आज के मुख्य समाचार 23 अक्टूबर 2024 LIVE: BRICS समिट में पीएम मोदी मिले शी जिनपिंग से और सीमा के मुद्दों को लेकर कह दी ये बात

ललित यादव

23 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 23 2024 6:56 PM)

आज के मुख्य समाचार 23 October LIVE: रूस के कजान में हो रही BRICS मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति का संदेश दिया. पीएम मोदी ने कहा आतंकवाद पर दोहरे रवैये की जगह नहीं है. पीएम मोदी चाइना के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग से मिले और सीमा सुरक्षा को लेकर बात की.

तस्वीर: पीएम मोदी के सोशल मीडिया X से.

तस्वीर: पीएम मोदी के सोशल मीडिया X से.

follow google news

आज के मुख्य समाचार 23 October LIVE: रूस के कजान में हो रही BRICS मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति का संदेश दिया. पीएम मोदी ने कहा आतंकवाद पर दोहरे रवैये की जगह नहीं है. इस दौरान मोदी ने कहा मुझे बहुत खुशी है कि आज हम पहली बार विस्तारित ब्रिक्स फैमिली के रूप में मिल रहे हैं. ब्रिक्स परिवार से जुड़े सभी नए सदस्यों और साथियों का मैं हार्दिक स्वागत करता हूं.पीएम ने कहा कि पिछले एक वर्ष में रूस की सफल अध्यक्षता के लिए राष्ट्रपति पुतिन का अभिनंदन करता हूं. आपको बता दें पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है. पीएम मोदी चाइना के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग से मिले और सीमा सुरक्षा को लेकर बात की. 

  • 06:46 PM • 23 Oct 2024

    पीएम मोदी और शी जिनपिंग की 5 साल बाद हो गई मुलाकात, जानें क्या बोले पीएम मोदी?

    पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद कहा -  '  जैसा कि आपने कहा- 5 साल के बाद हमारी फॉर्मल मीटिंग हो रही है. हमारा मानना है, भारत और चीन के संबंधों का महत्व केवल हमारे लोगों के लिए ही नहीं, लेकिन वैश्विक शांति, स्थिरता और प्रगति के लिए भी हमारे संबंध बहुत अहम हैं. पिछले 4 वर्षों में सीमा पार उत्पन्न हुए मुद्दों पर बनी सहमति का हम स्वागत करते हैं. सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखना हमारी प्राथमिकता रहनी चाहिए. म्युचुअल ट्रस्ट, म्युचुअल रिस्पेक्ट और म्युचुअल सेंसिटिविटी हमारे संबंधों का आधार बने ये रहना चाहिए. आज इन सभी विषयों पर बात करने का अवसर मिला हैं. मुझे विश्वास है कि हम खुले मन से बातचीत करेंगे और हमारी चर्चा कंस्ट्रक्टिव होगी. धन्यवाद.'

     

  • 05:34 PM • 23 Oct 2024

    एमवीए सीट बंटवारे पर एनसीपी-एससीपी नेता जितेंद्र अवहाद ने क्या कहा

    मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एमवीए सीट बंटवारे पर एनसीपी-एससीपी नेता जितेंद्र अवहाद ने कहा, "95% सीटों पर चर्चा हो चुकी है. सूची जल्द ही जारी की जाएगी...संजय राउत और नाना पटोले के बीच कोई मतभेद नहीं है. शरद पवार सबको साथ लेकर चलते हैं..." 

     

  • 04:46 PM • 23 Oct 2024

    ब्रिक्स समिट में क्या बोले पीएम मोदी

    कज़ान (रूस): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत ब्रिक्स के तहत सहयोग बढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. हमारी विविधता और बहुध्रुवीयता में हमारा विश्वास ही हमारी ताकत है. हमारी यही ताकत, मानवता में हमारा साझा विश्वास, हमारी आने वाली पीढ़ियों के समृद्ध और मजबूत भविष्य को सार्थक आकार देने में मदद करेगा...मैं ब्रिक्स के अगले अध्यक्ष के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. भारत आपके ब्रिक्स राष्ट्रपति पद की सफलता के लिए आपको अपना पूरा समर्थन देगा..." 

     

  • 04:32 PM • 23 Oct 2024

    ब्रिक्स समिट में क्या बोले पीएम मोदी

    कज़ान (रूस): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत ब्रिक्स के तहत सहयोग बढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. हमारी विविधता और बहुध्रुवीयता में हमारा विश्वास ही हमारी ताकत है. हमारी यही ताकत, मानवता में हमारा साझा विश्वास, हमारी आने वाली पीढ़ियों के समृद्ध और मजबूत भविष्य को सार्थक आकार देने में मदद करेगा. मैं ब्रिक्स के अगले अध्यक्ष के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. भारत आपके ब्रिक्स राष्ट्रपति पद की सफलता के लिए आपको अपना पूरा समर्थन देगा..." 

     

  • 03:29 PM • 23 Oct 2024

    जेएमएम ने राज्यसभा सांसद महुआ माजी रांची से चुनावी मैदान में उतारा

    झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ती मोर्चा (JMM) ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है. जिसके अनुसार राज्यसभा सांसद महुआ माजी रांची से चुनाव लड़ेंगी. उन्हें भाजपा के दिग्गज नेता सीपी सिंह के खिलाफ खड़ा किया गया है. 

    इससे पहले JMM ने 35 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ-साथ उनकी पत्नी कल्पना सोरेन का नाम भी शामिल था .राज्य के मुख्यमंत्री और JMM चीफ हेमंत सोरेन बरहेट सीट से चुनावी मैदान में उतरने जा रहे हैं तो वहीं उनकी पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय सीट से चुनाव लड़ेंगी. जेएमएम की दूसरी लिस्ट में तीन मुस्लिम प्रत्याशियों को भी टिकट दिया गया है.

    झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. पहले चरण में 13 नवंबर को 43 सीटों पर वोटिंग होगी और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 38 सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद 23 नवंबर को मतगणना होगी. 

  • 03:07 PM • 23 Oct 2024

    JMM ने जारी की दूसरी लिस्ट

    JMM ने जारी की दूसरी लिस्ट, रांची से चुनाव लड़ेंगी राज्यसभा सांसद महुआ मांझी

  • 02:47 PM • 23 Oct 2024

    योगी सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को दिया तोहफा

    योगी सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है. यूपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस देने का ऐलान किया है. इनमें सरकारी विभागों के अलावा नगर निकाय और जिला पंचायतों में काम कर रहे कर्मचारी भी शामिल हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है. 

     

  • 02:33 PM • 23 Oct 2024

    नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार प्रियंका गांधी वाड्रा ने क्या कहा

    वायनाड, केरल: वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, "वे (लोग) मुझे पहले से ही बहुत प्यार दे रहे हैं और मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं..." 

     

  • 01:20 PM • 23 Oct 2024

    मैं आपके समर्थन की मांग अपने लिए कर रही हूं - वायनाड में प्रियंका गांधी

    वायनाड, केरल: कांग्रेस महासचिव और वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "पिछले 35 सालों से मैं अलग-अलग चुनावों के लिए प्रचार कर रही हूं. यह पहली बार है जब मैं आपके समर्थन की मांग अपने लिए कर रही हूं. यह एक बहुत ही अलग एहसास है. मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे वायनाड से उम्मीदवार बनने का सौभाग्य दिया."

     

  • 01:13 PM • 23 Oct 2024

    महाराष्ट्र: एनसीपी अजित पवार ने 38 उम्मीदवारों की सूची की जारी

    एनसीपी अजित पवार ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की. 95% मौजूदा विधायकों को अजित पवार ने फिर से टिकट दिया है. एनसीपी की पहली सूची में नवाब मलिक और सना मलिक को जगह नहीं मिली है. उपमुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख अजित पवार बारामती विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे. वहीं छगन भुजबल येओला से, दिलीप वाल्से पाटिल अम्बेगांव से चुनाव लड़ेंगे. 

     

  • 12:57 PM • 23 Oct 2024

    पहली बार मैं अपने लिए प्रचार कर रही हूं - प्रियंका गांधी

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड में रोड शो किया. उनके साथ उनके भाई और लोकसभा नेता राहुल गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी हैं. वह जल्द ही वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी. नामांकन सभा मेंं प्रियंका गांधी ने कहा कि जब मैं 17 साल की थी, तब मैंने पहली बार 1989 के चुनाव में अपने पिता के लिए प्रचार किया था. अब 35 साल हो गए हैं जब मैंने अपनी मां, अपने भाई के लिए प्रचार किया है. यह पहली बार है जब मैं अपने लिए प्रचार कर रही हूं.

  • 12:26 PM • 23 Oct 2024

    वायु प्रदूषण: पंजाब के मुख्य सचिव सुप्रीम कोर्ट सख्त

    वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा सरकार द्वारा पराली जलाने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई न करने पर कड़ी आपत्ति जताई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर ये सरकारें वाकई कानून लागू करने में दिलचस्पी रखती हैं तो कम से कम एक मुकदमा तो होना ही चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब के मुख्य सचिव से कहा कि करीब 1080 उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज की गई, लेकिन आपने सिर्फ 473 लोगों से मामूली जुर्माना वसूला है. आप 600 या उससे ज्यादा लोगों को छोड़ रहे हैं. हम आपको साफ-साफ बता दें कि आप उल्लंघनकर्ताओं को यह संकेत दे रहे हैं कि उनके खिलाफ कुछ नहीं किया जाएगा. यह पिछले तीन सालों से हो रहा है.

  • 12:19 PM • 23 Oct 2024

    वायनाड में प्रियंका गांधी वाड्रा का रोड शो

    केरल: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड में अपना रोड शो शुरू किया. उनके साथ उनके भाई और लोकसभा नेता राहुल गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी हैं. वह जल्द ही वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी. 

     

  • 11:54 AM • 23 Oct 2024

    वायनाड में प्रियंका गांधी वाड्रा ने नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए

    वायनाड, केरल: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज स्थानीय नेताओं की मौजूदगी में आधिकारिक तौर पर अपने नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए. वह जल्द ही नामांकन रोड शो शुरू करेंगी और अपना नामांकन दाखिल करेंगी. 

     

  • 11:52 AM • 23 Oct 2024

    शिंदे गुट की शिवसेना ने 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शिंदे गुट की शिवसेना ने मंगलवार की देर रात 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. कोपड़ी पाचपाखाडी से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे चुनाव लड़ेंगे. वहीं, मंत्री उदय सामंत को रत्नागिरी से टिकट दिया गया है. महायुति गठबंधन ने अब तक 144 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसमें भाजपा के 99 और शिवसेना (शिंदे गुट) के 45 नाम शामिल हैं. 

     

  • 11:09 AM • 23 Oct 2024

    लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई के संपर्क में थे शूटर

    मुंबई क्राइम ब्रांच ने बाबा सिद्दीकी की हत्या मामले में एक महत्वपूर्ण खुलासा किया है. जांच में पता चला है कि हत्या के संदिग्ध शूटर्स सीधे तौर पर कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई के संपर्क में थे. क्राइम ब्रांच ने अपनी जांच के दौरान पाया कि शूटर्स ने हत्या से पहले स्नैपचैट के माध्यम से  गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई से बातचीत की थी, जो इस मामले की एक बड़ी कड़ी मानी जा रही है. अनमोल बिश्नोई भी एक शूटर और साजिशकर्ता प्रवीण लोनकर के संपर्क में था. अनमोल कनाडा और अमेरिका से आरोपियो के संपर्क में था. आरोपियों के पास से चार मोबाइल फोन भी जब्त किए गए हैं.

  • 10:33 AM • 23 Oct 2024

    शी जिनपिंग से होगी PM मोदी की मुलाकात

    रूस के कजान शहर में ब्रिक्स समिट के दूसरे दिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने जा रही है. यह वार्ता इसलिए विशेष है क्योंकि दोनों नेताओं के बीच पांच वर्षों बाद यह पहला औपचारिक संवाद होगा. 2020 में गलवान घाटी संघर्ष के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव गहरा गया था. पिछले चार वर्षों से लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी विवाद ने दोनों देशों के रिश्तों में दरार पैदा कर दी थी. हालांकि, हाल के समझौतों के बाद इस विवाद का समाधान हो चुका है और दोनों देश अब अपने संबंधों में जमी बर्फ को पिघलाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

    यह बैठक भारत और चीन के बीच आपसी विश्वास बहाल करने का एक प्रयास मानी जा रही है. संबंधों में सुधार की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि दोनों देश एशिया की दो बड़ी आर्थिक शक्तियाँ हैं जिनके बीच सहयोग से क्षेत्रीय स्थिरता को मजबूती मिल सकती है.

  • 09:46 AM • 23 Oct 2024

    राजस्थान के कोटपूतली में बड़ा सड़क हादसा

    जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज सुबह 5 बजे एक बड़ा सड़क हादसा हो गया. कोटपूतली के कंवरपुरा स्टैंड पर एक ट्रॉले से बस टकरा गई. इस दुर्घटना में बस ड्राइवर सहित तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जिसमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. इस हादसे में 46 यात्री घायल हुए हैं, जिनमें से 17 की स्थिति गंभीर बताई जा रही है और उन्हें बेहतर उपचार के लिए जयपुर रेफर किया गया है.

    कलेक्टर कल्पना अग्रवाल के अनुसार, ये यात्री अजमेर से दिल्ली राधास्वामी के सत्संग में शामिल होने जा रहे थे. स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य शुरू किया. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें प्राथमिक चिकित्सा दी गई.
     

  • 09:39 AM • 23 Oct 2024

    चक्रवाती तूफान 'दाना' को लेकर ओडिशा-बंगाल में हाई अलर्ट

    अंडमान सागर से उठा चक्रवाती तूफान 'दाना' तेजी से बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है, जिससे ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, यह तूफान 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. 25 अक्टूबर की सुबह तक यह तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर लैंडफॉल करेगा, जहां 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और कुछ स्थानों पर हवाओं की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

    इस तूफान के मद्देनजर, पुरी और आसपास के क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सख्त हिदायत दी है. किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की टीमें तैनात की गई हैं. लोगों को सुरक्षात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और समुद्र से दूर रहने की सलाह दी जा रही है.

    रेलवे विभाग भी इस चक्रवाती संकट को ध्यान में रखते हुए अलर्ट पर है. ओडिशा और बंगाल रूट की दर्जनों ट्रेनें एहतियातन रद्द की गई हैं. दक्षिण 24 परगना में प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें चक्रवात के संभावित प्रभाव और निपटने की तैयारियों पर चर्चा की गई.

  • 09:32 AM • 23 Oct 2024

    ग्रेटर नोएडा: प्रॉपर्टी डीलर की फॉर्च्यूनर में जिंदा जलकर मौत

    ग्रेटर नोएडा में एक फॉर्च्यूनर कार में भीषण आग लगने से एक युवक की जलकर मौत हो गई. गाड़ी सड़क से करीब 100 मीटर अंदर की ओर मिली है, जिसकी वजह से कार में आग लगाकर हत्या की आशंका जताई जा रही है. मृतक के परिजनों ने दोस्तों पर ही हत्या का आरोप लगाया है. वहीं पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है.ग्रेटर नोएडा के दादरी थाना क्षेत्र के कोट पुल नगला के पास एक फॉर्च्यूनर कार में भीषण आग लग गई. 
     

follow google newsfollow whatsapp