महाराष्ट्र में बीजेपी की पहली लिस्ट में 80 सिटिंग MLAs को मिला टिकट, बागियों से किनारा कर नए चेहरों पर खेला दांव 

अभिषेक

21 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 21 2024 1:02 PM)

Maharashtra Election BJP First List: बीजेपी की पहली सूची में एक भी अल्पसंख्यक चेहरा नहीं है. लिस्ट में अधिकांश उम्मीदवार ओबीसी, मराठा और कुछ आदिवासी समुदाय से हैं, जो सालों से बीजेपी का पारंपरिक वोट बैंक रहा है. 

महाराष्ट्र में बीजेपी ने 99 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की है (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में बीजेपी ने 99 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की है (फाइल फोटो)

follow google news

Maharashtra Election BJP First List: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होनी है. सभी पार्टियां इसे लेकर कवायद में जुटी हुई है. विधानसभा की 288 सीटों में से बीजेपी ने बीती शाम अपने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की इस लिस्ट में कुछ नेताओं को टिकट मिला है तो किसी का टिकट कटा है. पहली लिस्ट में देवेंद्र फडणवीस, चंद्रशेखर बावनकुले, राधाकृष्ण विखे पाटिल, चंद्रकांत पाटिल, आशीष शेलार, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे के बेटे संतोष जैसे प्रमुख नामों की घोषणा की गई है.

आपको बता दें कि बीजेपी की पहली लिस्ट में 99 नामों में से 80 सिटिंग विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है. दिलचस्प बात ये है कि, बीजेपी की पहली सूची में एक भी अल्पसंख्यक चेहरा नहीं है. लिस्ट में अधिकांश उम्मीदवार ओबीसी, मराठा और कुछ आदिवासी समुदाय से हैं, जो सालों से बीजेपी का पारंपरिक वोट बैंक रहा है. 

80 मौजूदा विधायकों को मिला टिकट 

- तीन निर्दलीय विधायकों को प्रकाश अवडे के बेटे राहुल अवड़े, महेश बाल्दी और विनोद अग्रवाल को बीजेपी ने टिकट दिया है. 

-अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया को भोकर से टिकट मिला है. 

- पिछली बार हारे 5 उम्मीदवारों को दोबारा टिकट दिया गया है. 

- 6 नए उम्मीदवारों को उन जगहों पर टिकट दिया गया जहां पिछली बार बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. 

- 2019 में जीती गई 105 सीटों में से 18 मौजूदा विधायकों के नाम अभी तक घोषित नहीं किए गए है.

बावनकुले का पिछली बार कटा टिकट, इस बार मिला मौका

महाराष्ट्र सरकार की फ्लैगशिप स्कीम 'लड़की बहिन योजना' को 'गैंबल फॉर वोट' कहने वाले टेकचंद सावरकर का टिकट बीजेपी ने काट दिया है. उनकी जगह पार्टी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी सीट से उतारा है.

बागियों से किया बीजेपी ने किनारा

बीजेपी ने अश्विनी जगताप का चिंचवाड़ सीट से टिकट काट दिया है. पार्टी ने उनकी जगह अश्विनी जगताप के साले शंकर जगताप को टिकट दिया गया है. जानकारी ये है कि,  अश्विनी जगताप का टिकट स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं के विरोध और शरद पवार की एनसीपी में शामिल होने की अटकलों के बाद कट गया है.

मुंबई की 14 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी

बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में मुंबई की कुल 36 सीटों में से 14 मौजूदा विधायकों के नाम जारी किए हैं. 2019 के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने मुंबई में 17 सीटें जीती थीं. हालांकि पहली लिस्ट में मुंबई के तीन मौजूदा विधायकों के नाम का ऐलान नहीं किया है, इसमें पराग शाह (घाटकोपर पूर्व), भारती लवेकर (वर्सोवा), सुनील राणे (बोरीवली) शामिल हैं.

    follow google newsfollow whatsapp