कांग्रेस के 39 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, राहुल गांधी वायनाड से उतरे, थरूर, बघेल, केसी वेणुगोपाल के भी नाम

अभिषेक

08 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 8 2024 8:02 PM)

कांग्रेस की इस लिस्ट में आठ राज्यों से 39 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. इसमें 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग के, वहीं 24 उम्मीदवार SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग के है.

NewsTak
follow google news

Congress First List: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. दो मार्च को बीजेपी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने के बाद से ही सियासी हलकों में कांग्रेस के लिस्ट का भी इंतजार हो रहा था. कई दौर की बैठकों के बाद आखिरकार आज कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में राहुल गांधी, भूपेश बघेल और शशि थरूर जैसे नाम शामिल है. लिस्ट को उम्मीदवारों की विनेबिलिटी और लॉयलिटी पर फोकस करते हुए बनाया गया है. पहली लिस्ट में कांग्रेस ने पार्टी के बड़े चेहरों को भी मैदान में उतारा है. पार्टी ने ये भी बताया कि अगली लिस्ट का ऐलान 11 मार्च को किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं कांग्रेस की लिस्ट में कौन-कौन से प्रमुख नाम शामिल है. 

कांग्रेस की इस लिस्ट में आठ राज्यों से 39 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. इसमें 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग के वहीं 24 उम्मीदवार SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग के है. जानकारी के मुताबिक 39 में से 12 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं. 

- राहुल गांधी अपनी सीट केरल के वायनाड से ही चुनाव लड़ेंगे.  

- शशि थरूर एकबार फिर से तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे  

- केरल के सभी 14 सीटिंग सांसदों को टिकट मिला है. 

- पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल अलापूजा से लड़ेंगे चुनाव 
 
- छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से टिकट मिला है. 

- कर्नाटक से डी के शिवकुमार के भाई डी के सुरेश को टिकट मिला है. 

- लिस्ट में तेलंगाना की चार लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान हुआ है.

- नार्थ ईस्ट से चार उम्मीदवारों का लिस्ट में नाम है. 

- मेघालय के शिलांग से पूर्व केंद्रीय मंत्री विंसेंट पाला को टिकट मिला है. 

- कांग्रेस ने अपने सभी सीटिंग सांसदों पर भरोसा जताया है.  

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब पार्टी महासचिव वेणुगोपाल से ये सवाल हुआ कि क्या राहुल गांधी वायनाड के अलावा किसी और सीट से चुनाव लड़ेंगे. इस पर वेणुगोपाल ने जवाब दिया कि, CEC की अगली मीटिंग होने तक का इंतजार करिए सब साफ हो जाएगा. 

    follow google newsfollow whatsapp