साप्ताहिक सभा: अगले चुनाव में कांग्रेस कितनी सीटों के पार जाएगी? जानिए राजदीप सरदेसाई की राय

News Tak Desk

03 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 3 2024 9:36 PM)

एक चर्चा इस बात की भी है कि आखिर कांग्रेस को इस बार लोकसभा चुनावों में कितनी सीटें मिलेंगी.

NewsTak
follow google news

Lok Sabha election 2024: अगले लोकसभा चुनाव के लिए जंग का आगाज हो चुका है. एक तरफ पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी और एनडीए है, जो 400 पार सीट जीतने का नारा दे रहा है. दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष का इंडिया गठबंधन है, जिसका दावा है कि तीसरी बार मोदी को प्रधानमंत्री नहीं बनने दिया जाएगा. ऐसे में एक चर्चा इस बात की भी है कि आखिर कांग्रेस को इस बार लोकसभा चुनावों में कितनी सीटें मिलेंगी. ये चर्चा इसलिए भी कि लोकसभा चुनावों के लिए इंडिया टुडे के लेटेस्ट मूड ऑफ द नेशन सर्वे की बात करें, या दूसरे टॉप ओपिनियन पोल की, बीजेपी-एनडीए को सभी में बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. 

न्यूज Tak के खास कार्यक्रम साप्ताहिक सभा में इंडिया टुडे के Tak क्लस्टर के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर और कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने कांग्रेस की संभावनाओं पर ही बात की है. पिछले दिनों राजदीप सरदेसाई ने एक लेख में सवाल उठाया कि क्या कांग्रेस इस बार 54 सीटें पार कर पाएगी, जितनी लोकसभा में विपक्ष का नेता का रुतबा हासिल करने के लिए जरूरी होती हैं? 

इस चर्चा में मिलिंद खांडेकर ने राजदीप सरदेसाई से पूछा कि एक तरफ 400 पार की बात हो रही है और आप 54 पार (कांग्रेस के लिए) की बात क्यों कह रहे हैं? इसपर राजदीप सरदेसाई ने कहा, 'जब मैंने ये लेख लिखा और कहा कि अबकी बार 54 पार तो एक कांग्रेसी ने मुझसे पूछा और कि क्या आपको लगता है कि 54 भी नहीं मिलेगा. तो मैंने कहा कि पिछले दो चुनाव में आपको क्रमशः 44 और 52 सीटें मिली हैं. मैंने 54 एक बेस फीगर रखा है, उससे ऊपर भी आप जा सकते हैं.'

केरल और तेलंगाना में डबल डिजिट में रहेगी कांग्रेस? 

राजदीप कहते हैं कि उनकी नजर में केरल और तेलंगाना ऐसे दो राज्य दिखते हैं जहां कांग्रेस डबल डिजिट यानी 10 प्लस सीटें जीत सकती है. बाकी कोई और राज्य खासकर हिंदी भाषी राज्यों में ऐसी कोई स्थिति नजर नहीं आती. राजदीप के मुताबिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना, इन चार राज्यों में कांग्रेस को सर्वाधिक सीटें हासिल करनी होंगी. बाकी राज्यों में कांग्रेस के लिए काफी मुश्किल है. अगर अगले दो महीने में कुछ बदलाव आ गया तो आंकड़ा आगे बढ़ भी सकता है. 

गठबंधन से बढ़ेगी कांग्रेस की टैली? 

हालांकि राजदीप यह भी कहते हैं कि कांग्रेस ने हाल के दिनों में कुछ गठबंधन किए हैं. जैसे दिल्ली में आम आदमी पार्टी से, महाराष्ट्र में गठबंधन होने जा रहा है. उनका मानना है कि इन गठबंधनों से कांग्रेस की टैली में फर्क जरूर पड़ सकता है. 

मिलिंद खांडेकर कहते हैं कि मूड ऑफ द नेशन सर्वे में कांग्रेस को 71 सीटों का अनुमान है. इसमें महाराष्ट्र में उनकी सीटों में इजाफा होते दिखाया गया है. उन्होंने राजदीप सरदेसाई से इस आंकड़े पर भी उनकी राय पूछी. 

इस बातचीत को विस्तार से देखने और राज्यवार कांग्रेस की स्थिति समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक कर देखें.

    follow google newsfollow whatsapp