आज के मुख्य समाचार 10अक्टूबर 2024 LIVE: रतन टाटा नहीं रहे, 86 साल की उम्र में हुआ निधन, देश शोक में डूबा

ललित यादव

09 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 10 2024 12:21 PM)

आज के मुख्य समाचार 9 अक्टूबर सितंबर 2024 LIVE: रतन टाटा को लेकर फिर खबर सामने आई है. उनकी हालत नाजुक है. उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आईसीयू में उनका इलाज चल रहा है.

NewsTak
follow google news

आज के मुख्य समाचार 9 अक्टूबर सितंबर 2024 LIVE: देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया. बुधवार की देर शाम मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में रतन टाटा ने आखिरी सांस ली.  भारत के दिग्‍गज उद्योगपति रतन टाटा 86 साल के थे. रतन टाटा पिछले कुछ दिनों से वो बीमार चल रहे थे. 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणामों को लेकर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई है. कांग्रेस के 12 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने आयोग से मुलाकात कर आराेपों की जांच करने की मांग की है. भूपेंद्र हुड्‌डा का कहना है कि बहुत जगह से उनके कार्यकर्ताओं ने बताया कि वोटिंग कांग्रेस के पक्ष में हुई है लेकिन ईवीएम से परिणाम बीजेपी के पक्ष में आए हैं. पवन खेड़ा का कहना है कि उन्होंने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों का डेटा जांच के लिए चुनाव आयोग को सौंपा है. अगले 48 घंटे में अन्य क्षेत्रों का डेटा भी जांच के लिए सौपेंगे.

इससे पहले जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में मंगलवार को आए नतीजों के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ट्टीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने सोशल मीडिया 'X' पर लिखा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया - प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है. हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं. 

AAP सांसद संजय सिंह ने हरियाणा में कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कांग्रेस ने हरियाणा में गठबंधन नहीं किया. हरियाणा में गठबंधन का नतीजा साफ है. लोकसभा में गठबंधन हुआ, गठबंधन को 47% वोट मिले. हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस को सरकार, सीएम बनाना था. हमारा एजेंडा बीजेपी को सत्ता से हटाना था, हमने गठबंधन बनाने की कोशिश की. संजय सिंह ने कहा कांग्रेस से पूछिए कि उन्होंने हमारे साथ गठबंधन क्यों नहीं किया हमको तो वो कुछ समझते ही नहीं थे. उन्होंने हमें हरियाणा में फैक्टर नहीं माना.  

हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा, मैंने जिनको टिकट दिलवाई थी, सभी जीत गए हैं. दक्षिण हरियाणा ने 3 बार भाजपा ने सरकार बनाई है. तो पार्टी को भी तवज्जों देनी चाहिए. दक्षिण हरियाणा में मुख्यमंत्री पद आना चाहिए.

दिनभर की बड़ी खबरों के लिए न्यूज तक के लाइव ब्लॉग से जुड़े रहे

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 12:04 AM • 10 Oct 2024

    रतन टाटा का निधन, शोक में डूबा पूरा देश

    देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया. बुधवार की देर शाम मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में रतन टाटा ने आखिरी सांस ली.  भारत के दिग्‍गज उद्योगपति रतन टाटा 86 साल के थे. रतन टाटा पिछले कुछ दिनों से वो बीमार चल रहे थे.  28 दिसंबर 1937 को बॉम्बे में ब्रिटिश काल के दौरान जन्मे रतन टाटा, टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के परपोते और नवल टाटा और सूनी कमिसारीट के बेटे थे. जब रतन टाटा 10 साल के थे, तब वे अलग हो गए थे. उसके बाद उन्हें उनकी दादी नवाजबाई टाटा ने औपचारिक रूप से गोद ले लिया था. रतन टाटा का पालन-पोषण उनके सौतेले भाई नोएल टाटा के साथ हुआ, जो उनके पिता नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे हैं. 

    रतन टाटा सिर्फ एक बिजनेसमैन नहीं, बल्कि सादगी से भरे इंसान थे. वे हमेशा अपने कर्मचारियों और देशवासियों के लिए खड़े रहे, चाहे वो मुंबई 26/11 का अटैक हो या कोरोना महामारी. देश के उच्च नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित रतन टाटा टाटा ग्रुप के सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर थे. टाटा समूह के एक्स पर पढ़िए टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की तरफ से जारी की गई श्रद्धांजलि.

     

  • 07:49 PM • 09 Oct 2024

    Ratan Tata: रतन टाटा की हालत नाजुक, मुंबई के अस्पताल में हुए भर्ती

    Ratan Tata: उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा एक बार फिर से मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती हो गए हैं. उनका हालत नाजुक बताई जा रही है. उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया है. उनके स्वास्थ्य को लेकर बीते सोमवार से ही कई खबरें सामने आई हैं. इस वक्त बेहद नाजुक स्थिति में रतन टाटा को अस्पताल में भर्ती किया गया है.

  • 07:27 PM • 09 Oct 2024

    Haryana Assembly Election Result Controversy: कांग्रेस नेताओं की प्रेस कांफ्रेंस यहां लाइव देखें

    Haryana Assembly Election Result Controversy:

     

  • 07:20 PM • 09 Oct 2024

    हरियाणा के रिजल्ट को लेकर कांग्रेस ने लगाया EVM से छेड़छाड़ का आरोप, चुनाव आयोग से मिलकर दर्ज कराई शिकायत

    हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई है. कांग्रेस का आरोप है कि मतगणना में गड़बड़ी हुई है. कांग्रेस को EVM में छेड़छाड़ किए जाने का भी शक है. हरियाणा की 90 सीटों में 48 सीटें जीतकर बीजेपी सरकार बनाने जा रही है, जबकि कांग्रेस 37 सीट जीतकर दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने बताया कि हमने मांग की है कि जिन मशीनों से हमें शिकायत है, उन्हें सील किया जाए. हम अगले 48 घंटों में और शिकायतें भेजेंगे. EC ने आश्वासन दिया है कि वे शिकायतों की जांच करेंगे. 20 विधानसभा क्षेत्रों में गड़बड़ी हुई है. हमने इस संबंध में सभी दस्तावेज दे दिए हैं और हम इसे मीडिया को जारी करेंगे. 13 अन्य निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनके डेटा एकत्रित कर रहे हैं और उनको भी चुनाव आयोग को सौपेंगे. भूपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि नतीजे आश्चर्यजनक और अभूतपूर्व हैं.

  • 04:39 PM • 09 Oct 2024

    हरियाणा चुनाव पर क्या बोले AAP सांसद राघव चड्ढा

    दिल्ली: AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा, "मैं हरियाणा चुनाव को भाजपा की जीत कम और कांग्रेस पार्टी की हार ज्यादा मानता हूं...मेरा यह मानना ​​है कि अगर हम एकजुट होकर चुनाव लड़ते तो नतीजे अलग हो सकते थे..."

  • 02:42 PM • 09 Oct 2024

    हरियाणा चुनाव में काउंटिंग खत्म होने के बाद BJP को मिले 2 और विधायक

    हरियाणा चुनाव में 3 निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. आज इनमें से 2 विधायक राजेश जून और देवेंद्र कादियान बीजेपी में शामिल हो गए हैं. हरियाणा चुनाव के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और अन्य बीजेपी नेताओं के साथ बैठक के बाद दोनों विधायक बीजेपी में शामिल हो गए. गन्नौर सीट से देवेंद्र कादियान और बहादुरगढ़ से राजेश जून बीजेपी में शामिल हो गए, हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48, कांग्रेस 37, आईएनएलडी 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटें जीती है. 

     

  • 02:17 PM • 09 Oct 2024

     हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद दिल्ली में AAP और UP में सपा ने लिया बड़ा एक्शन. 

    आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. हरियाणा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद AAP की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि हम दिल्ली (विधानसभा) चुनाव अकेले लड़ेंगे. एक तरफ ओवर कॉन्फिडेंट कांग्रेस है तो दूसरी तरफ अहंकारी भाजपा. हमने पिछले 10 सालों में दिल्ली में जो किया है, उसके आधार पर हम चुनाव लड़ेंगे.

    वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) ने आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. करहल से चुनाव लड़ेंगे तेज प्रताप यादव. उत्तर प्रदेश: समाजवादी पार्टी (सपा) ने आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.

  • 01:34 PM • 09 Oct 2024

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा के आवास पर पहुंचे नायब सिंह सैनी

    हरियाणा CM नायब सिंह सैनी दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा के आवास पर पहुंचे. हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है.

     

  • 01:24 PM • 09 Oct 2024

    दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ेगी आमआदमी पार्टी

    आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. हरियाणा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद AAP की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि हम दिल्ली (विधानसभा) चुनाव अकेले लड़ेंगे. एक तरफ ओवर कॉन्फिडेंट कांग्रेस है तो दूसरी तरफ अहंकारी भाजपा. हमने पिछले 10 सालों में दिल्ली में जो किया है, उसके आधार पर हम चुनाव लड़ेंगे.

  • 01:11 PM • 09 Oct 2024

    वंचित बहुजन आघाडी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए जारी की 10 उम्मीदवारों की सूची की

    वंचित बहुजन आघाडी ने इस वर्ष होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की है. 

     

  • 12:47 PM • 09 Oct 2024

    समाजवादी पार्टी (सपा) ने आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

    उत्तर प्रदेश: समाजवादी पार्टी (सपा) ने आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. करहल से चुनाव लड़ेंगे तेज प्रताप यादव.

     

  • 11:52 AM • 09 Oct 2024

    हरियाणा में कांग्रेस की हार पर राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया, आगे क्या करेंगे बता दिया

    जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में मंगलवार को आए नतीजों के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ट्टीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने सोशल मीडिया 'X' पर लिखा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया - प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है. हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं. अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे. सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद. हक़ का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज़ बुलंद करते रहेंगे.

     

  • 11:16 AM • 09 Oct 2024

    नायब सिंह सैनी ने कहा- मेरी जो ड्यूटी थी वो मैने पूरी की

     दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा- मेरी जो ड्यूटी थी वो मैने पूरी की है. यह(मुख्यमंत्री कौन होगा) हमारा संसदीय बोर्ड तय करेगा... विधायक दल अपना नेता चुनेगा, किसे चुनेगा या किसे नहीं चुनेगा ये उस पर है... हमारे यहां 'किंतु-परंतु' नहीं है... संसदीय बोर्ड का जो आदेश होगा वो मान्य होगा... उनका जो भी फैसला होगा वो सर्वमान्य है.

  • 11:11 AM • 09 Oct 2024

    हरियाणा के नतीजों पर AAP ने तोड़ी चुप्पी, कांग्रेस पर साधा निशाना

    AAP सांसद संजय सिंह ने हरियाणा में कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कांग्रेस ने हरियाणा में गठबंधन नहीं किया. हरियाणा में गठबंधन का नतीजा साफ है. लोकसभा में गठबंधन हुआ, गठबंधन को 47% वोट मिले. हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस को सरकार, सीएम बनाना था. हमारा एजेंडा बीजेपी को सत्ता से हटाना था, हमने गठबंधन बनाने की कोशिश की. संजय सिंह ने कहा कांग्रेस से पूछिए कि उन्होंने हमारे साथ गठबंधन क्यों नहीं किया हमको तो वो कुछ समझते ही नहीं थे. उन्होंने हमें हरियाणा में फैक्टर नहीं माना.
     

  • 11:01 AM • 09 Oct 2024

    जीत के बाद हरियाणा BJP ने राहुल गांधी को भिजवाई एक किलो जलेबी

    हरियाणा विधानसभा चुनाव में जलेबी की खूब चर्चा रही. मंगलवार को आए नतीजों के बाद बीजेपी ने चुनाव में शानदार जीत दर्ज की तो 'हरियाणा बीजेपी' की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक किलो जलेबी भिजवाई गई. बीजेपी हरियाणा की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया गया है कि पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं की ओर से राहुल गांधी के लिए उनके घर पर बीकानेरवाला की एक किलो जलेबी भिजवा दी गई हैं.  

    बता दें राहुल गांधी ने गोहाना में एक रैली में कहा था कि मातूराम की जलेबी की तारीफ की थी. उन्होंने रैली में कहा था मैंने जिंदगी की सबसे अच्छी जलेबी खाई है. अगर ये जलेबी देश और विदेश में जाएगी तो शायद इनकी दुकान फैक्ट्री में बदल जाए और हजारों लोगों को काम मिल जाए. 

     

  • 10:17 AM • 09 Oct 2024

    शिवसेना यूबीटी ने कांग्रेस पर निशाना साधा

    शिवसेना यूबीटी ने कांग्रेस पर निशाना साधा. 'सामना' के संपादकीय में कहा गया है: महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं को हरियाणा की हार से सीख लेनी चाहिए.  कांग्रेस ने आप और अन्य को दूर रखा, इसलिए हार गई. जबकि जम्मू-कश्मीर में INDIA गठबंधन जीता. कांग्रेस जानती है कि जीत को हार में कैसे बदला जाए.  हरियाणा की हार हरियाणा राज्य नेतृत्व के अति आत्मविश्वास और अहंकार के कारण हुई. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी यही हुआ, कांग्रेस में आंतरिक मुद्दे हावी रहे और कांग्रेस ने राज्यों को सूची में डाल दिया.  हुड्डा गैर जाटों को साथ नहीं ले सके, कांग्रेस को हार से सीख लेनी चाहिए.

  • 10:14 AM • 09 Oct 2024

    सीएम नायब सिंह सैनी दिल्ली पहुंचे

    हरियाणा में जीत के बाद सीएम नायब सिंह सैनी दिल्ली पहुंचे हैं. वह अभी पीएम मोदी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे हैं. 

  • 09:50 AM • 09 Oct 2024

    पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा ने हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार पर की टिप्पणी

    पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा ने हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार पर टिप्पणी की है, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा, "कांग्रेस की हरियाणा में नतीजे निराशाजनक हैं. मैं 2004 से 2009 तक हरियाणा का प्रभारी महासचिव थी, जब कांग्रेस ने राज्य में दो बार जीत हासिल की थी. जीतने के लिए तटस्थ रहना और पार्टी को एकजुट करना ज़रूरी था 

    इस चुनाव में हम उस संतुलन को बनाने में विफल रहे. बड़ी संख्या में बागी उम्मीदवार खराब पार्टी प्रबंधन की ओर इशारा करते हैं. छोटी-मोटी सार्वजनिक झड़पें, झूठी डींगें और एक ऐसा अभियान जिसने हरियाणा के समाज के कई वर्गों को असुरक्षित बना दिया, इन सबने एक निश्चित जीत को हार में बदल दिया.

    सकारात्मक पक्ष यह है कि ये नतीजे हरियाणा में भाजपा के 10 साल के कुशासन के खिलाफ गुस्से को कम नहीं करेंगे यह इसे और बढ़ाएगा. हमें उस गुस्से को नियंत्रित करने और 2025 के हरियाणा पंचायत और नगरपालिका चुनाव जीतने और एक मजबूत, एकजुट विपक्ष के रूप में काम करने की ज़रूरत है. 

     

  • 09:40 AM • 09 Oct 2024

    नूंह दंगों में गिरफ्तार हुए मामन खान ने दर्ज की हरियाणा की सबसे बड़ी जीत

    नूंह दंगों में गिरफ्तार हुए मामन खान ने हरियाणा की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है.फिरोजपुर झिरका सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मामन खान 98 हजार से ज्यादा वोटों से जीते हैं. वहीं उचाना कलां सीट से बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र अत्री सिर्फ 32 वोटों से जीते है.

  • 09:36 AM • 09 Oct 2024

    जीत के बाद क्या बोले उमर अब्दुल्ला ने

    श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "मैं आज जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने अपने मत का इस्तेमाल किया इस बात के बावजूद कि यहां 8-10 साल से लोकतंत्र को पनपने नहीं दिया गया... कश्मीर और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में वोटरों ने इस साजिश को नाकाम किया है... मतदाताओं ने अपनी जिम्मेदारी निभाई... अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने काम के जरिए अपने आप को इन वोटों के काबिल साबित करें." जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल के हस्तक्षेप के सवाल पर उन्होंने कहा, "हमारे और दिल्ली में फर्क है. दिल्ली कभी रियासत रही नहीं या दिल्ली को रियासत बनाने का वादा किसी ने किया नहीं. हम एक रियासत थे... हमें रियासत का दर्जा देने का वादा किया गया था... यहां हुकूमत बनते ही कैबिनेट का पहला फैसला ये होगा कि वो एक संकल्प कैबिनेट की ओर से पास करें कि केंद्र को अब जम्मू-कश्मीर में रियासत का दर्जा दिया जाए."

follow google newsfollow whatsapp