ने आधिकारिक तौर पर अपनी राजनीतिक पार्टी 'जन सुराज पार्टी' की शुरूआत की. प्रशांत किशोर ने कहा, "जन सुराज अभियान 2-3 साल से चल रहा है. लोग पूछ रहे हैं कि हम पार्टी कब बनाएंगे. हम सभी को भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए, आज चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर जन सुराज को जन सुराज पार्टी के रूप में स्वीकार कर लिया है.  

 

 


 

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 04:46 PM • 02 Oct 2024

    जन सुराज पार्टी की शुरूआत

    पटना, बिहार जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर ने आधिकारिक तौर पर अपनी राजनीतिक पार्टी - जन सुराज पार्टी की शुरूआत की. प्रशांत किशोर ने कहा, "जन सुराज अभियान 2-3 साल से चल रहा है. लोग पूछ रहे हैं कि हम पार्टी कब बनाएंगे. हम सभी को भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए, आज चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर जन सुराज को जन सुराज पार्टी के रूप में स्वीकार कर लिया है. 

     

  • 04:25 PM • 02 Oct 2024

    प्रशांत किशोर की पार्टी 'जन सुराज पार्टी' की हुई एंट्री

    प्रशांत किशोर ने अपनी पार्टी लॉन्च कर दी है. पार्टी का नाम 'जन सुराज पार्टी' रखा गया है. इस पार्टी को चुनाव आयोग की भी हरी झंडी मिल गई है.

  • 04:04 PM • 02 Oct 2024

    हरियाणा विधानसभा चुनाव पर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने क्या कहा

    फिरोजपुर, पंजाब: हरियाणा विधानसभा चुनाव पर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "...कांग्रेस की सरकारों ने इस इलाके को हमेशा से पिछड़ा बनाकर रखा... मैं पिछले 10 सालों में 12 बार यहां आया हूं... भाजपा की बहुमत से सरकार बनेगी... कांग्रेस की केवल हरियाणा में दो टर्म की सरकार रही है लेकिन भाजपा का लगातार हरियाणा में तीसरी बार आने का रिकॉर्ड बनेगा..."

  • 03:45 PM • 02 Oct 2024

    बिहार: इंडियन एयरफोर्स का चॉपर दुर्घटनाग्रस्त

    बिहार में बाढ़ से हाहाकार है. प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री के लिए सेना जुटी है. वहीं बुधवार को राहत पहुंचाने गया इंडियन एयरफोर्स का चॉपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. बताया जा रहा है कि ब्लेड टूटने की वजह से ये हादसा हुआ है. हालांकि, इस हादसे में किसी भी प्रकार की हताहत की जानकारी सामने नहीं आई है.

  • 03:22 PM • 02 Oct 2024

    दिल्ली से मानसून की वापसी, 13 मौतें हुई

    दक्षिण-पश्चिम मानसून - जिसके कारण इस वर्ष देश के अधिकांश भागों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई - बुधवार को दिल्ली से वापस चला गया. आमतौर पर, मानसून 17 सितंबर तक उत्तर-पश्चिम भारत से वापस लौटना शुरू कर देता है और एक सप्ताह के भीतर दिल्ली से वापस चला जाता है. आईएमडी ने एक बयान में कहा, "आज, दक्षिण-पश्चिम मानसून जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान तथा पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों से वापस चला गया है."

    आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने मंगलवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अधिक और तीव्र निम्न दबाव प्रणालियों, विशेष रूप से अगस्त और सितंबर में, के परिणामस्वरूप 2024 के मानसून सीजन के दौरान भारत में सामान्य से 8 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई.

    दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम आधिकारिक तौर पर सोमवार को समाप्त हो गया, जिसमें देश में सामान्य 868.6 मिमी की तुलना में 934.8 मिमी बारिश दर्ज की गई - जो 2020 के बाद से सबसे अधिक है.

    दिल्ली में 2024 के मानसून सीजन में सामान्य 640.3 मिमी की तुलना में 1029.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, बाढ़ और भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में 13 मौतें हुईं.

    आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि इस मानसून में देश में 14 कम दबाव वाले सिस्टम ने प्रभाव डाला, जबकि औसत 13 है. ये सिस्टम सामान्य 55 दिनों के मुकाबले कुल 69 दिनों तक सक्रिय रहे.

     

  • 02:37 PM • 02 Oct 2024

    विनेश फोगाट का दावा- पेरिस ओलंपिक के दौरान PM मोदी ने फोन कर रखी थी ये शर्तें

    विनेश फोगाट ने ओलंपिक्स फाइनल में डिस्क्वालीफाई होने के बाद पीएम मोदी के फोन आने पर खुलकर बातचीत की. इसके अलावा उन्होने प्रियंका गांधी से मीटिंग, खुद के खेल मंत्री बनने और कांग्रेस के सीएम चेहरे पर बात की है. आइए जानते हैं उन्होंने खुद के राजनीति में एंट्री करने को लेकर क्या कहा है.

    विनेश फोगाट ने उस क्षण को याद किया जब वह ओलंपिक फाइनल से बाहर हो गई थीं और पीएम मोदी का फोन आया था. उन्होंने कहा कि फोन पर बात करने से पहले कुछ शर्तें रखी गई थीं, जैसे कि बातचीत को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा. विनेश ने पीएम मोदी से उस समय बात करने को मना कर दिया था. विनेश का कहना है कि वह नहीं चाहती थीं कि उनकी मेहनत और भावनाओं का सोशल मीडिया पर मजाक बने. उनका मानना था कि अगर किसी को सहानुभूति दिखानी है, तो उसे बिना कैमरे और रिकॉर्डिंग के किया जाना चाहिए. इसके अलावा विनेश ने कहा कि शायद उनको (पीएम मोदी) ये जानते हैं कि जिस दिन भी विनय से बात हुई, तो विनय उनसे दो साल का हिसाब जरूर मांगेगी. 

  • 02:32 PM • 02 Oct 2024

    दिल्ली पुलिस ने पकड़ी 500 किलो कोकीन

    दिल्ली पुलिस ने ड्रग्स मामले में बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने कोकीन की बहुत बड़ी खेप बरामद की है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने करीब 2 हजार करोड़ रुपए की कोकीन बरामद की है.

  • 02:28 PM • 02 Oct 2024

    हरियाणा: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी पर साधा निशाना

    चरखी दादरी, हरियाणा: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "जो काम पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा के जमाने में हुए, वो लोग अभी भी याद करते हैं. हम जो कहते हैं वो करते हैं और यह(भाजपा) लोग जो वादे करते हैं, उन्हें कभी पूरा नहीं करते." 

     

  • 02:22 PM • 02 Oct 2024

    "जब आपकी बेटी जंतर-मंतर पर बैठी थी, तब प्रियंका गांधी"..विनेश फोगाट ने साधा बीजेपी पर निशाना

    विनेश फोगाट ने ट्टीट कर लिखा,  "जब आपकी बेटी जंतर-मंतर पर बैठी थी, तब प्रियंका गांधी जी बड़ी बहन के नाते हमसे मिलने आई थीं. उन्होंने हमें जो हिम्मत दी, मैं उसे बयां नहीं कर सकती हूं. बचपन से लेकर आजतक मैंने जो संघर्ष किया है, उसमें पूरा देश मेरे साथ खड़ा रहा है. मैं विश्वास दिलाना चाहती हूं: जिस तरह आप मेरे साथ खड़े रहे, वैसे ही मैं आपके सुख-दुख और हक की लड़ाई में दो कदम आगे खड़ी रहूंगी. 

  • 01:29 PM • 02 Oct 2024

    फारूक अब्दुल्ला बोले- 8 तारीख को पता चलेगा कि किसका दावा सही होता है

    अनंतनाग: जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव पर कहा, "अच्छी उम्मीदे हैं... आने वाली सरकार कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की होगी... हम सब दावें करते हैं, यह 8 तारीख को पता चलेगा कि किसका दावा सही होता है."

  • 12:55 PM • 02 Oct 2024

    कार्यकर्ता ने सिद्धारमैया के उतारे जूते

    बेंगलुरु: हाथ में तिरंगा लिए एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के पैरों से जूते उतारे. सिद्धारमैया महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे. मौके पर मौजूद एक व्यक्ति ने कार्यकर्ता के हाथों से झंडा हटाया और उस कार्यकर्ता ने सिद्धारमैया के जूते उतारे. 

     

  • 12:30 PM • 02 Oct 2024

    NCP-SCP सांसद सुप्रिया सुले ने बीजेपी पर साधा निशाना

    मुंबई: NCP-SCP सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, "उनका(भाजपा) कोई एजेंडा नहीं है. पार्टी तोड़ने और इनकम टैक्स, ED और CBI के अलावा सरकार ने किया क्या है? पार्टी तोड़ने, पार्टी का चुनाव निह्न ले जाने के अलावा इन्होंने किया क्या है? महाराष्ट्र के बजट का दिवाला निकाल रहा है, और यह मैं नहीं कह रही, यह खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कह रहे हैं."

  • 11:36 AM • 02 Oct 2024

    राजस्थान के प्रमुख रेलवे स्टेशन को बम से उड़ने की मिली धमकी

    अलवर, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बूंदी, उदयपुर, बीकानेर सहित राजस्थान के प्रमुख रेलवे स्टेशन को बम से उड़ने की मिली धमकी. हनुमानगढ़ रेलवे स्टेशन अधीक्षक को मिला धमकी भरा पत्र. रेलवे के अधिकारियों ने दर्ज करवाई मामले में सभी स्टेशनों पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था. स्टेशनों पर की जा रही है जांच पड़ताल.

    आतंकी संगठन ने पत्र में लिखा है खुदा मुझे माफ कर जम्मू कश्मीर में मारे जा रहे हमारे जिहादियों की मौत का बदला जरूर लेंगे. हम ठीक 30 अक्टूबर को जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अलवर, गंगानगर हनुमानगढ़, बूंदी, उदयपुर सिटी सहित बीकानेर मंडल सहित राजस्थान और मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ा देंगे. हम ठीक 2 नवंबर महाकाल मंदिर शिव मंदिर जयपुर के कई धार्मिक स्थल हवाई अड्डा मिलिट्री कैंप को बम से उड़ा देंगे. हम राजस्थान मध्य प्रदेश को खून से रंग देंगे. खुदा हाफिज आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद एरिया कमांडर सलीम अंसारी जम्मू कश्मीर जैश जिंदाबाद पाकिस्तान जिंदाबाद.

  • 11:28 AM • 02 Oct 2024

    छत्तीसगढ़ में सचिन पायलट ने विष्णुदेव सरकार पर साधा निशाना

    रायपुर: कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "इस सरकार को सत्ता में आए 9-10 महीने हो गए हैं लेकिन छत्तीसगढ़ के हालात को देखते हुए हमें सरकार को जगाने के लिए न्याय यात्रा निकालनी पड़ रही है. इस सरकार ने बहुत जल्दी अपनी विश्वसनीयता खो दी है. सरकार महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर ध्यान नहीं दे रही है बल्कि विपक्ष की आवाज को दबाने की पूरी कोशिश कर रही है. बलौदा बाजार में जो हुआ, बढ़ती नक्सली घटनाओं पर सरकार ध्यान नहीं दे रही है. हमारा मकसद है कि इस न्याय यात्रा के जरिए सरकार सतर्क हो जाए... ये सरकार दिल्ली से चल रही है, रायपुर से सरकार चलाने वाला कोई नहीं है..."

  • 11:21 AM • 02 Oct 2024

    अभिनेता गोविंदा का हेल्थ अपडेट

    अभिनेता और शिवसेना नेता गोविंदा की पत्नी सुनीता आहूजा क्रिटिकेयर एशिया अस्पताल पहुंचीं, जहां उन्हें भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा, "वह बेहतर हैं. हम उन्हें आज सामान्य वार्ड में भर्ती कराएंगे. वह कल से काफी बेहतर हैं. उन्हें परसों छुट्टी दे दी जाएगी. सभी की दुआओं से वह ठीक हो गए हैं... मैं प्रशंसकों से कहना चाहूंगी कि वे घबराएं नहीं, वह ठीक हैं..." 

     

  • 10:56 AM • 02 Oct 2024

    'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा

    दिल्ली:'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "बीते पखवाड़े में देश भर में करोड़ों लोगों ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है. मुझे जानकारी दी गई है कि 'सेवा पखवाड़ा' के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए. जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं. मैं प्रत्येक भारतीय का आभार व्यक्त करता हूं."

  • 10:44 AM • 02 Oct 2024

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन परिसर में की सफाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश में स्वच्छता अभियान शुरू किया गया, इसी सिलसिले में देशभर में सफाई का रुझान देखने को मिल रहा है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन परिसर में प्रेरणा स्थल पर स्वच्छता अभियान में भाग लिया. 

     

  • 10:15 AM • 02 Oct 2024

    गुरमीत राम रहीम को मिली पैरोल

     

    रेप-मर्डर केस में सजा काट रहा गुरमीत राम रहीम को पैरोल मिल गई. बुधवार सुबह वह जेल से बाहर आ गए. भारी पुलिस सुरक्षा के बीच वह हरियाणा की जेल से यूपी के बरनावा आश्रम के लिए निकले. बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राम रहीम के पैरोल को मंजूरी दी गई है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को गुरमीत राम रहीम की 20 दिन की पैरोल अर्जी को मंजूरी दी थी. चुनाव आयोग ने राम रहीम के सामने तीन शर्तें भी रखी हैं.

  • 09:44 AM • 02 Oct 2024

    पुणे जिले के बावधान के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना, 3 की मौत

     

    पुणे हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 3 लोगों की मृत्यु हो गई है. पिंपरी चिंचवड़ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं. 

     

  • 09:21 AM • 02 Oct 2024

    PM नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती पर राजघाट पर जाकर दी श्रद्धांजलि

    दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

     

follow google newsfollow whatsapp