Haryana Election: वोटिंग से पहले पत्रकारों ने बताई अंदर की बात, जानिए हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार? 

ललित यादव

15 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 15 2024 8:09 AM)

Haryana Election: हरियाणा में जबरदस्त चुनावी दंगल देखने को मिल रहा है. सभी पार्टियां अपनी-अपनी तरफ से वोटरों को लुभाने में जोर-शोर से जुटी हुई हैं. इस बीच हरियाणा के अलग-अलग सर्वे भी सामने आ रहे हैं, जिनमें से किसी में कांग्रेस आगे है तो किसी में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

Haryana Election

Haryana Election

follow google news

Haryana Election: हरियाणा में जबरदस्त चुनावी दंगल देखने को मिल रहा है. सभी पार्टियां अपनी-अपनी तरफ से वोटरों को लुभाने में जोर-शोर से जुटी हुई हैं. इस बीच हरियाणा के अलग-अलग सर्वे भी सामने आ रहे हैं, जिनमें से किसी में कांग्रेस आगे है तो किसी में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.  इस बीच वरिष्ठ पत्रकार विजय विद्रोही ने हरियाणा चुनाव में सीटों को लेकर चौंकाने वाला अनुमान पेश किया है. उन्होंने हरियाणा के माहौल और पत्रकारों के ओपिनियन के आधार पर अंदर की बात बताई.

यह भी पढ़ें...

विजय विद्रोह का कहना है, हरियाणा में कांग्रेस की जीत लगभग पक्की मानी जा रही है. अगर सीटों की बात करें तो लगभग 55 से अधिक सीटें जीतने का अनुमान है. वहीं कुछ अन्य लोगों का कहना है कि 58 से लेकर 64 सीटें कांग्रेस जीत सकती है. वहीं सट्टा बाजार करीब-करीब यही आंकड़ा दे रहा है. वहीं कुछ अन्य पत्रकारों का कहना है हरियाणा में कुछ सीटों पर व्यक्तिगत तौर पर निर्दलीय, रिजनल पार्टी के नेता या जातीय समीकरण के आधार पर कुछ सीटें इधर-उधर हो सकती है. वोटर में भारी इंटी इनकमबेंसी देखी जा रही है. वोटर बदलाव चाहता है और वह उस पार्टी को जिताना चाहता है जिसमें सरकार बनाने का दम हो. बीते दिनों पहले आए ओपिनियन पोल और सर्वे क्या कह रहे हैं, आइए आपको बताते हैं. 

Times Now Navbharat-Matrize Opinion Poll 

टाइम्स नाउ नवभारत और मैटराइज के ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 36 से 41 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी को 33 से 38 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा जेजेपी को 2 से 5 और अन्य के खाते में 6 से 11 सीटें जा सकती हैं. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत होती है. 

वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस 32.4 फीसदी, बीजेपी को सबसे ज्यादा 35.6 फीसदी वोट मिल सकते हैं.  इसके अलावा जेजेपी को 8.8 फीसदी और अन्य के खाते में 23.2 फीसदी वोट जा सकते हैं.

इससे कुछ दिन पहले हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों को लेकर सामने आए टाइम्स नाउ नवभारत और मैटराइज के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 37 से 42 सीटें, कांग्रेस को 33 से 38 सीटें, जेजेपी को 3 से 8 और अन्य के खाते में 7 से 12 सीटें जाने का आंकड़ा सामने आया था.  वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को सबसे ज्यादा 35.2 फीसदी, कांग्रेस को 31.6 फीसदी, जेजेपी को 12.4 फीसदी जबकि अन्य को 20.8 फीसदी वोट मिल सकते हैं. इस तरह देखा जाए तो पिछले और अभी के सर्वे में ज्यादा अंतर नहीं है, हालांकि कांग्रेस और बीजेपी दोनों की कुछ सीटें घटी हैं और जेजेपी की कुछ सीटें बढ़ी हैं.

Lok Poll: Haryana Mega Pre-Poll Survey

लोकपोल ने हरियाणा को लेकर कुछ दिनों पहले ही सबसे ताजा और चौंकाने वाला मेगा प्री पोल सर्वे जारी किया है. लोकपोल के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस को बंपर 58 से 65 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी के खाते में सिर्फ 20 से 29  सीटें जाने का अनुमान है. वहीं 3 से 5 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं. वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 46 से 48 फीसदी, बीजेपी को 35 से 37 फीसदी और अन्य के खाते में 7 से 8 फीसदी वोट जा सकते हैं. लोकपोल ने अपने इस मेगा प्री पोल सर्वे का सैंपल साइज 67,500 रखा था. जिसके आधार पर ये आंकड़े सामने आए.

2019 विधानसभा चुनाव के नतीजे

पिछले विधानसभा चुनाव के परिणाम की बात करें तो 2019 में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 40 सीटें जीतकर गठबंधन की सरकार बनाई थी. कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थी, जेजेपी ने 10 और INLD ने एक सीट जीती थी. इसके अलावा अन्य के खाते में 8 सीटें गई थीं. 2019 में बीजेपी को 37 फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 28 फीसदी वोट मिले थे. इसके अलावा JJP को 15 फीसदी, INLD को 2 फीसदी और अन्य के खाते में 18 फीसदी वोट गए थे. 

इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन सर्वे रिपोर्ट

बीते दिनों सामने आई इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन सर्वे की रिपोर्ट भी चौंकाने वाली थी. MOTN के सर्वे के मुताबिक हरियाणा के 27 फीसदी लोगों का कहना है कि वह सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं, जबकि 44 फीसदी लोगों का कहना है कि वह सरकार के काम से असंतुष्ट हैं, साथ ही 25 फीसदी लोग कुछ हद तक सरकार के कामकाज से खुश हैं.

लोकसभा चुनाव में किसका प्रदर्शन रहा शानदार 

2024 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की 10 सीटों में से 5 बीजेपी ने और 5 सीटें कांग्रेस ने जीती थी. जिसके बाद से कांग्रेस जोश में है. इस बार हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा. 5 अक्टूबर को वोट डाल जाएंगे और चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को मतगणना के बाद आएंगे.

    follow google newsfollow whatsapp