Arvind Kejriwal Bail : सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली CM केजरीवाल को मिली जमानत, कोर्ट में क्या-क्या हुआ? क्या है शर्तें?

अभिषेक

13 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 13 2024 1:32 PM)

Arvind Kejriwal Bail Condition: जस्टिस भुइयां ने कहा कि, ऐसा प्रतीत होता है कि ED मामले में ट्रायल कोर्ट से अपीलकर्ता को नियमित जमानत दिए जाने के बाद ही CBI सक्रिय हो गई और हिरासत की मांग की गई. इस तरह की कार्रवाई से गिरफ्तारी पर ही गंभीर सवाल खड़ा होता है.

newstak
follow google news

Arvind Kejriwal News in Hindi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है. दिल्ली CM शराब नीति मामले (delhi liquor scam) में आरोपी है. सर्वोच्च अदालत ने अब इस मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी है. हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल के जेल से बाहर आने का पार्टी को बड़ा सियासी फायदा मिल सकता है. आपको बता दें कि, कोर्ट ने उन्हें कोई सार्वजनिक टिप्पणी न करने, मुख्यमंत्री के तौर पर कार्य न करने की शर्त पर जमानत दी है. 

यह भी पढ़ें...

तिहाड़ जेल अधिकारियो के मुताबिक अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) का रिलीज आर्डर आने के करीब 1 घण्टे के अंदर अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आ जाएंगे. तिहाड़ जेल के पास रिलीज आर्डर फिजीकल और मेल के जरिये आता है. आपको बता दें कि, अरविंद केजरीवाल तिहाड़ के जेल नंबर 2 में बन्द है. 

Arvind Kejriwal SC Verdict: केजरीवाल की जमानत देते हुए कोर्ट ने क्या कहा?

न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने फैसला पढ़ते हुए कहा, हमने तीन प्रश्न तय किए हैं. क्या गिरफ्तारी में अवैधता थी, क्या अपीलकर्ता को नियमित जमानत की अनुमति दी जानी चाहिए, क्या आरोप पत्र दाखिल करना परिस्थितियों में इतना बदलाव है कि उसे ट्रायल कोर्ट में स्थानांतरित किया जा सकता है. उन्होंने आगे कहा, अपीलकर्ता की गिरफ्तारी कानून के तहत सही है लेकिन जेल में लंबे समय तक कैद रहना आजादी के लिए समस्या है. अदालतें आम तौर पर स्वतंत्रता की ओर झुकती हैं.

वहीं जस्टिस भुइयां ने कहा कि, ऐसा प्रतीत होता है कि ED मामले में ट्रायल कोर्ट से अपीलकर्ता को नियमित जमानत दिए जाने के बाद ही CBI सक्रिय हो गई और हिरासत की मांग की गई. इस तरह की कार्रवाई से गिरफ्तारी पर ही गंभीर सवाल खड़ा होता है.

Arvind Kejriwal: जमानत की क्या है शर्ते

- CM केजरीवाल अपने कार्यालय नहीं जा सकते, सरकारी फाइलों पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते.

- दिल्ली CM मुख्यमंत्री के तौर पर कार्य नहीं कर सकते. 

- शराब नीति मामले के कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करेंगे. 

- ED मामले में लगाई गई शर्तें इस मामले में भी लागू होंगी. 

- वह ट्रायल कोर्ट को पूरा सहयोग करेंगे

सत्य की हुई जीत: सिसोदिया

केजरीवाल की जमानत (Arvind Kejriwal Bail) पर दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'झूठ और साजिशों के खिलाफ लड़ाई में आज पुनः सत्य की जीत हुई है. एक बार पुनः नमन करता हूं बाबा साहेब अंबेडकर जी की सोच और दूरदर्शिता को, जिन्होंने 75 साल पहले ही आम आदमी को किसी भावी तानाशाह के मुकाबले मजबूत कर दिया था.

    follow google newsfollow whatsapp