मुख्यमंत्री के चेहरे पर गहलोत भारी या वसुंधरा, राजस्थान के लेटेस्ट ओपिनियन पोल में जानिए

देवराज गौर

04 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 4 2023 7:42 AM)

राजस्थान में सरकार कौन बनाएगा और जनता किसका राजतिलक करेगी? यह ऐसा सवाल है जो सभी के मन में है. इसे लेकर ही एनडीटीवी ने सीएसडीएस लोकनीति के साथ मिलकर एक सर्वे किया है.

राजस्थान को लेकर NDTV CSDS लोकनीति ने सर्वे किया है, जिसमें जनता ने बताया कि कौन है उसकी पसंद

राजस्थान को लेकर NDTV CSDS लोकनीति ने सर्वे किया है, जिसमें जनता ने बताया कि कौन है उसकी पसंद

follow google news

विधानसभा चुनाव 2023ः राजस्थान में सरकार कौन बनाएगा और जनता किसका राजतिलक करेगी? यह ऐसा सवाल है जो सभी के मन में है. इसे लेकर ही एनडीटीवी ने सीएसडीएस लोकनीति के साथ मिलकर एक सर्वे किया है. राजस्थान में चुनाव 25 नवंबर को है और नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे, लेकिन आइए जानते हैं चुनाव से पहले क्या है जनता का मूड.

गहलोत या मोदी

पहला सवाल पूछा गया कि राजस्थान में कौन ज्यादा मायने रखता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गहलोत? इस सवाल के जवाब में 37 फीसदी जनता ने नरेंद्र मोदी को चुना तो 32 फीसदी जनता अशोक गहलोत के साथ गई. वहीं 20 फीसदी लोग समान रूप से दोनों को पसंद करते हैं.

कांग्रेस में कौन है लोगों की पसंद

गहलोत और सचिन की रायवलरी की खबरों के बीच जनता से यह सवाल पूछा गया कि कांग्रेस से मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होना चाहिए? 39 फीसदी जनता फिर से गहलोत पर दांव लगा रही है तो वहीं 20 फीसदी लोग सचिन पायलट को चाहते हैं. 3 फीसदी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भी मुख्यमंत्री का चेहरा मानते हैं.

27 फीसदी के साथ बीजेपी में वसुंधरा पहली पसंद

वहीं बीजेपी से मुख्यमंत्री का चेहरा कौन हो इसे लेकर 27 फीसदी जनता पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा पर भरोसा करती है. 13 फीसदी जनता राजस्थान के योगी कहे जाने वाले और बीजेपी सांसद बालकनाथ पर दांव लगाना चाहती है. वहीं 6 फीसदी लोग गजेंद्र सिंह शेखावत को भी मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहती है.

कौन बनेगा मुख्यमंत्री

वहीं यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल पूछा गया कि राजस्थान की जनता किसे मुख्यमंत्री बनते हुए देखान चाहती है? इसमें 27 फीसदी जनता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ है. 14 फीसदी लोग पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को फिर से सीएम बनते देखना चाहते हैं. 15 फीसदी लोग बीजेपी के ही किसी अन्य नेता को मुख्यमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं. वहीं 9 फीसदी लोगों की पसंद सचिन पायलट हैं. 8 फीसदी लोग कांग्रेस में भी सचिन पायलट और अशोक गहलोत के अलावा अन्य को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं.

मोदी और गहलोत के काम से कितने संतुष्ट

राज्य में मोदी फैक्टर काम करेगा या फिर चलेगा गहलोत का जादू इसे लेकर सवाल पूंछा गया कि राज्य की जनता मोदी और गहलोत के काम से कितनी संतुष्ट है? मुख्यमंत्री गहलोत के काम से 43 फीसदी जनता पूरी तरह से संतुष्ट है, तो वहीं 14 फीसदी पूरी तरह असंतुष्ट और 10 फीसदी कुछ हद तक असंतुष्ट हैं. केंद्र के मामले में 55 फीसदी जनता पूरी तरह संतुष्ट है. 7 फीसदी जनता पूरी तरह संतुष्ट है तो 8 फीसदी लोग कुछ हद तक असंतुष्ट हैं.

एनडीटीवी ने सीएसडीएस के साथ मिलकर यह सर्वे 24 से 30 अक्टूबर के बीच किया है. जिसमें 30 विधानसभा क्षेत्रों के 3032 लोगों को शामिल किया गया है.

    follow google newsfollow whatsapp